Rosemine

Blog Detail

Image

 11 Oct, 2023 | By : Rosemine

B.sc In Medical Record Technology In Hindi:-

B.Sc in Medical Record Technology Admission : Course Details, Syllabus, Fees, Scope

बीएससी मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी में एक स्नातक पाठ्यक्रम है जो स्वास्थ्य देखभाल संगठनों में मेडिकल रिकॉर्ड के प्रबंधन और विश्लेषण पर केंद्रित है। यह पाठ्यक्रम उन व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जिनकी स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन में रुचि है और वे स्वास्थ्य सेवा उद्योग में अपना करियर बनाना चाहते हैं। यहां पाठ्यक्रम के कुछ मुख्य अंश दिए गए हैं |

 

B.sc in Medical Record Technology In Hindi - Rosemine Educational trust patna

 

B.Sc Medical Record Technology

Bachelor of Science or B.Sc in Medical Record Technology (MRT) बैचलर ऑफ मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रम में मेडिकल शब्दावली, कंप्यूटर कौशल और हेल्थकेयर रिकॉर्ड प्रबंधन सहित कई प्रकार के विषय शामिल हैं। इसके अलावा, छात्रों को बिलिंग तकनीक और मेडिकल ऑफिस सॉफ्टवेयर का उपयोग करना भी सिखाया जाता है। उन्हें रिकॉर्ड दाखिल करने और पुनर्प्राप्त करने की पुराने जमाने की पद्धति में भी प्रशिक्षित किया जाता है। यह तीन-वर्षीय कार्यक्रम उन लोगों के लिए आदर्श है जो चिकित्सा क्षेत्र में रुचि रखते हैं और इसके बारे में अधिक सीखना चाहते हैं। यह पाठ्यक्रम छात्रों को फ्रंट डेस्क रिसेप्शनिस्ट, बिलर या अकाउंटेंट के रूप में रोजगार के लिए भी तैयार करता है। अस्पतालों, नर्सिंग होम और ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों सहित स्वास्थ्य देखभाल उद्योग में करियर के असंख्य अवसर हैं। यह पाठ्यक्रम उन स्नातकों के लिए एक उत्कृष्ट कैरियर मार्ग प्रदान करता है जो मेडिकल रिकॉर्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं। जहां तक वेतन का सवाल है, अनुभवी पेशेवर स्थान और भर्तीकर्ता के आधार पर प्रति वर्ष तीन से चार लाख के बीच कमाई की उम्मीद कर सकते हैं।

 

Benefits of Bachelor of Medical Record Technology

बैचलर ऑफ मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल करना उन लोगों के लिए एक आदर्श करियर कदम है जो कंप्यूटर के साथ काम करना पसंद करते हैं। एक मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन के रूप में, आप रोगी रिकॉर्ड बनाए रखेंगे, उन्हें व्यवस्थित करेंगे और उन्हें अद्यतित रखेंगे। इसके अलावा, आप त्रुटियों के लिए सॉफ़्टवेयर का परीक्षण करने और इसकी सुचारू कार्यप्रणाली सुनिश्चित करने में सक्षम होंगे। इससे आपको समस्याओं को रोकने और रोगी देखभाल की गुणवत्ता बनाए रखने में मदद मिलेगी। स्नातक स्तर की पढ़ाई पर, आपके पास ज्ञान का एक व्यापक आधार होगा जो आपके चुने हुए क्षेत्र में आपकी मदद करेगा। इसके अलावा, आपके पास स्वास्थ्य देखभाल प्रशासन, चिकित्सा अनुसंधान और रोगी सुरक्षा सहित स्वास्थ्य सेवा में नौकरी के व्यापक अवसरों तक पहुंच होगी। यह डिग्री प्रोग्राम आपको बढ़ते पेशे का हिस्सा बनने में भी सक्षम बनाता है। छात्रों को मेडिकल ऑफिस सॉफ्टवेयर, बिलिंग, बीमा कोडिंग और अन्य कंप्यूटर से संबंधित विषयों में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त होगा। वे यह भी सीखेंगे कि पुराने जमाने की फाइलिंग और रिकॉर्ड पुनर्प्राप्ति तकनीकों का उपयोग कैसे करें। स्नातक होने पर, छात्र चिकित्सा कार्यालयों में काम करने के लिए योग्य होंगे। इसके अलावा, बी.एससी. एमआरटी में उन्हें अस्पतालों और चिकित्सा सुविधाओं में काम करने के लिए आवश्यक प्रमाण-पत्र प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।

 

Skillset for Medical Record Technology

मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी में करियर बनाने के इच्छुक उम्मीदवार के पास एक पुरस्कृत करियर के लिए निम्नलिखित कौशल होना चाहिए।

Skillset for Medical Record Technology
Ability to Manage Work Pressure Multitasker
Efficient Healthcare Teamwork Interest in Medical Record Technology
Devise Alternative Solutions Provide Effective Therapy

Strong Communication Skills

Select and Utilise Instructional Methods
Logical Thinking Problem Solving Skills

 

Eligibility Criteria for Medical Record Technology 

पाठ्यक्रम के अनुसार पात्रता आवश्यकताएँ अलग-अलग होती हैं। मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विभिन्न संस्थानों के अपने-अपने मानदंड हैं। प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • उन्हें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी के साथ 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए
  • योग्यता परीक्षा में 50% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है
  • पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए, छात्रों को विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र या किसी भी संबंधित विषय में स्नातक होना चाहिए

 

BSc Medical Record Technology Admission Process:

प्रवेश प्रक्रिया के चरण नीचे सूचीबद्ध हैं जो इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक हैं:

  • Application : बीएससी एमआरटी के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, उम्मीदवारों को कुछ दस्तावेज संलग्न करने होंगे, जैसे कि उनकी अंतिम शैक्षणिक प्रतिलेख, उद्देश्य का विवरण, बैंक चालान और सिफारिश पत्र।
  • BSc Medical Record Technology Entrance Exams : यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस पाठ्यक्रम में प्रवेश भी विभिन्न संस्थानों में प्रवेश परीक्षाओं पर आधारित होता है। इसमें प्रसिद्ध एम्स प्रवेश परीक्षा और कुछ राज्य या संस्थान स्तर की परीक्षाएं भी शामिल हैं।
  • Interviews: प्रवेश परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को साक्षात्कार में उपस्थित होने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। सत्यापन के लिए उम्मीदवारों को अपने शैक्षणिक दस्तावेज लाने होंगे।
  • Merit-Based Selection: उम्मीदवारों का चयन उनकी योग्यता के आधार पर करने के लिए उम्मीदवारों का अंतिम योग्यता में बेहतर शैक्षणिक प्रदर्शन होना आवश्यक है

 

B.Sc Medical Record Technology syllabus:

Year-I (1 & 2 Semester)

  • Communicative English
  • Computer Application
  • Basic Human Sciences

Year-2(3&4 Semester)

  • Heath Insurance
  • MLC
  • Essentials of Health Insurance
  • Introduction to Medical Record Science

Year-3 (5&6 Semester)

  • Medical Coding
  • Hospital Statistics
  • Hospital Information System
  • General Statistics and Biostatistics
  • National Programmes and Data Sharing
  • Project Work/Dissertation

 

Future Scope of Bachelor of Medical Record Technology

मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी एक विशेष पैरामेडिकल क्षेत्र है और इसमें पेशेवरों के लिए बहुत बड़ी संभावनाएं हैं। देश भर में अस्पतालों और क्लीनिकों की बढ़ती संख्या और परेशानी मुक्त चिकित्सा सेवाएं प्राप्त करने के लिए लोगों में बढ़ती जागरूकता के कारण, इन पेशेवरों की मांग है। डेटा माइनिंग पसंद करने वालों के लिए यह क्षेत्र बहुत फायदेमंद है। रोगी और बाह्य रोगी डेटा को संभालने और विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल सूचना प्रणालियों के प्रबंधन में उनकी विशेषज्ञता के कारण, उनकी भूमिका महत्वपूर्ण है। अस्पताल प्रबंधन कभी-कभी रोगी सूचना प्रणाली को मजबूत करने की योजना बनाने में उनकी सलाह लेता है। वे अस्पतालों, क्लीनिकों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, पॉलीक्लिनिकों और नर्सिंग होम में विभिन्न प्रोफाइल में काम कर सकते हैं। ये पेशेवर संबंधित अनुशासन में मास्टर डिग्री, एम.फिल, पीएचडी का विकल्प चुनकर उच्च अध्ययन के लिए भी जा सकते हैं।

 

Job Opportunities after B.Sc Medical Record Technology

मेडिकल रिकॉर्ड टेक्नोलॉजिस्ट के लिए करियर के पर्याप्त अवसर हैं। इन तकनीशियनों के लिए नौकरी की संभावनाएं उत्कृष्ट हैं। ये उम्मीदवार सरकारी स्वामित्व वाले सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में नौकरी पा सकते हैं। में नौकरी के विविध अवसर उपलब्ध हैं

  • स्वास्थ्य देखभाल केंद्र
  • अस्पताल क्लीनिक
  • मल्टी फैकल्टी अस्पताल
  • ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र
  • निजी अस्पताल
  • गैर सरकारी संगठन और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, उम्मीदवार जॉब प्रोफाइल के लिए आवेदन कर सकते हैं

  1. मेडिकल रिकॉर्ड तकनीशियन
  2. अकाउंटेंट
  3. बिलिंग पेशेवर और फ्रंट डेस्क रिसेप्शनिस्ट

 

Top Recruiters for Medical Record Technology

Some of the top recruiters for medical record technology include leading hospital chains. They are:

AIIMS

Saifee Hospital

Apollo Hospitals

Narayana Hrudayalaya Health City

BLK Super Speciality Hospital

Kokila Ben Dhirubhai Ambani Hospital and Medical Research Centre

Fortis Healthcare

Billroth Hospital

Jubilee Mission Medical College and Research Institute

Lilavati Hospital and Research Centre

 

Average salary of Medical Record Technology

   = INR 2 lakh to 4 lakh

 

 B.sc In Medical Record Technology in hindi - rosemine educational trust

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

 

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...