Rosemine

Blog Detail

Image

 24 Nov, 2023 | By : Rosemine

Cardiology vs Cardiovascular In Hindi Know The Difference

Cardiology vs Cardiovascular: Understanding the Key Differences

कई लोगों के लिए, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि किस स्तर की देखभाल की आवश्यकता है और वह देखभाल कहाँ प्राप्त की जाए। हृदय संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित वरिष्ठ नागरिकों के लिए, अपने चिकित्सा देखभाल प्रदाताओं के साथ विश्वास विकसित करना बेहद महत्वपूर्ण है। यदि आप या आपका कोई प्रिय व्यक्ति हृदय रोग के खतरे में है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप प्रारंभिक चेतावनी संकेतों को समझें। यदि आपके परिवार में हृदय रोग का इतिहास है, तो आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक स्वयं आपके स्वास्थ्य की निगरानी करना चुन सकता है। हालाँकि, आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा स्वयं अतिरिक्त चिकित्सा सलाह ले सकते हैं।

Now, here are some potential risk factors for heart disease:

  • High blood pressure 
  • High blood cholesterol
  • Nicotine use
  • Diabetes
  • Hypertension, high cholesterol
  • Metabolic syndrome
  • Weight and obesity
  • Physical inactivity
  • Excessive alcohol consumption

 

Cardiology vs Cardiovascular In Hindi Know The Difference

 

What is Cardiology?

कार्डियोलॉजी चिकित्सा की एक शाखा है जो हृदय रोगों और असामान्यताओं के अध्ययन, निदान और उपचार पर केंद्रित है। हृदय रोग विशेषज्ञ चिकित्सा पेशेवर हैं जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, और वे हृदय की स्थिति वाले रोगियों का मूल्यांकन और प्रबंधन करने के लिए विभिन्न नैदानिक उपकरणों और प्रक्रियाओं का उपयोग करते हैं। वे हृदय रोग के रोगियों को व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, जैसे कार्डियोवास्कुलर सर्जन और नर्सों के साथ भी मिलकर काम करते हैं।

कार्डियोलॉजी में हृदय संबंधी विभिन्न स्थितियों को शामिल किया गया है, जिनमें शामिल हैं:

  • Coronary artery disease
  • Heart failure
  • Arrhythmias
  • Heart valve disease
  • Congenital heart defects
  • Hypertension
  • Atherosclerosis

 

What is Cardiovascular?

कार्डियोवस्कुलर से तात्पर्य संपूर्ण संचार प्रणाली से है, जिसमें हृदय, रक्त वाहिकाएं और रक्त शामिल हैं। यह एक व्यापक शब्द है जो परिसंचरण तंत्र के सभी पहलुओं और इसके कार्य करने के तरीके को शामिल करता है। हृदय प्रणाली शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन, पोषक तत्वों और हार्मोनों को पहुंचाने और अपशिष्ट उत्पादों और कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने के लिए जिम्मेदार है।

हृदय प्रणाली हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, और इसमें कोई भी समस्या हृदय रोग, स्ट्रोक और परिधीय धमनी रोग जैसी गंभीर स्थितियों को जन्म दे सकती है।

 

Differences Between Cardiology and Cardiovascular

कार्डियोलॉजी और कार्डियोवैस्कुलर के दायरे और अनुप्रयोग अलग-अलग हैं। जबकि "कार्डियोवस्कुलर" शब्द समग्र संचार प्रणाली को संदर्भित करता है, "कार्डियोलॉजी" की विशेषज्ञता पूरी तरह से हृदय विकारों और असामान्यताओं पर केंद्रित है। कार्डियोलॉजिस्ट, जो चिकित्सा क्षेत्र की एक शाखा है जिसे कार्डियोवस्कुलर के नाम से जाना जाता है, हृदय विकारों वाले रोगियों को संपूर्ण देखभाल प्रदान करने के लिए अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर सहयोग करते हैं।

कार्डियोलॉजी विशिष्ट हृदय स्थितियों के निदान और उपचार से संबंधित है, जबकि कार्डियोलॉजी में संचार प्रणाली से संबंधित स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। कार्डियोलॉजी प्रक्रियाएं और उपचार विशिष्ट हृदय स्थितियों के प्रबंधन और उपचार पर केंद्रित हैं, जबकि कार्डियोवैस्कुलर हस्तक्षेप का उद्देश्य संचार प्रणाली के समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना है।

 

Similarities Between Cardiology and Cardiovascular

इतने मतभेदों के बावजूद, कार्डियोलॉजी और कार्डियोवस्कुलर में कुछ समानताएँ हैं। दोनों क्षेत्र हृदय और संचार प्रणाली के स्वास्थ्य और कार्य पर केंद्रित हैं। वे मरीजों का मूल्यांकन और निगरानी करने के लिए इकोकार्डियोग्राम और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम जैसे समान नैदानिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। वे हृदय रोग के रोगियों को व्यापक देखभाल प्रदान करने के लिए अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ मिलकर भी काम करते हैं।

हृदय रोग की रोकथाम और उपचार में कार्डियोलॉजी और कार्डियोवैस्कुलर दोनों महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, जो दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। नए निदान उपकरण और उपचार विकसित होने के कारण दोनों क्षेत्र लगातार विकसित हो रहे हैं, और वे हृदय की स्थिति वाले रोगियों के समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 

 

Cardiology vs Cardiovascular In Hindi Know The Difference - Rosemine Educational Trust Patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #cardiology#cardiovascular#hearthealth#dialysis

-->

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...