Rosemine

Blog Detail

Image

 14 Sep, 2023 | By : Rosemine

Bachelor Of Computer Application Kya Hai in Hindi

Bachelor Of Computer Application Kya Hai in Hindi | What Is Bachelor Of Computer Application  All Datails In Hindi - Rosemine Educational Trust , Patna

बी.कॉम. कंप्यूटर एप्लीकेशन क्या हैं, पूरी जानकारी हिन्दी में

कहा जाता है की जिन लोगों का B.Tech में एडमिशन नहीं हो पाता है, वही लोग BCA करते हैं. पर ये हकीकत नहीं है. बीसीए एक बहुत ही अच्छा कोर्स है. तो आइए विस्तार से जानते हैं कि BCA Course Details in Hindi?

जो विद्यार्थी भी कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए बीसीए सबसे लोकप्रिय करियर विकल्पों में से एक विकल्प है. इस कोर्स को करने के बाद आप कई सारे सरकारी और प्राइवेट नौकरी पाने के योग्य (eligible) हो जाते हैं.

 

BCA क्या है? (What is BCA Course in Hindi)

BCA (Bachelor of Computer Application), एक ग्रेजुएट प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है। इसे 12th पास करने के बाद किया जाता है। इस कोर्स में छात्रों को इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर एप्लीकेशन से सम्बंधित विषय जैसे की Networking, Database Management Systems, Data Structure और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज C,  C ++, Java, Oracle इत्यादि का गहन अध्यन थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों के साथ करवाए जाते है। 

बीसीए कोर्स की अवधि तीन साल की होती है जो की कुल 6 सेमेस्टर में विभाजित रहता है। जो भी छात्र अपना भविष्य इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी और कंप्यूटर के क्षेत्र में बनाना चाहता है  तो बीसीए डिग्री कोर्स कर सकते है इसे सरकारी या प्राइवेट कॉलेज दोनों से किया जा सकता है। 

 

बीसीए कोर्स का फुल फॉर्म क्या है? (BCA Ka Full Form in Hindi)

BCA का Full Form “Bachelor of Computer Application” होता है जिसे हिंदी में “कंप्यूटर में स्नातक” कहा जाता है। 

 

BCA KARNE KE FAYDE

BCA कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में एक जॉब ओरिएंटेड कोर्स है. इस कोर्स को करने के कई सारे फायदे हैं. BCA karne ke प्रमुख fayde निम्नलिखित है :

1. इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन का गहन अध्ययन कराया जाता है.

2. इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख जाते है, तो आप प्रोग्रामिंग करके अपना सॉफ्टवेयर, वेबसाइट और एप बना सकते हैं.

3. आपको भी पता है कि आज का युग कंप्यूटर का युग है. लगभग सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का इस्तेमाल होता हैं. इसलिए इस कोर्स के बाद नौकरी भी आसानी से मिल जाती है और उनकी अच्छी-खासी वेतन भी होती है.

4. चूंकि ये एक स्नातक (undergraduate) कोर्स है, इसलिए इस कोर्स के बाद आप स्नातक स्तरीय किसी भी परीक्षा (जैसे UPSC, SSC, आदि) में शामिल हो सकते हैं

 

BCA कोर्स के लिए योग्यता

  • कैडिडेट्स किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए। 
  • कैंडिडेट्स को बारहवीं कक्षा में कम से कम 50 % अंको के साथ पास होना अनिवार्य है। केटेगरी के छात्रों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाती है। 
  • बारहवीं के अंतिम साल वाले अभ्यर्थी भी बीसीए डिग्री कोर्स के लिए कॉलेज में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते है। 
  • कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी बीसीए में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाते है। आपको एंट्रेंस टेस्ट देना होगा इसके बाद मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद उस कॉलेज में एडमिशन हो जायेगा। 

BCA में क्या क्या सिखाया जाता है?

बीसीए कोर्स में छात्रों को निम्न चीजे सिखाई जाती है। 

  • छात्रों को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे की C, C ++, Java, Oracle इत्यादि सिखाई जाती है। 
  • छात्रों को Web Design सिखाया जाता है। 
  • Software को Design और Development करना सिखाया जाता है। 
  • Mobile Application Development सिखाया जाता है।
  • Computer Networking के बारे में सिखाया जाता है। 
  • कंप्यूटर से सम्बंधित सभी बेसिक चीजे थ्योरी और प्रैक्टिकल के साथ सिखाई जाती है। 

BCA KE BAAD JOBS ( बीसीए करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है?)

निचे कुछ जॉब प्रोफाइल के बारे में बताया गया है जो की आपको इन प्राइवेट कंपनी में मिल सकती है।

  • Web Developer
  • System Administrator
  • Software Developer
  • System Engineer
  • Software Tester
  • Computer Systems Analyst 
  • Computer Support Specialist 
  •  Service Support Specialist
  • Junior Programmer
  • Information Systems Manager

 

BCA COURSE DETAILS IN HINDI – FAQS

बीसीए की फीस कितनी होती है?

सरकारी कॉलेज में इस कोर्स की कुल फीस मुख्यतः 40 हजार से 50 हजार तक होती है, जबकि प्राइवेट कॉलेज में इसकी फीस मुख्यतः 70, हजार से 2 लाख रुपए तक होती हैं.

क्या BCA एक प्रोफेशनल कोर्स है?

हाँ, BCA एक प्रोफेशनल कोर्स है क्योंकि इसके अंतर्गत आपको कई सारे कंप्यूटर विज्ञान से जुड़े विषय पढ़ाएं जाते और जिससे आप आईटी कंपनी में जॉब पाने योग्य हो जाते है.

BCA के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

बीसीए के बाद औसतन 2.5 लाख से 8 लाख ₹ सैलरी मिलती हैं.

बीसीए में कौन-कौन से विषय होते है?

बीसीए में ‘इंट्रोडक्शन टू प्रोग्रामिंग यूजिंग C, कम्प्यूटर नेटवर्क्स, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, प्रोग्रामिंग इन जावा, ऑपरेटिंग सिस्टम्स और कंप्यूटर ग्राफिक्स एंड एनीमेशन’ बुनियादी विषय होते हैं.

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है?

BCA का फुल फॉर्म Bachelor of Computer Application होता हैं.

BCA Ka Scope Kya Hai?

बीसीए करने के बाद आपके पास वेब डिजाइनिंग, बैंकिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, नेटवर्क इंजीनियरिंग, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, सॉफ्टवेयर आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी पा सकते है.

BCA Kab Kiya Jata Hai?

BCA 12वीं के बाद किया जाता है. वैसे अगर आपने 10वीं के बाद इससे संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा किया है तब भी आप ये कोर्स कर सकते है.

BBA और BCA में क्या अंतर है?

BBA और BCA में सबसे प्रमुख अंतर ये है कि बीबीए एक मैनेजमेंट कोर्स है, तो वहीं बीसीए एक टेक्निकल कोर्स है.

इसके अलावा बीसीए उन छात्रों के लिए अधिक सरल और आसान है जिन्होंने विज्ञान से 12वीं किया है, तो वहीं वाणिज्य पृष्ठभूमि (commerce background) वाले छात्रों के लिए बीबीए आसान है.

BCA Course Mein Kya Hota Hai?

बीसीए के कोर्स में डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, ऑपरेटिंग सिस्टम, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, वेब टेक्नोलॉजी और सी, सी++, एचटीएमएल, जावा, आदि जैसी भाषाएं पढ़ाई और सिखाई जाती है.

BCA Mein Admission Kaise Le?

बीसीए में एडमिशन दो तरीके से होता है. पहला मेरिट के आधार पर तो दूसरा प्रवेश परीक्षा देकर. ज्यादातर कॉलेज या यूनिवर्सिटी में आपका मेरिट यानी 12वीं में प्राप्त अंको के आधार पर इस कोर्स में एडमिशन हो जाएगा.

 

मुझे उम्मीद है कि मैं इन सारे सवालों का जवाब इसका से दे पाया हूं अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपका हमारा आर्टिकल कैसा लगता है यह भी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...