Rosemine

Blog Detail

Image

 29 Oct, 2023 | By : Rosemine

Difference Between BMLT & DMLT in Hindi:-

डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, बेचलर इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी में क्या अंतर है और दोनों में से बेहतर कोनसा कोर्स है. Difference Between BMLT & DMLT in Hindi 

आप में से बहुत सारे स्टूडेंट्स के मन में सवाल आता है कि बीएमएलटी और डीएमएलटी दोनों पैथोलॉजी से संबंधित कोर्स है जिसमें एक डिग्री कोर्स है तो दूसरा डिप्लोमा कोर्स है लेकिन इन दोनों में कौन सा बेहतर है किसकी ज्यादा डिमांड है और किसे करने के बाद नौकरियां जल्दी मिलती है इसके बारे में उन्हें समझ में नहीं आता है इसलिए आईए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बीएमएलटी और डीएमएलटी इनमें से कौनसा कोर्स बेटर है और किसकी डिमांड ज्यादा है इससे संबंधित पूरी जानकारी देते हैं अगर आप भी इसके बारे में पूरी इन्फॉर्मेशन चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

 

Difference Between BMLT & DMLT in Hindi

 

DMLT क्या है | What is DMLT in Hindi 

DMLT का फुल फॉर्म होता है “Diploma in Medical Laboratory technology”. जो की एक लेबोरेटरी कोर्स है. ये कोर्स एक डिप्लोमा होता है जिसकी अवधि 2 साल की होती है. ये कोर्स वो लोग कर सकते हैं जिन्होंने अपनी बाहरवीं कक्षा की पढ़ाई “फिजिक्स, चेमेस्ट्री और मैथ या फिजिक्स, चेमेस्ट्री और बायोलॉजी” से की हो. इस कोर्स के बाद लोग एक अच्छी सैलरी के साथ अच्छे स्थान पे एक अच्छी नौकरी करने योग्य हो जाते हैं. ये लोग जिन फील्ड में काम कर सकते हैं वो कुछ इस प्रकार हैं जैसे कि: सरकारी अस्पताल, निजी अस्पताल, मामूली आपातकालीन केंद्र, निजी प्रयोगशाला, रक्तदाता केंद्र, डॉक्टर के क्लीनिक, अनुसंधान सुविधाएं में.

BMLT क्या है | What is BMLT in Hindi

बीएमएलटी का पूरा नाम बैचलर इन मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी होता है और ये एक 3 साल का कोर्स है और इसमें छह महीने की इंटर्नशिप करनी होती है ये एक डिग्री प्रोग्राम होता है इस कोर्स के बाद आप ग्रेजुएट हो जाते हैं आप चाहे तो नौकरी कर सकते हैं या इसमें ही आगे मास्टर डिग्री कर सकते हैं पीएचडी तक भी आप कर सकते हैं या जो ग्रेजुएशन लेवल पर सभी सरकारी नौकरियां निकलती है उनके लिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं.

लेकिन इन दोनों में ही यहाँ पर एक खास बात जरूर है की बीएमएलटी में तो जहाँ कोर्स पूरा करने में लगभग 3.5 साल लग जाते हैं उसके बाद नौकरी करनी होती है लेकिन वहीं पर डीएमएलटी 2 साल में पूरी करके डायरेक्ट नौकरी कर सकते हैं इसमें 1 साल बच जाता है तो इन दोनों में बहुत अंतर है.

 

DMLT vs BMLT - Eligibility Criteria

निम्नलिखित अनुभाग डीएमएलटी बनाम बीएमएलटी के लिए पात्रता आवश्यकताओं पर चर्चा करते हैं: इन दोनों पाठ्यक्रमों में तुलनीय पात्रता आवश्यकताएं हैं। इसमें कुछ छोटे अंतर पाए जा सकते हैं।

DMLT Eligibility Criteria

छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे डीएमएलटी कार्यक्रम में प्रवेश के लिए सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, जो हैं:

  • A minimum of 50% in 10+2 to be eligible for the DMLT course. 
  • Physics, Chemistry, and Biology as subjects of study in 10+2.

BMLT Eligibility Criteria 

इस कोर्स की पात्रता मानदंड लगभग डीएमएलटी के समान है। बीएमएलटी की पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

  • A minimum of 50% in 10+2 with Physics, Chemistry, and Biology.
  • The entrance exams for the BMLT course include MET, NEET, KEAM and AP EAMCET.

 

बीएमएलटी और डीएमएलटी कोर्स को कौन कर सकता है?

बीएमएलटी और डीएमएलटी कोर्स सिर्फ वो ही कैंडिडेट कर सकते हैं जिनके पास 12th में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलोजी विषय रहे हो बीएमएलटी जहाँ लम्बा कोर्स है इसमें लगभग 2,00,000 से 2,50,000 रूपये तक का खर्चा आ जाता है वही डीएमएलटी में 1,50,000 से 2,00,000 रूपये तक का पूरा खर्चा आता है बीएमएलटी जैसे बड़ा कोर्स है तो इसमें ज्यादा कुछ सीखने को मिलता है प्रैक्टिकल करने होते है वही  डीएमएलटी का ड्यूरेशन कम होता है तो इसमें सिलेबस भी उसी तरह से कम हो जाता है.

 

बीएमएलटी और डीएमएलटी कोर्स करने के बाद किसमें ज्यादा सैलरी मिलती है?

बीएमएलटी के बाद आपको शुरुआत में 25,000 से 30,000 रूपये तक वेतन मिल जाता है वहीं डीएमएलटी के बाद आप 15,000 से 20,000 रूपये प्रतिमाह तक कमा सकते हैं.

 

बीएमएलटी और डीएमएलटी कोर्स में से कौन सा कोर्स बेस्ट है?

कोरोना के बाद से इन दोनों कोर्स की काफी ज्यादा डिमांड बढ़ चुकी है क्योंकि किसी भी तरह की कोई भी बिमारी हो उसमें सबसे पहले डॉक्टर टेस्ट कराने को बोलते हैं चाहे वो ब्लड टेस्ट हो, यूरीन, किडनी, लिवर किसी भी तरह का टेस्ट हो और किसी भी चीज़ का टेस्ट हो इसलिए मेडिकल फील्ड में जितनी ज्यादा डॉक्टर की डिमांड है उससे ज्यादा पैथोलॉजी वालों की डिमांड बढ़ चुकी है क्योंकि इनके टेस्ट के बिना कोई भी डॉक्टर दवाई नहीं देता इसलिए दोनों कोर्स की काफी ज्यादा डिमांड है.

 

Difference between DMLT and BMLT in Hindi | DMLT और BMLT में क्या अंतर है !!

DMLT एक डिप्लोमा कोर्स है और BMLT एक बैचलर डिग्री है.

# DMLT से BMLT कोर्स को अधिक महत्व दिया जाता है.

# DMLT की फीस BMLT की अपेक्षा कम होती है.

# DMLT का पूरा नाम”Diploma in Medical Laboratory technology” और BMLT का पूरा नाम “Bachelor of Medical Laboratory technology” है.

# DMLT से BMLT कोर्स अधिक अच्छा माना गया है क्यूंकि BMLT एक बैचलर डिग्री है और DMLT एक डिप्लोमा कोर्स है.

# DMLT कोर्स की पूर्ण अवधि दो साल है और BMLT कोर्स की पूर्ण अवधि तीन साल है.

 

 Difference Between BMLT & DMLT in Hindi - Rosemine Educational Trust Patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

 

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc#bmlt#dmlt#roseminebmlt#roseminedmlt#dmltinhindi#bmltinhindi

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...