Rosemine

Blog Detail

Image

 12 Oct, 2023 | By : Rosemine

Bachelor Of Science BSC Respiratory Therapy In Hindi:-

BSc in Respiratory Therapy: Course Details, Admission Process, Syllabus, Top College, Jobs, Scope

श्वसन चिकित्सा सबसे लोकप्रिय संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान शाखाओं में से एक है। वैश्विक स्तर पर किसी भी अन्य पेशे की तुलना में इस क्षेत्र के 2029 में 19% बढ़ने की उम्मीद है। श्वसन चिकित्सक बनने के लिए छात्र के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। श्वसन चिकित्सा में बीएससी एक 3-वर्षीय कार्यक्रम है जो छात्रों को रोगियों में श्वसन या कार्डियोपल्मोनरी विकारों के इलाज के लिए प्रशिक्षित करता है और यह विश्व स्तर पर विश्वविद्यालयों द्वारा पेश किया जाने वाला एक अत्यधिक फायदेमंद पाठ्यक्रम है। रेस्पिरेटरी थेरेपी में बीएससी के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ें

 

Bachelor Of Science BSC Respiratory Therapy In Hindi

 

BSc in Respiratory Therapy

रेस्पिरेटरी थेरेपी में बीएससी 3 साल का स्नातक डिग्री कोर्स है जिसे आप किसी भी मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज से कर सकते हैं। अंतिम सेमेस्टर में छह महीने या एक साल की इंटर्नशिप अनिवार्य है। पाठ्यक्रम में मुख्य रूप से हृदय संबंधी श्वसन प्रणाली और बीमारियाँ, उनका उपचार और श्वसन देखभाल शामिल है। श्वसन चिकित्सक पल्मोनोलॉजी, कार्डियोलॉजी और स्लीप थेरेपी जैसे क्षेत्रों के विशेषज्ञ हैं। बीएससी वाले छात्रों के पास पढ़ाई और रोजगार के अवसरों दोनों के मामले में व्यापक संभावनाएं हैं।

 

Why Choose B.Sc Respiratory Therapy?

  • हवा में अशुद्धियों, कणों और प्रदूषकों की मौजूदगी के कारण श्वसन तंत्र अत्यधिक प्रभावित हो रहा है जिससे गंभीर श्वसन संबंधी विकार उत्पन्न हो रहे हैं। ऐसे विकारों वाले रोगियों के इलाज के लिए, चिकित्सा क्षेत्र को उद्योग-प्रशिक्षित पेशेवरों की आवश्यकता होती है। बीएससी रेस्पिरेटरी थेरेपी पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को उद्योग के लिए आवश्यक विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करता है।
  • हवा में अशुद्धियों, कणों और प्रदूषकों की मौजूदगी के कारण श्वसन तंत्र अत्यधिक प्रभावित हो रहा है जिससे गंभीर श्वसन संबंधी विकार उत्पन्न हो रहे हैं। ऐसे विकारों वाले रोगियों के इलाज के लिए, चिकित्सा क्षेत्र को उद्योग-प्रशिक्षित पेशेवरों की आवश्यकता होती है। बीएससी रेस्पिरेटरी थेरेपी पाठ्यक्रम उम्मीदवारों को उद्योग के लिए आवश्यक विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करता है।
  • बैचलर ऑफ साइंस रेस्पिरेटरी थेरेपी पाठ्यक्रम के माध्यम से प्राप्त ज्ञान उम्मीदवारों को उन रोगियों के जीवन को बचाने में सक्षम बनाता है जो आईसीयू और आपातकालीन इकाइयों में सांस लेने की कई जटिलताओं से निपटते हैं।
  • भारत में श्वसन चिकित्सकों को उत्कृष्ट वेतन दिया जाता है। काम के लंबे घंटों और नौकरियों के प्रकार को ध्यान में रखते हुए, भर्ती करने वाले संगठन इस क्षेत्र के पेशेवरों को अच्छा वेतन देते हैं।

 

B.Sc Respiratory Therapy Eligibility Criteria

  • बी.एससी रेस्पिरेटरी थेरेपिस्ट कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से विज्ञान स्ट्रीम में अपनी कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।
  • छात्रों को पीसीबी (भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान) विषयों या समकक्ष में 60% न्यूनतम कुल अंक या उससे अधिक अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • विभिन्न कॉलेज और विश्वविद्यालय अपने मानदंड रखते हैं और प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा में कम से कम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने के लिए कहा जा सकता है।

 

B.Sc Respiratory Therapy Entrance Exam

उम्मीदवारों को उन कॉलेजों के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा जहां प्रवेश परीक्षा और न्यूनतम कट-ऑफ को सबसे महत्वपूर्ण चयन मानदंड माना जाता है। उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे परीक्षा के लिए पंजीकरण करने से पहले पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। बीएससी रेस्पिरेटरी थेरेपी पाठ्यक्रमों के लिए कुछ सामान्य प्रवेश परीक्षाएं नीचे दी गई हैं:

  • BITSAT

    SRMJEE

    VITEEE

B.Sc Respiratory Therapy Course Fee

भारत में पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले अधिकांश कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में छात्रों से बीएससी रेस्पिरेटरी थेरेपी के लिए वार्षिक पाठ्यक्रम शुल्क 55,000 - 2,50,000 के बीच लिया जाता है। बी.एससी रेस्पिरेटरी थेरेपी को आगे बढ़ाने की लागत पाठ्यक्रम, कॉलेज और कॉलेज के स्थान की लोकप्रियता के आधार पर अलग-अलग होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बी.एससी रेस्पिरेटरी थेरेपी शुल्क इस बात पर निर्भर करेगा कि कॉलेज सरकारी है या निजी-संचालित संस्थान है।

 

Top 10 Colleges for BSc Respiratory Therapy in India

क्या आप जानते हैं कि एम्स दिल्ली को दुनिया के शीर्ष 100 मेडिकल स्कूलों में स्थान दिया गया है? यहां भारत में बीएससी श्वसन चिकित्सा के लिए शीर्ष 10 कॉलेज हैं:

  1. AIMS, Kochi 
  2. All India Institute of Medical Sciences – AIIMS Rishikesh
  3. SIHS, Pune
  4. NRI Academy of Sciences, Guntur, Andhra Pradesh 
  5. NIMS University, Jaipur
  6. Manipal School of Allied Health Science, Manipal 
  7. JSS University, Mysore 
  8. KMCH Institute of Allied Health Science, Coimbatore
  9. Dr M.G.R. Medical University, Chennai
  10. AJ Institute of Medical Sciences and Research Centre, Karnataka 

 

BSc in Respiratory Therapy Syllabus and Subjects

बीएससी श्वसन चिकित्सा पाठ्यक्रम को 3 चरणों में विभाजित किया जा सकता है। बी.एससी. रेस्पिरेटरी थेरेपी पाठ्यक्रम उद्योग मानकों के अनुसार तैयार किया गया है और यह छात्र को उचित प्लेसमेंट पाने में मदद करता है। प्रथम और द्वितीय वर्ष का पाठ्यक्रम अधिकतर सिद्धांत और मुख्य विषयों से संबंधित है। तीसरे वर्ष में इंटर्नशिप अनिवार्य है।

Year 1 Year 2 Year 3
Anatomy & Physiology Respiratory Diseases Respiratory Therapy Techniques I
Microbiology & Pathology Cardiovascular Diseases Respiratory Therapy Techniques II
Biochemistry & Pharmacology Diagnostic Techniques in Cardio-respiratory diseases Life Support System
Biostatistics & Physics Equipment in Respiratory Care Cardiopulmonary Rehabilitation

 

B.Sc Respiratory Therapy Future Scopes

बी.एससी रेस्पिरेटरी थेरेपी कार्यक्रम के पूरा होने के बाद, उम्मीदवार आमतौर पर रेस्पिरेटरी थेरेपिस्ट और अन्य संबंधित नौकरी प्रोफाइल के रूप में स्वास्थ्य संगठनों में शामिल होते हैं। इस पाठ्यक्रम वाले पेशेवर अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य संगठनों में अत्यधिक वांछनीय हैं। विभिन्न वायरस के बढ़ने के साथ, दुनिया भर में श्वसन चिकित्सा पेशेवरों की आवश्यकता में वृद्धि हुई है। इससे यह तय होता है कि रेस्पिरेटरी थेरेपी ग्रेजुएट्स का स्कोप यहां काफी अच्छा है।

कुछ उम्मीदवार उच्च अध्ययन के लिए जाना पसंद करते हैं और वे अक्सर एम.एससी रेस्पिरेटरी थेरेपी की डिग्री प्राप्त करने के लिए जाते हैं। मास्टर डिग्री पूरी करने के बाद कोई बी.एड या एमबीए की डिग्री भी हासिल कर सकता है। यदि चाहें, तो इस क्षेत्र का स्नातक एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू कर सकता है, बशर्ते कि वे आवश्यकतानुसार अतिरिक्त योग्यता प्राप्त कर लें।

 

B.Sc Respiratory Therapy Career Options and Job Prospects

  •  Respiratory Therapists: कार्डियोपल्मोनरी समस्याओं वाले रोगियों की सहायता करें। वे रोगियों का मूल्यांकन करते हैं, उनका निदान करते हैं, रोगी की श्वास का आकलन करते हैं, व्यायाम का सुझाव देते हैं और रोगी की प्रगति की निगरानी करते हैं।
  • Polysomnographic Technologist (RPSGT): नींद परीक्षण, नैदानिक और चिकित्सीय हस्तक्षेप, व्यापक रोगी देखभाल और प्रत्यक्ष रोगी शिक्षा सहित नींद संबंधी विकारों का व्यापक मूल्यांकन और उपचार प्रदान करें।
  • Pulmonary Function Technician: फेफड़ों की बीमारी के निदान और उपचार के तकनीकी पहलुओं में चिकित्सकों की मदद करने के लिए रोगियों पर परीक्षण आयोजित करें।
  • Consultant Pulmonologist: श्वसन प्रणाली में विशेषज्ञता और श्वसन रोगों का इलाज
  • Health Care Manager: अस्पताल में विभिन्न परिचालन कर्तव्यों के लिए जिम्मेदार जैसे नए अस्पताल कर्मचारियों का प्रशिक्षण और भर्ती, बजट का रखरखाव, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए कार्य कार्यक्रम बनाना आदि।
  • Product Trainer/ Specialist: सूचनात्मक प्रशिक्षण सामग्री बनाएं और किसी कंपनी द्वारा पेश किए गए उत्पादों के बारे में प्रस्तुतियाँ दें।
  • Pulmonary Rehabilitation Specialist: अस्थमा, वातस्फीति, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, एनजाइना, कोरोनरी धमनी रोग और अन्य स्थितियों से पीड़ित रोगियों का ध्यान रखें।

Some of the different areas of employment applicable to a graduate of B.Sc Respiratory Therapy include:

  • Government and Private Hospitals

  • Clinics

  • Academic Institutes

  • NGOs

 

B.Sc Respiratory Therapy Salary

श्वसन चिकित्सकों की बढ़ती मांग दुनिया भर में श्वसन चिकित्सकों को दिए जाने वाले उत्कृष्ट वेतन पैकेज का एक कारण है। नीचे दिए गए जॉब प्रोफाइल के लिए बीएससी रेस्पिरेटरी थेरेपी वेतन इस प्रकार है:

Job Profiles

Salary

Respiratory Therapists

INR 2.7 Lakhs

Pulmonary Rehabilitation Specialist

INR 3.8 Lakhs

Neonatal Respiratory Care Technologist

INR 2.7 Lakhs

Adult Critical Care Specialist

INR 2.9 Lakhs

Clinical Respiratory Therapist

INR 3.55 Lakhs

Consultant Pulmonologist

INR 22.0 Lakhs

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 Bachelor Of Science BSC Respiratory Therapy In Hindi - Rosemine Educational Trust Patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

 

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...