Rosemine

Blog Detail

Image

 13 Oct, 2023 | By : Rosemine

Bachelor Of Naturopathy And Yogic Science In Hindi

All About BNYS In India: Full Form, Admissions, Colleges, Fees, Eligibility Criteria Details

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज (बीएनवाईएस) उन छात्रों के लिए एक स्नातक पाठ्यक्रम है जो योग और प्राकृतिक चिकित्सा का अध्ययन करना चाहते हैं।

प्राकृतिक चिकित्सा को एक वैकल्पिक चिकित्सा भी कहा जा सकता है जिसमें उपचार या रोकथाम के लिए दवाओं या दवाओं का उपयोग नहीं किया जाता है। इस प्रकार, यह अक्सर गैर-आक्रामक और गैर-निर्देशात्मक भी होता है। दूसरी ओर, योग ऐसा करने के लिए श्वास, ध्यान और आसन की तकनीकों का उपयोग करता है।

Bachelor Of Naturopathy And Yogic Science In Hindi

 

BSc Yoga and Naturopathy या योग और प्राकृतिक चिकित्सा में विज्ञान स्नातक एक स्नातक योग और प्राकृतिक चिकित्सा पाठ्यक्रम है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, योग एक शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जिसकी उत्पत्ति प्राचीन भारत में हुई थी और यह परमात्मा पर ध्यान केंद्रित करते हुए पूर्ण आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि और शांति की स्थिति प्राप्त करने का प्रयास करता है। दूसरा, प्राकृतिक चिकित्सा एक प्रकार की पूरक चिकित्सा है जो जीवनवाद की धारणा पर आधारित है, जो मानती है कि महत्वपूर्ण ऊर्जा या महत्वपूर्ण बल के रूप में जानी जाने वाली विशिष्ट ऊर्जा शरीर के चयापचय, प्रजनन, विकास और अनुकूलनशीलता जैसे कार्यों को नियंत्रित करती है। योग और प्राकृतिक चिकित्सा में बैचलर ऑफ साइंस कार्यक्रम तीन साल तक चलता है।

 

Why Study Bachelor of Naturopathy & Yogic Science?

  • जब स्नातक की डिग्री की बात आती है तो बीएनवाईएस अद्वितीय है क्योंकि यह जिस बाजार में सेवा प्रदान करता है वह इस अर्थ में पूरी तरह से अलग है कि, डॉक्टर की डिग्री की आवश्यकता नहीं होने के बावजूद, यह अभी भी शरीर और दिमाग की बीमारियों को ठीक करता है।
  • भारत में प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग विज्ञान प्राचीन काल से ही प्रचलित रहा है। अपने समग्र दृष्टिकोण के लिए जाने जाने वाले, वे शरीर में बीमारियों को खत्म करने के लिए एक गहन उपचार प्रक्रिया प्रदान करते हैं।
  • वर्तमान शोध के अनुसार, जब कुछ बीमारियों और रोगों की बात आती है तो कई आधुनिक दवाओं को घटिया माना जाता है। उदाहरण के लिए, मानसिक विकार वाले लोगों को आमतौर पर अपने दिमाग को शांत करने और खुद को केंद्रित करने के लिए दैनिक आधार पर योग का अभ्यास करने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार, यह निम्नलिखित डिग्री की बढ़ती लोकप्रियता और बढ़ी हुई प्रभावशीलता को सुनिश्चित करता है, जो न केवल छात्रों को योग विज्ञान की शक्ति से अवगत कराता है, बल्कि उपचार और कल्याण के विभिन्न तरीकों को समझने में भी मदद करता है।
  • बीएनवाईएस करने वाले सभी छात्रों से यह अध्ययन करने की अपेक्षा की जाती है कि बीमारियों से बचाव के लिए शरीर की प्राकृतिक प्रणालियों को कैसे प्रकट किया जाए, और एक स्वस्थ जीवन शैली कैसे बनाए रखी जाए। बीएनवाईएस पाठ्यक्रम में शामिल कुछ सामान्य शिक्षाएं एक्यूपंक्चर, हठ योग, शरीर रचना विज्ञान, आयुर्वेद आदि हैं।

 

Eligibility Criteria for B.Sc (Yoga and Naturopathy)

बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एंड योगिक साइंसेज या बीएनवाईएस पाठ्यक्रम के लिए पात्र बनने के लिए, सभी उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों की एक सूची को पूरा करना होगा:

  • सभी उम्मीदवारों को 10+2 या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों के पास 10+2 में मुख्य विषय के रूप में निम्नलिखित होने चाहिए: भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान।
  • बीएनवाईएस पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम आयु की आवश्यकता प्रवेश के उसी वर्ष 31 दिसंबर को कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • सभी उम्मीदवारों को अपनी योग्यता परीक्षा में न्यूनतम 50% कुल अंक प्राप्त करना होगा।

 

Bachelor of Naturopathy & Yogic Science Entrance Exam

  • NEET
  • Common Entrance Exam for Ayurveda and Homeopathy (Assam)
  • DSRRAU PAT

 

BSc Yoga and Naturopathy Syllabus

विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा निर्धारित प्राकृतिक चिकित्सा और योग विज्ञान पाठ्यक्रम का पाठ्यक्रम।

BSc Yoga and Naturopathy Year-I

Sr. No. 

Subjects to Study

1

Foundations of Yoga

2

Human Anatomy and Physiology

3

Human Anatomy and Physiology Practicum

4

Introduction to Hath Yoga and its texts

5

Patanjala Yoga Darshana

6

The Essence of Principal Upanishads

7

Yoga Practicum

BSc Yoga and Naturopathy Year-II

1

Basis of Yoga Therapy

2

Four Streams of Yoga

3

The essence of the Bhagavad Gita for Personality Development

4

Yoga and Holistic Health

BSc Yoga and Naturopathy Year-III

1

Psychology Practicum

2

Research Methodology & Statistics

3

Yoga and Human Values

4

Yoga and Human Consciousness

5

Yogic Management of Lifestyle-Related Disorders

 

BSc Yoga and Naturopathy Course Suitability

  • योग और प्राकृतिक चिकित्सा में बैचलर ऑफ साइंस पाठ्यक्रम उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपना जिम और हेल्थ क्लब खोलना चाहते हैं। इसमें भारोत्तोलन, एरोबिक्स, कराटे, किकबॉक्सिंग, स्पिन साइक्लिंग और योग जैसे व्यायाम दिनचर्या की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है, और आप उन क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं जिनमें आप सबसे अधिक आरामदायक हैं।
  • जो उम्मीदवार अच्छे शिक्षक बनना चाहते हैं, उनके पास उन लोगों के लिए शानदार अवसर हैं जो फिटनेस को एक पेशे के रूप में अपनाना चाहते हैं।
  • उचित योग्यता वाले प्रशिक्षक ऐसे किसी भी व्यक्ति को निर्देश दे सकते हैं जो स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए भुगतान करने को तैयार हो, काम में व्यस्त रहने वाले पेशेवरों से लेकर तनावग्रस्त सीईओ, राजनेता, आत्म-जागरूक छात्र और मध्यम आयु वर्ग की गृहिणियों तक।

 

Career and Job Opportunities after B.Sc (Yoga and Naturopathy)

चिकित्सा में भारतीय संवैधानिक अधिनियमों के अनुसार, पाठ्यक्रम के स्नातक निजी प्रैक्टिस में या राज्य/स्थानीय चिकित्सा परिषदों में सामान्य चिकित्सक के रूप में काम कर सकते हैं। भारत में, इस क्षेत्र के सफल स्नातक प्रति वर्ष INR 3-5 LPA के बीच कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

अस्पताल, गैर सरकारी संगठन, क्लिनिक, पतंजलि, आयुष, प्राकृतिक चिकित्सा और योग में बेहतरीन भर्ती क्षेत्र हैं। नौकरी चाहने वाले योग प्रशिक्षक, पैरा-क्लिनिकल विशेषज्ञ, आयुर्वेद सलाहकार, आयुष चिकित्सक, प्राकृतिक चिकित्सक, शोधकर्ता, पोषण और आहार विशेषज्ञ जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक प्राकृतिक चिकित्सक/डॉक्टर प्रति वर्ष 5,00,000 रुपये कमाता है। उम्मीदवार किसी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में काम कर सकते हैं या प्राकृतिक चिकित्सा में विभिन्न विषयों पर व्याख्यान दे सकते हैं और प्रति वर्ष 3,00,000 रुपये कमा सकते हैं। योग चिकित्सक शारीरिक और मानसिक विकारों के लिए एक चिकित्सा तकनीक के रूप में योग का उपयोग करके प्रति वर्ष 4,50,000 रुपये कमा सकते हैं। एक पुनर्वास चिकित्सक के रूप में, उम्मीदवार प्राकृतिक चिकित्सा और योग में अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करके व्यक्तियों को ठीक होने में सहायता कर सकता है और प्रति वर्ष 4,20,000 रुपये कमा सकता है।

 

Salary After B.Sc (Yoga and Naturopathy)

योग और प्राकृतिक चिकित्सा की लोकप्रियता के बावजूद, अधिकांश नौकरियों में अच्छी कमाई शुरू करने से पहले वर्षों के अनुभव की आवश्यकता होती है। बीएनवाईएस के अधिकांश नौकरी विवरण मध्य-स्तर के पदों के लिए हैं। नीचे दी गई तालिका में कुछ सबसे आम बीएनवाईएस नौकरी भूमिकाएं और उनके संबंधित वेतन सूचीबद्ध हैं।

Job Profile Description Average BNYS Salary
Naturopathic Physician/Doctor The role entails using naturopathic knowledge to treat patients. INR 5 LPA
Lecturer/Speaker The position entails either working as a professor at a university or giving lectures on various naturopathic topics. INR 3 LPA
Yoga Therapist Yoga is used as a therapy tool for both physical and mental ailments in this role. INR 4.5 LPA
Rehabilitation Therapist The candidate is expected to assist people in recovery by applying knowledge of naturopathy and yoga. INR 4.2 LPA

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...