Rosemine

Blog Detail

Image

 18 Oct, 2023 | By : Rosemine

Bsc in Anesthesia Technology In Hindi:-

B.Sc Anesthesia Technology Course: Admission, Subjects, Colleges, Scope, Salary

सर्जरी और ऑपरेशन से लगभग अविभाज्य, एनेस्थेसियोलॉजिस्ट चिकित्सा पेशेवरों की एक टीम का एक अभिन्न अंग हैं। वे संवेदनाहारी दवाओं के प्रशासन में सहायता करते हैं जो रोगियों को दर्दनाक सर्जिकल प्रक्रियाओं को सहन करने और बनाए रखने में मदद करते हैं जो अन्यथा रोगी के सचेत होने पर निष्क्रिय हो सकती हैं। बीएससी एनेस्थीसिया एनेस्थिसियोलॉजी में एक पुरस्कृत करियर के लिए एक विशेषज्ञ मार्ग के रूप में कार्य करता है और आमतौर पर इसे उन लोगों द्वारा चुना जाता है जो सर्जरी के विशेष क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। इस ब्लॉग का उद्देश्य आपको एनेस्थीसिया जैसे चिकित्सा क्षेत्र के साथ-साथ इस क्षेत्र में स्नातक डिग्री कार्यक्रम में दी जाने वाली पात्रता मानदंड और विशेषज्ञता की मुख्य अनिवार्यताएं प्रदान करना है।

 

Bsc in Anesthesia Technology In Hindi

 

What is B.Sc Anaesthesia Technology?

बीएससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी तीन साल का स्नातक डिग्री कार्यक्रम है। अध्ययन के एक क्षेत्र के रूप में, एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी में एनेस्थीसिया उपकरण, एनेस्थीसिया दवाओं, प्रक्रियाओं और खुराक के बारे में सीखना शामिल है ताकि रोगी की बेहतर निगरानी की जा सके। बीएससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम में सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों घटक शामिल हैं, जो छात्रों को सक्षम एनेस्थेटिस्ट बनने और सर्जरी शुरू होने से पहले ऑपरेटिंग रूम में अपने ज्ञान का उपयोग करने में सहायता करते हैं। जो लोग बी.एससी. करने में रुचि रखते हैं। इस क्षेत्र में डिग्री के लिए अंग्रेजी, रसायन विज्ञान, भौतिकी और जीवविज्ञान या गणित जैसे विषयों का अध्ययन किया जाना चाहिए।

बीएससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी कोर्स पूरा करने के बाद छात्र गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू), ऑपरेशन थिएटर और आपातकालीन वार्डों में डॉक्टरों या सर्जनों की सहायता करने में सक्षम होंगे। एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी में बी.एससी की डिग्री नियमित कक्षाओं, व्याख्यानों और प्रदर्शनों के साथ-साथ मैनुअल, ब्रोशर, चेकलिस्ट और पर्यवेक्षित नैदानिक प्रथाओं के साथ प्रदर्शन के रूप में प्रदान की जाती है। बी.एससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी कोर्स, बी.एससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी विषय और पाठ्यक्रम, बी.एससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी कॉलेज, बी.एससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी फीस, बी.एससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी करियर विकल्प और बहुत कुछ के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए लेख पर जाएं। .

 

Why study B.Sc Anesthesia Technology?

  • एनेस्थीसिया तकनीक बहुत व्यावहारिक और व्यवहारिक है। मरीज़ को सुलाने के अलावा और भी बहुत कुछ है। इस क्षेत्र में कई उपविशेषताएं हैं जिनका अपना महत्व है। अधिकांश एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजिस्ट हृदय, आंख, न्यूरो या ईएनटी सहित सर्जरी के दौरान ऑपरेशन थिएटर में काम करते हैं। बाल चिकित्सा एनेस्थेसियोलॉजिस्ट के लिए एक समर्पित क्षेत्र भी है।
  • एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजिस्ट का क्षेत्र कागजों पर सीमित लगता है लेकिन वास्तव में यह कई तरह के मामलों से निपटता है। सभी उम्र और प्रकार की सर्जिकल बीमारियों के मरीजों की देखभाल एनेस्थेसियोलॉजिस्ट द्वारा की जाती है। सर्जिकल प्रक्रियाओं के अलावा, इनवेसिव रेडियोलॉजी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी, इलेक्ट्रोफिजियोलॉजी और भी बहुत कुछ में उनकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।
  • हालांकि एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजिस्ट का काम कठिन है, फिर भी वे एमबीबीएस डॉक्टरों की तुलना में कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखने में सक्षम हैं, जो आपातकालीन ऑपरेशन के कारण शायद ही कभी छुट्टी ले पाते हैं।
  • यह क्षेत्र लोगों की मदद करने का अवसर भी प्रदान करता है। अस्पताल में रहना डरावना और तनावपूर्ण होता है लेकिन एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजिस्ट दर्द से राहत के माध्यम से लोगों को आराम प्रदान करने के लिए एक अनोखे तरीके से तैनात होते हैं। यह उनके लिए बहुत संतुष्टिदायक अनुभव हो सकता है।
  • एनेस्थेसियोलॉजिस्ट के लिए नौकरी के अवसर और मांग बहुत बढ़ गई है और इसलिए, उन्हें अस्पतालों और नर्सिंग होम में बहुत अच्छा वेतन मिलता है।
  • एनेस्थीसिया तकनीक में प्रशिक्षण उत्कृष्ट है क्योंकि टेक्नोलॉजिस्ट दुनिया भर की शक्तिशाली दवाओं, मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाओं, शामक, दर्द निवारक आदि से अवगत हो जाता है और आपात स्थिति के मामले में उनका उपयोग भी करता है।एनेस्थेसियोलॉजिस्ट के करियर की प्रगति बहुत अच्छी है क्योंकि वे या तो आगे अध्ययन कर सकते हैं और एनेस्थीसिया विज्ञान के क्षेत्र का पता लगा सकते हैं या वे एक विशेषज्ञ एनेस्थेसियोलॉजिस्ट बन सकते हैं और अपनी टीम बना सकते हैं।

 

Eligibility Criteria for B.Sc in Anaesthesia Technology

एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी में बीएससी के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं: -

  • उम्मीदवारों को अपने मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के साथ विज्ञान स्ट्रीम में 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए
  • उम्मीदवारों को अपनी योग्यता परीक्षा के लिए न्यूनतम 45% अंक (एससी / एसटी वर्ग के आवेदकों के लिए 40% अंक) प्राप्त करने होंगे।
  • अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
  • पाठ्यक्रम प्रदान करने वाले कॉलेज के आधार पर, उम्मीदवारों को या तो संतोषजनक प्रवेश परीक्षा स्कोर जमा करने या पाठ्यक्रम के लिए कॉलेज द्वारा स्पष्ट रूप से प्रशासित प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए कहा जा सकता है।

 

Required Skillset for Anaesthesia Technology

एनेस्थेसियोलॉजिस्ट/एनेस्थेटिस्ट व्यापक रूप से प्रशिक्षित चिकित्सा डॉक्टर हैं जो एनेस्थीसिया प्रौद्योगिकी में विशेषज्ञ हैं। वे सर्जरी या अन्य महत्वपूर्ण चिकित्सा प्रक्रियाओं से पहले, उसके दौरान और बाद में रोगियों को दर्द की दवा या एनेस्थीसिया देते हैं। जो मेडिकल छात्र एनेस्थीसिया विशेषज्ञ बनने के इच्छुक हैं, उनके पास महत्वपूर्ण कौशल की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करने के साथ-साथ एक असाधारण शैक्षणिक रिकॉर्ड होना चाहिए

Personal Skills

Strong verbal skills, thinking and reasoning skills

Time Management

काम को प्राथमिकता देने और दबाव में काम करने की क्षमता सहित कार्यभार का प्रबंधन करने की क्षमता

Team Working Skills

बहु-विषयक स्वास्थ्य देखभाल टीम के हिस्से के रूप में कुशलतापूर्वक काम करने की क्षमता

Critical Thinking and Problem Solving Skills

जटिल विचारों को आसानी से समझाने की क्षमता, और वैकल्पिक समाधानों की ताकत/कमजोरियों की पहचान करने के लिए तर्क/तर्क का उपयोग करना

Judgment and Decision-Making Skills

संभावित कार्यों की संबंधित लागतों/लाभों पर विचार करना और सही का चयन करना

Active Listening

दूसरे क्या बता रहे हैं उस पर पूरा ध्यान देना, बताए गए बिंदुओं को समझने में समय लेना, उपयुक्त प्रश्न पूछना और असामयिक रुकावटों से बचना

Operation Monitoring

यह सुनिश्चित करने के लिए कि चिकित्सा मशीनें ठीक से काम कर रही हैं, डायल, गेज और अन्य संकेतकों पर नज़र रखना।

Accepting Criticism

आलोचना स्वीकार करने और दबाव में अच्छा काम करने की क्षमता

 

Top Entrances:

The top entrances for taking admission in BSc Anesthesia are:

  • NEET (National Eligibility cum Entrance Test)
  • AIIMS (All India Institutes of Medical Sciences)
  • AICET (All India Common Entrance Test)
  • Bangalore University Entrance Exam
  • BVP CET (Bharati Vidyapeeth Common Entrance Test)
  • University of Technology Entrance Exams
  • NIMS School of Paramedical Sciences and Technology Entrance Exams

 

 B.Sc Anaesthesia Technology Syllabus

 बीएससी एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी का पाठ्यक्रम हर कॉलेज में अलग-अलग होता है। जो व्यक्ति बी.एससी. करना चाहते हैं। एनेस्थीसिया टेक्नोलॉजी को बी.एससी. की जांच करनी चाहिए। कार्यक्रम के लिए आवेदन करने से पहले एनेस्थीसिया प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रम।

 

First Year
Human Anatomy, Physiology & Pathology

General Surgical procedures & Surgical/ Para Surgical equipment

Operation Theatre Equipment and Techniques

Basics of Computer

Basic Anaesthesia Drug and Techniques

-
Second Year
Microbiology and Pharmacology related to Anaesthesia

Advanced Anaesthesia Drug and Techniques

Operation theatre equipment and techniques including
resuscitation and sterilisation

Advanced surgical procedures and surgical/para surgical equipment

Third Year
Operation Theatre Technology - Applied

Critical Care Equipment and Procedures in ICU

Operation Theatre Technology - Clinical

Specialized Anaesthesia

 

Top College Of B.Sc Anaesthesia Technology 

Institutes Name

Location

Course fee

All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) Delhi 2500
Aligarh Muslim University (AMU) Uttar Pradesh 23,500
Indira Gandhi Medical College (IGMC) Shimla 17,100
Government Medical College and Hospital (GMCH) Chandigarh 24,500
Sri Venkateswara Institute of Medical Sciences Tirupati 20,000
Mahatma Gandhi Mission Institute of Health Sciences (MGMIHS) Mumbai 32,100
KS Hegde Medical Academy (KSHEMA) Mangalore 60,174

 

Career Scope in Anaesthesia Technology 

एनेस्थीसिया विशेषज्ञ का प्राथमिक कार्य सर्जरी के दौरान डॉक्टरों/सर्जनों को एनेस्थीसिया की उचित खुराक देकर और जरूरत पड़ने पर एनेस्थीसिया उपकरण संचालित करके सहायता करना है। एनेस्थीसिया विशेषज्ञ एनेस्थीसिया उपकरण सेटअप, एनेस्थीसिया आपूर्ति और स्टॉक, मरीज की देखभाल और निगरानी सहित सर्जरी से पहले और बाद के एनेस्थेटिक प्रबंधन का ध्यान रखते हैं। एनेस्थीसिया विशेषज्ञ सीसीयू, आईसीयू, सर्जरी वार्ड, ऑपरेशन थिएटर और आपातकालीन विभागों में काम करते हैं। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में तेजी से विकास के दौर को देखते हुए इन दिनों एनेस्थीसिया विशेषज्ञों की मांग बढ़ रही है।

 

BSc. Anesthesia Course Salary and Perks

बी.एससी एनेस्थीसिया स्नातक के रूप में, आप क्लीनिक, अस्पतालों और अनुसंधान सुविधाओं जैसी चिकित्सा सुविधाओं में रोजगार पा सकते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद, आप एक अच्छी आय और भविष्य निधि, किराया भत्ता, यात्रा भत्ता, बीमा कवर आदि जैसे अन्य वित्तीय लाभ के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। आप निजी और सार्वजनिक दोनों अस्पतालों में रोजगार पा सकते हैं। अनुभव और अतिरिक्त पैसा कमाने के लिए आप नजदीकी अस्पतालों और गैर सरकारी संगठनों में अंशकालिक काम भी कर सकते हैं। आपके संदर्भ के लिए, निम्न तालिका बी.एससी. के बाद कमाई के कुछ कैरियर प्रोफाइल सूचीबद्ध करती है। एनेस्थीसिया में.

Job Profile Annually Salary
Anesthetist 6-7 Lacs
Anesthesia Technician 2.5 Lacs
Anesthesiologist Assistant 12.25 Lacs
Clinical Associate 3.5 Lacs
Associate Consultant 7.5 Lacs
 

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

 

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc #Anesthesiacourse #Anesthesiasholarship #RosemineAnesthesiaTechnology #AnesthesiaTechnologyCourseinhindi #bscAnesthesia#roseminebsccourse

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...