Rosemine

Blog Detail

Image

 10 Nov, 2023 | By : Rosemine

Bca vs Bsc Computer Science in Hindi

BCA vs BSc Computer Science: Which is better, advantages, Scope, Jobs, Syllabus, Colleges

कंप्यूटर प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में प्रगति ने न केवल इंजीनियरिंग, गणित, डेटा विज्ञान और वित्त के विषयों में विकास को बढ़ावा दिया है, बल्कि कण, परमाणु और अंतरिक्ष भौतिकी के क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान करने में भी मदद की है। इसके अलावा, अधिक से अधिक संभावित व्यक्ति आकर्षक कैरियर अवसरों के लिए कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री हासिल करने की ओर रुख कर रहे हैं। विशेष रूप से, बीएससी कंप्यूटर साइंस और बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन डिग्री प्रोग्राम। निम्नलिखित पैराग्राफ दोनों पाठ्यक्रमों की विशिष्टताओं और विशेष रूप से बीएससी कंप्यूटर साइंस बनाम बीसीए की दुविधा को उजागर करते हैं।

 

A Brief Overview of Bachelor Of Computer Application (BCA)

जैसा कि नाम से पता चलता है, मूल रूप से यह कोर्स पूरी तरह से अलग-अलग कंप्यूटर एप्लिकेशन पर आधारित है। यह तीन साल का स्नातक पाठ्यक्रम है जिसका उद्देश्य उम्मीदवारों को विभिन्न कंप्यूटर अनुप्रयोगों और प्रोग्रामिंग भाषाओं को सिखाना है। फिर भी, इस पाठ्यक्रम का प्राथमिक फोकस महत्वपूर्ण कंप्यूटर अनुप्रयोगों, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की विशिष्टताओं और कार्यात्मकताओं को सिखाना है।

इस पाठ्यक्रम के मुख्य विषय प्रोग्रामिंग और स्क्रिप्टिंग भाषाओं, मल्टीमीडिया सिस्टम और वेब अनुप्रयोगों के बुनियादी सिद्धांत हैं। यह पूरी तरह से एक व्यावसायिक पाठ्यक्रम है जो कंप्यूटर साइंस (सीएस) में बैचलर ऑफ साइंस की तुलना में अपेक्षाकृत आसान है।

 

A Brief Overview Of The Bachelor of Science in Computer Science ( B Sc. CS)

कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी सीएस) तीन साल की स्नातक डिग्री है जो मुख्य रूप से कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र पर केंद्रित है। यह एक पेशेवर लेकिन व्यापक पाठ्यक्रम है जहां अभ्यर्थी कंप्यूटर विज्ञान और तकनीकी कार्यान्वयन के मूल सिद्धांतों को सीखते हैं।

यह डिग्री मूल रूप से कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र में आपकी मजबूत नींव विकसित करेगी। संपूर्ण पाठ्यक्रम प्रोग्रामिंग अवधारणाओं, डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम और नियंत्रण संरचनाओं पर आधारित है।

फिर भी, आप बुनियादी कंप्यूटर अनुप्रयोगों के बारे में भी जानेंगे, लेकिन कोडिंग भाग मौजूद नहीं है।

 

BSc Computer Science vs BCA: Course Highlights

Parameters BSc Computer Science BCA
Full Form Bachelor of Science in Computer Science Bachelor of Computer Applications
Course Level Bachelors Bachelors
Admission Mostly merit-based Entrance Exam or merit-based
Course Duration 3 years 3 years
Eligibility Minimum aggregate of 50% in Class 12 with PCM as compulsory subject Minimum aggregate between 45% to 50% in Class 12 with Mathematics as a compulsory subject
Entrance Exams Mostly merit-based but some colleges conduct entrance exams like KEAM, NEST, CUCET CUET, MET, SET, IPU CET, CUCET,
Course Fees INR 3 to 7 lakhs depending upon colleges INR 2 to 4 lakhs
Subjects Basics of Computer Science, Foundation course in Mathematics, Object-Oriented Programming using C++, Discrete Mathematics, Computer Organization, etc. Data Structures, Operating Systems, Database Management, User Interface Design, etc.
Jobs after course Software engineer, Website Developer, Mobile App Developer, UI/ UX Developer, etc. Computer Network Architect, System Analyst, Software Engineer, Software Developer, Web Analyst, etc.

 

Advantages of BSc Computer Science

बीएससी कंप्यूटर साइंस कोर्स करने के कई फायदे हैं और उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • बीएससी कंप्यूटर साइंस पाठ्यक्रम कंप्यूटर अध्ययन के लिए एक ठोस आधार देता है क्योंकि आप डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स का परिचय, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर-LINUX के फंडामेंटल, C++ का उपयोग करके ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग, ऑपरेटिंग सिस्टम अवधारणाओं जैसे विषयों का अध्ययन करेंगे। , डेटा संरचनाओं का परिचय, डेटा संरचनाओं का परिचय, डेटा संरचनाओं का परिचय, डेटा संरचनाओं का परिचय, डेटा संरचनाओं का परिचय, आदि।
  • बीएससी कंप्यूटर साइंस स्नातक के रूप में, आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर, मोबाइल ऐप डेवलपर, यूआई/यूएक्स डेवलपर, वेबसाइट डेवलपर और कई अन्य भूमिकाओं जैसी मांग वाली नौकरी की भूमिकाओं में काम करने का अवसर मिलेगा।
  • एक नया बीएससी कंप्यूटर साइंस स्नातक 3 से 4 एलपीए का शुरुआती पैकेज कमा सकता है जो अनुभव के साथ 10 एलपीए तक जा सकता है।
  • बीएससी कंप्यूटर साइंस स्नातक को Google, Microsoft, IBM आदि जैसी शीर्ष कंपनियों में काम करने का अवसर मिल सकता है।

 

Advantages of BCA

बीसीए एक इन-डिमांड कोर्स है जो कई फायदों के साथ आता है। इनमें से कुछ फायदे नीचे सूचीबद्ध हैं।

  • बीसीए स्नातक को कंप्यूटर और उनके अनुप्रयोगों का गहन ज्ञान प्राप्त होता है। बीसीए में शामिल कुछ विषय हैं सी, सी प्रोग्रामिंग लैब, पीसी सॉफ्टवेयर लैब, डिजिटल कंप्यूटर फंडामेंटल, ऑपरेटिंग सिस्टम, डेटा स्ट्रक्चर लैब, विजुअल प्रोग्रामिंग लैब, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग का उपयोग करके प्रोग्रामिंग का परिचय, सी ++ का उपयोग करके ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग। Oracle लैब, C++ लैब, जावा में प्रोग्रामिंग, जावा प्रोग्रामिंग लैब, वेब टेक्नोलॉजी लैब और भी बहुत कुछ।
  • बीसीए स्नातक के रूप में, आपके पास आईटी, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसर होंगे।
  • बीसीए करने का एक और फायदा यह है कि आप कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ब्लॉकचेन तकनीक, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, मशीन लर्निंग, फुल-स्टैक डेवलपमेंट और सूचना सुरक्षा और क्लाउड टेक्नोलॉजी जैसे डोमेन में कई विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।
  • बीसीए स्नातक को कंप्यूटर नेटवर्क आर्किटेक्ट, सिस्टम एनालिस्ट, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सॉफ्टवेयर डेवलपर, वेब एनालिस्ट आदि के रूप में काम करने का अवसर मिलेगा और उच्चतम वेतन 12 एलपीए तक हो सकता है।

 

What Is The Eligibility Criteria Of The Bachelor Of Computer Application (BCA)?

  • आपके 10+2 में न्यूनतम 50-60% अंक होने चाहिए।
  • भौतिक विज्ञान या गणित जैसे विशेष विषयों के लिए कोई शैक्षणिक आवश्यकताएं नहीं हैं। सबसे बढ़कर, वाणिज्य और कला के छात्र भी बीसीए के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।
  • अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ होना अनिवार्य है।
  • सीए डिग्री की पढ़ाई के लिए आप किसी भी स्ट्रीम से 10+2 पास कर सकते हैं। फिर भी, कुछ प्रथम श्रेणी संस्थान 10+2 में गणित विषय वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता देते हैं।

 

What Is The Basic Eligibility Criteria Of The Bachelor Of Science In Computer Science (B Sc. CS)?

  • कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक (बी. एससी. एससी) करने के लिए, आपको वीआईटीईईई, जेईई (संयुक्त प्रवेश परीक्षा), या बिटसैट जैसी प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन करना होगा। बाद में अंकों के आधार पर, चयनित उम्मीदवारों को आगे के राउंड के लिए उपस्थित होने के लिए कहा जाता है। साक्षात्कार कॉल उत्पन्न अंकों पर निर्भर करेगा।
  • इसके अलावा, उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% से अधिक अंकों के साथ 10+2 (विज्ञान स्ट्रीम) उत्तीर्ण करना होगा। हालाँकि, अंकों की आवश्यकता हर कॉलेज में अलग-अलग होती है 

 

BSc Computer Science vs BCA: Jobs

BSc Computer Science BCA
Job Annual Salary Job Annual Salary
Software Engineer 5.5 LPA System Analyst 4 to 6 LPA
Programmer 4 LPA Network Engineer 3 LPA
UX/ UI designer 4.8 LPA Software Architect 9 to 10 LPA
Website developer 7 LPA Software Tester 3 to 3.5 LPA
Mobile App developer 3.5 LPA Programmer 4 LPA
Program Analyst 4.5 LPA Digital Marketer 2 to 3.5 LPA
Research Scientist 6 LPA Technical Analyst 2.5 to 4 LPA
Network Architect 5 LPA Application Developer 5 LPA
Information Security Analyst 6 LPA Database Administrator 4 to 5 LPA
IT Project Manager 12 LPA Server Administrator 3.5 to 4.5 LPA

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...