Rosemine

Blog Detail

Image

 18 Oct, 2023 | By : Rosemine

Difference Between B Pharma and D Pharma In Hindi:-

Difference Between B.Pharm and D.Pharm Course - Which is better

D.Pharm vs B.Pharma - फार्मेसी में करियर ने पिछले कुछ वर्षों में काफी प्रगति की है। फार्मास्युटिकल विज्ञान एक व्यापक क्षेत्र है जिसका दायरा और अनुप्रयोग चिकित्सा, औषधि, अनुसंधान और शिक्षा क्षेत्रों में है। भारत में फार्मेसी के बढ़ते दायरे के साथ, फार्मेसी स्नातकों की आवश्यकता तेजी से बढ़ी है। फार्मास्युटिकल उद्योग में करियर बनाने के लिए, भारत में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर तीन प्रमुख फार्मेसी पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं।

 

Difference Between B Pharma and D Pharma In Hindi

स्नातक स्तर पर छात्रों के लिए दो विकल्प हैं - बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी.फार्मा) और डिप्लोमा इन फार्मेसी (डी.फार्मा) पाठ्यक्रम। जबकि स्नातकोत्तर स्तर पर फार्मेसी में परास्नातक (एम.फार्मा) होता है। स्नातक पाठ्यक्रम - बी.फार्मा और डी.फार्मा करने की पात्रता समान है। कक्षा 12 के छात्र जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का अध्ययन किया है, वे स्नातक फार्मेसी पाठ्यक्रम करने के लिए पात्र हैं। हालाँकि, छात्र अक्सर दो यूजी फार्मेसी पाठ्यक्रमों, बी.फार्मा और डी.फार्मा के बीच भ्रमित पाए जाते हैं। कॅरियर्स360 फार्मेसी के उम्मीदवारों को बी.फार्मा बनाम डी.फार्मा की दुविधा को सुलझाने में मदद करने के लिए यह लेख लेकर आया है, कौन सा बेहतर है? पाठ्यक्रम, बी.फार्मा और डी.फार्मा के बीच अंतर, पात्रता, प्रवेश, कॉलेज, शुल्क संरचना, पाठ्यक्रम, कार्यक्षेत्र और बी.फार्मा और डी.फार्मा में कैरियर के अवसरों के बारे में जानने के लिए नीचे दिया गया लेख पढ़ें।

 

B.Pharma Vs D.Pharma

चिकित्सा विज्ञान क्षेत्र में पेश किए जाने वाले फार्मेसी पाठ्यक्रम स्नातकों के दवाओं, जैव रासायनिक रिसेप्टर्स और फार्मेसी प्रबंधन के ज्ञान को बढ़ाते हैं। फार्मेसी पाठ्यक्रमों की सूची में, बी.फार्मा और डी.फार्मा उम्मीदवारों द्वारा अपनाए जाने वाले कुछ लोकप्रिय पाठ्यक्रम हैं। इन पाठ्यक्रमों के बीच प्रमुख अंतरों का अध्ययन करने से पहले, आइए पहले समझें कि ये पाठ्यक्रम सामान्य रूप से क्या पेशकश करते हैं।

बी.फार्मा चार साल की स्नातक फार्मेसी डिग्री है जिसका महत्व फार्मास्युटिकल रसायन विज्ञान और बुनियादी जीव विज्ञान अध्ययन पर अधिक है। कोर्सवर्क फार्मास्युटिकल विश्लेषण, फार्माकोग्नॉसी, फार्मास्युटिकल रसायन विज्ञान आदि जैसे विषयों की पेशकश करता है, जो तकनीकी अध्ययन में अधिक गहराई प्रदान करते हैं। गहन कार्यक्रम दवाओं के नुस्खे, निर्माण और प्रावधान में नियोजित करने में सफल रहा है।

 

B.Pharm Vs D.Pharm Overview

बी.फार्मा और डी.फार्मा के बीच अंतर को समझने के लिए, हमें पहले यह समझना होगा कि इन दोनों पाठ्यक्रमों में से प्रत्येक में क्या शामिल है। बी.फार्मा और डी.फार्मा दो पूरी तरह से अलग पाठ्यक्रम हैं जो शायद ही कभी एक-दूसरे के साथ भ्रमित होते हैं।

Particulars

Diploma in Pharmacy D.Pharm

Bachelor of Pharmacy B.Pharm

Name of the course

Diploma in Pharmacy

Bachelor of Pharmacy

Level of education

Undergraduate

Undergraduate

Course type

Diploma course

Degree

Duration of course

D Pharma course duration- 2 years

B Pharma course duration- 4 years

Internship/training

No

No

Specializations offered

No

Yes

Eligibility

Passed class 12 with 55% marks

Qualified class 12 with at least 55% marks

Subjects studied

Physics, Chemistry, Biology

Physics, Chemistry, Biology

Admission criteria

State entrance exams, University entrance tests, counselling-based, merit-based admission

National/State level entrance tests

Exams accepted

AP EAMCET, state-level counselling

BITSAT, AP EAMCET, MET, UPSEE, WBJEE, TS EAMCET

 

Eligibility

जिन उम्मीदवारों ने न्यूनतम 45% कुल अंकों के साथ 12वीं कक्षा पूरी की है, वे इस कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी और रसायन विज्ञान और वैकल्पिक विषयों के रूप में गणित या जीव विज्ञान का अध्ययन करना चाहिए।

  • बी.फार्मा प्रवेश मानदंड के लिए छात्रों को अनिवार्य विषयों के रूप में जीवविज्ञान और रसायन विज्ञान के साथ 10+2 में 50% की न्यूनतम पात्रता मानदंड को पूरा करना आवश्यक है।
  • बुनियादी पात्रता मानदंडों के अलावा, छात्रों को विश्वविद्यालय या कॉलेज द्वारा निर्धारित प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। राज्य-स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं के अलावा, स्नातकों को विश्वविद्यालय-स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं को भी उत्तीर्ण करना चाहिए
  • डी.फार्मा पात्रता मानदंड काफी हद तक बी.फार्मा के समान है। इसके लिए स्नातकों को पीसीएम या पीसीबी स्ट्रीम से न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है।
  • फार्म के लिए छात्रों को राज्य-स्तर और विश्वविद्यालय स्तर दोनों विशिष्ट प्रवेश परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने की भी आवश्यकता होती है।

 

B.Pharm Vs D.Pharm Course Structure

बी.फार्मा और डी.फार्मा के बीच वास्तविक अंतर को समझने के लिए, उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम और अवधारणाओं को जानना होगा जो वे सीखेंगे। इससे वे अच्छे निर्णय लेंगे:

Particulars

Diploma in Pharmacy

Bachelor of Pharmacy

Subjects included in the course curriculum

Pharmaceutics, Pharmaceutical Chemistry, Pharmacognosy, Biochemistry & Clinical Pathology, Human Anatomy & Physiology, Health Education & community pharmacy, Pharmacology & Toxicology, Pharmaceutical Jurisprudence, Drug store and Business Management, Hospital & Clinical Pharmacy

Pharmaceutical Analysis, Remedial Mathematical Biology, Pharmacognosy, Pharmaceutical Chemistry, Basic Electronics & Computer Applications, Pharmaceutics, Mathematics, Anatomy, Pharmaceutical Microbiology, Pathophysiology of Common Diseases, Pharmaceutics, Pharmacology, Pharmaceutical Jurisprudence & Ethics, Pharmaceutical Biotechnology,
Pharmaceutical Industrial Management

 

FEE STRUCTURE OF B.PHARM AND D.PHARM

बैचलर ऑफ फार्मेसी और डिप्लोमा इन फार्मेसी का स्तर अलग-अलग है इसलिए फीस संरचना अलग-अलग है। छात्र बैचलर ऑफ फार्मेसी और डिप्लोमा इन फार्मेसी की इस शुल्क संरचना तालिका के माध्यम से स्पष्ट विचार प्राप्त कर सकते हैं:

Course 

Minimum fee

Maximum fee

Bachelor of Pharmacy (B.Pharm)

INR 40,000

INR 3,00,000 lakhs 

Diploma in Pharmacy (D.Pharm)

INR 10,000

INR 1,00,000 lakhs 

 

Career options after D.Pharm V/S B.Pharm

डी.फार्मा और बी.फार्मा दोनों स्नातकों के लिए करियर विकल्प प्रकृति में समान हैं। हालाँकि, एक डिग्री कोर्स होने के नाते, बी.फार्मा स्नातकों को अक्सर डी.फार्मा छात्रों की तुलना में प्राथमिकता दी जाती है। नीचे बी.फार्मा या डी.फार्मा पूरा करने के बाद कैरियर के अवसरों की जाँच करें।

 

D.Pharm career options

  1. Pharmacist in a hospital

  2. Drug inspector at a hospital

  3. Work as a drug inspector or pharmacist in the government sector

  4. Open a medicine retail shop

  5. Work at a pharmacy store

  6. Work in a drug manufacturing company

  7. Work in the education sector

  8. Pursue higher studies, that is, B.pharm

B.Pharm career options

  1. Drug inspector

  2. Food inspector

  3. Researcher

  4. Analyst

  5. Pharmacist

  6. Government/ Defence sector

  7. Pharma consultant

  8. Public testing lab

  9. Pharmaceutical firms

  10. Faculty in a pharmacy college

  11. Pursue M.Pharm or MBA

 

B.Pharma vs D.Pharma - Salary

बी.फार्मा और डी.फार्मा दोनों स्नातकों के लिए औसत वेतनमान नौकरी की भूमिका, नौकरी क्षेत्र, कार्य अनुभव और कार्य नैतिकता जैसे कई कारकों के आधार पर भिन्न होता है। डी.फार्मा फ्रेशर्स के लिए वेतन बी.फार्मा फ्रेशर्स की तुलना में तुलनात्मक रूप से कम है, लेकिन दोनों मौजूदा नौकरी बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए प्रतिस्पर्धी वेतन प्रदान करते हैं। बी.फार्मा स्नातकों के लिए कुछ सामान्य नौकरी पदनाम और औसत वेतन नीचे उल्लिखित हैं।

Job Role

Average Payscale

Pharmacist

INR 2.56 LPA

Senior Pathologist

INR 10.1  LPA

Drug Safety Associate

INR 3.7 LPA

Clinical Pharmacist

INR 3.4 LPA

Biochemist

INR 3.5 LPA

Hospital Pharmacist

INR 4 LPA

 

डी.फार्मा स्नातकों का औसत वेतन ग्रेड बी.फार्मा स्नातकों की तुलना में काफी कम है। वेतन में अंतर डी.फार्मा स्नातकों के लिए कम गहन पाठ्यक्रम के कारण है। बी.फार्मा के साथ-साथ डिप्लोमा सर्टिफिकेशन पूरा करने पर वेतन पैकेज में काफी वृद्धि होती है। कुछ लोकप्रिय नौकरी पदनाम और औसत वेतन नीचे उल्लिखित हैं:

Job Role

Average Payscale

Retail Pharmacy

INR 2.56 LPA

Pharmacotherapy

INR 3.96 LPA

Pharmacy Technician

INR 3.43 LPA

Pharmacy Sales Representative

INR 3.12 LPA

Patient Counselling

INR 3.3 LPA

Customer Service Associate

INR 2.9  LPA

 

 Difference Between B Pharma and D Pharma In Hindi - Rosemine Educational Trust Patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

 

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc #Anesthesiacourse #Anesthesiasholarship #Rosemine #dpharmainhindi #bpharma #dpharma#roseminebpharmadpharma

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...