Rosemine

Blog Detail

Image

 13 Oct, 2023 | By : Rosemine

B.sc Renal Dialysis Technology In Hindi

BSc in Renal Dialysis Technology Course, Admissions, Eligibility, Syllabus, Fees, Career

रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी पैरामेडिकल विज्ञान की एक शाखा है जो उन लोगों के रक्त से अतिरिक्त पानी, विलेय पदार्थ और विषाक्त पदार्थों को निकालने की प्रक्रिया का अध्ययन करती है जिनकी किडनी अब स्वाभाविक रूप से ये कार्य नहीं कर सकती है। इसे रीनल रिप्लेसमेंट थेरेपी कहा जाता है। रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी कार्डियक केयर टेक्नोलॉजी, श्वसन देखभाल टेक्नोलॉजी, डायलिसिस टेक्नोलॉजी, इमेजिंग साइंसेज टेक्नोलॉजी, क्लिनिकल मेडिकल लैब जैसी विशिष्टताओं को कवर करती है।

 

B.sc Renal Dialysis Technology In Hindi

 

Details of / What is Bachelor of Science (B.Sc.) Dialysis Technology?

रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी में बीएससी चिकित्सा विज्ञान अनुशासन में एक स्नातक डिग्री कार्यक्रम है। यह रीनल डायलिसिस तकनीक पर आधारित एक विशेष पाठ्यक्रम है। बीमारी या खराब किडनी वाले उम्मीदवारों को साप्ताहिक आधार पर डायलिसिस कराने की आवश्यकता होती है। स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में कुशल व्यक्तियों की अत्यधिक मांग है।

छात्र इस पाठ्यक्रम के दौरान रक्त रसायन विज्ञान, डायलिसिस सिद्धांतों, गुर्दे, डायलिसिस प्रणाली और उपकरणों और बहुत कुछ की कई चिकित्सा अवधारणाओं का अध्ययन करेंगे। पाठ्यक्रम के दौरान, छात्र सीखते हैं कि मरीजों के उपचार में सहायता के लिए विभिन्न डायलिसिस उपकरणों का उपयोग कैसे किया जाए। इसमें डायलिसिस प्रक्रिया में अद्यतन प्रौद्योगिकी और तकनीकों को शामिल किया गया है, जो उन लोगों के लिए नई संभावनाओं के द्वार खोलता है जिन्हें नियमित रूप से डायलिसिस की आवश्यकता होती है। बीएससी डायलिसिस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य सक्षम तकनीशियन तैयार करना है जो गुर्दे की विफलता से पीड़ित किसी व्यक्ति के जीवन या मृत्यु में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में पूरी तरह से कुशल हों। बीएससी डायलिसिस कार्यक्रम सैद्धांतिक समझ प्रदान करने के लिए सिद्धांत, अभ्यास और नैदानिक प्रदर्शन को जोड़ता है। मानव शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान, गुर्दे की बीमारियाँ, अन्य महत्वपूर्ण विकार, रक्त रसायन विज्ञान और अन्य विषय आमतौर पर इस पाठ्यक्रम में शामिल होते हैं।

 

 BSc in Renal Dialysis Technology Eligibility

 रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी में बीएससी में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है। हमने बीएससी रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी पात्रता मानदंड का विवरण नीचे दिया है:

  • उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान में 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • उन्हें न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 पूरा करना होगा।

 

Benefits of Bachelor of Science (B.Sc.) Dialysis Technology

विद्यार्थियों को किडनी के कार्य करने वाले उपकरणों के रखरखाव के लिए जिम्मेदार होना सिखाया जाता है। छात्र पेशेवर विशेषज्ञ बन जाते हैं जिन्हें सिखाया जाता है कि चिकित्सा उपकरणों का उपयोग कैसे करें और रोगी को जीवित कैसे रखें। चूंकि हाल के वर्षों में गुर्दे की विफलता के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है, इस क्षेत्र में पेशेवरों की मांग हर दिन बढ़ रही है। छात्रों को जीवन रक्षक प्रौद्योगिकियों का गहन ज्ञान प्राप्त होता है और साथ ही वे ऐसे प्रौद्योगिकीविदों की वैश्विक मांग को भी पूरा करते हैं।

 

BSc Renal Dialysis Technology: Admission Process

बैचलर ऑफ साइंस (रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी) में प्रवेश निम्नलिखित में से किसी भी तरीके से संभव है:

Entrance based admission

  • 80% तक सीटों पर UPESEAT के माध्यम से प्रवेश
  • प्रवेश के इस तरीके के लिए 12वीं कक्षा में मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर (10वीं और 12वीं कक्षा) में 60% के न्यूनतम कुल स्कोर के अलावा NEET योग्यता की आवश्यकता होती है।
  • NEET कटऑफ परिणाम घोषित होने के बाद घोषित किए जाते हैं।

Merit based admission

  • 20% सीट तक मेरिट/NEET स्कोर के माध्यम से प्रवेश।
  • प्रवेश की इस पद्धति के लिए मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ उच्च और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर (10वीं और 12वीं) में न्यूनतम 80% कुल स्कोर की आवश्यकता होती है।

 

Syllabus of BSc(Renal Dialysis Technology):

First Year 

Second Year 

Third Year 

Human anatomy Applied anatomy & Physiology related to dialysis technology-i Applied dialysis technology - Paper -I
Physiology Applied Pathology & Microbiology related to dialysis technology-ii Applied dialysis technology - Paper-II
Biochemistry-I Pharmacology related to dialysis technology Applied dialysis technology - Paper-III
Pathology & Microbiology Concepts of renal disease, dialysis & nutrition  
Fundamentals of computer Health Care  
Foundation English Applied anatomy & Physiology related to dialysis technology-ii  
Ethics Applied Pathology & Microbiology related to dialysis technology-ii

 

BSc in Renal Dialysis Technology Skills Required

रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी में बीएससी में दाखिला लेने के इच्छुक उम्मीदवारों को कौशल सेट हासिल करने की आवश्यकता होती है जो उन्हें अपने सीखने के अनुभव को बढ़ाने और आधुनिक तकनीक से लैस डायलिसिस मशीनों के साथ काम करने के लिए प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित होने में मदद कर सकता है। हमने रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी कौशल सेट में प्रमुख बीएससी को नीचे सूचीबद्ध किया है।

Communication Skills

Interpersonal Skills

Time Management

Flexibility Skills

Eye to Detail

Analytical Skills

Organising Skills

People Skills

 

BSc in Renal Dialysis Technology Fees Structure

रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी में बीएससी की फीस संरचना हर कॉलेज में अलग-अलग होती है। बीएससी रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी शुल्क संरचना की योजना पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाले शैक्षणिक संस्थानों के प्रबंधन अधिकारियों द्वारा की जाती है। इसमें नामांकित छात्रों को उनके शैक्षणिक अनुभव में सहायता के लिए प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का शुल्क शामिल है। इसमें छात्रावास शुल्क, वाहन, वाईफाई और काम करने या कार्य करने के तरीके सीखने और अनुभव करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य उपकरण शामिल हैं। रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी में बीएससी की औसत फीस रुपये से लेकर है। 20,000 से 300,000.

 

Scope of B.Sc. Renal Dialysis Technology

जिन छात्रों ने रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी में स्नातक की डिग्री हासिल की है, वे अनुसंधान करने और गहन विशेषज्ञता विकसित करने के लिए मास्टर या डॉक्टरेट कार्यक्रम में दाखिला लेकर अपनी शिक्षा जारी रख सकते हैं।

डायलिसिस प्रौद्योगिकी का एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है। प्रभावी चिकित्सा के लिए, अत्याधुनिक उपकरण पेश और उपयोग किए जाते हैं। छात्रों को चिकित्सा उद्योग में एक विकासशील अनुभाग में भाग लेने का मौका मिलता है।

उम्मीदवार सार्वजनिक या निजी क्षेत्र में रोजगार पा सकते हैं। वे अस्पतालों, अनुसंधान सुविधाओं, आउट पेशेंट क्लीनिकों, शैक्षणिक संस्थानों और फ्री-स्टैंडिंग डायलिसिस सुविधाओं में काम कर सकते हैं। वे डायलिसिस में एक सफल करियर बना सकते हैं और विभिन्न कार्य भर सकते हैं।

 

Career options for B.Sc. Renal Dialysis Technology

डायलिसिस तकनीशियन गुर्दे की विफलता या गुर्दे की बीमारियों के परिणामस्वरूप डायलिसिस मशीन के उपयोग के माध्यम से परिसंचरण से अतिरिक्त अपशिष्ट और तरल पदार्थ को हटाने में सहायता करते हैं। डायलिसिस तकनीशियनों को पता होना चाहिए कि डायलिसिस उपकरण मानव शरीर के साथ कैसे इंटरैक्ट करता है। वे डायलिसिस उपकरणों को साफ करने और साफ करने के लिए भी जिम्मेदार हैं। डायलिसिस की पढ़ाई करने वाले छात्र रोजगार पा सकते हैं

    • Dialysis Technician
    • Medical Technician
    • Dialysis Therapist
    • Clinic Coordinator
    • Therapeutic Assistant

 

Expected Salary after BSc in Renal Dialysis Technology Course

बीएससी रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी को सफलतापूर्वक पूरा करने वाले उम्मीदवारों को दिया जाने वाला वेतन उनके कौशल, ज्ञान और विशेषज्ञता के आधार पर भिन्न होता है। हमने बीएससी रीनल डायलिसिस टेक्नोलॉजी स्नातकों के वेतन विवरण नीचे दिए हैं।

Experience

Salary (per annum)

Entry-Level

Rs. 201,918

Mid-Level

Rs. 350,000

Senior-Level

Rs. 419,999

 

 B.sc Renal Dialysis Technology In Hindi - Rosemine Educational Trust Patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

-->

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...