Rosemine

Blog Detail

Image

 27 Oct, 2023 | By : Rosemine

Difference between Electrical Engineering and Electronics Engineering in Hindi:-

Electrical Engineering vs Electronics Engineering: Eligibility, Career Scope and More.

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग सुनने में समान लग सकते हैं लेकिन पूरी तरह से अलग हैं और बिजली और बिजली के संचरण के विभिन्न पहलुओं से निपटते हैं। इसे आसानी से कहें तो, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एक व्यापक विषय है और यह छात्रों को इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग का बुनियादी ज्ञान भी प्रदान कर सकता है। हालाँकि, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग एक विषय-विशिष्ट पाठ्यक्रम है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार के क्षेत्र में इसके अनुप्रयोगों से संबंधित है। आइए थोड़ा गहराई से देखें कि वास्तव में क्या चीज़ दोनों पाठ्यक्रमों को एक-दूसरे से अलग बनाती है।

इस लेख में, आप विभिन्न मानदंडों की जांच कर सकते हैं जैसे कि पाठ्यक्रम की जानकारी, उपलब्ध नौकरी के अवसर और दोनों पाठ्यक्रमों का दायरा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दोनों पाठ्यक्रम भारत में स्थित अधिकांश इंजीनियरिंग संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर किए जा सकते हैं।

 

What is Electrical Engineering In Hindi

 

What is Electrical Engineering?

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग की वह शाखा है जो विद्युत ऊर्जा के उत्पादन, पारेषण, वितरण और उपयोग से संबंधित है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का संबंध इलेक्ट्रिकल मशीनों के अध्ययन और डिजाइन से भी है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का क्षेत्र दूरसंचार से लेकर अंतरिक्ष कार्यक्रमों तक विभिन्न क्षेत्रों में समस्याओं का समाधान प्रदान करता है।

मूल रूप से, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग का संबंध विद्युत ऊर्जा के बड़े पैमाने पर संचालन से है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बिजली, विद्युत चुंबकत्व और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स का अध्ययन और अनुप्रयोग शामिल है।

एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर सर्किट विश्लेषण, पावर सर्किट डिजाइन, बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण, विद्युत मशीनों और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली के उपयोग और बहुत कुछ के बारे में अध्ययन करता है।

The subjects that will be dealt with, under the electrical engineering programmes include: 

  • Elements of Electrical Engineering
  • DC Machines an Transformers 
  • Utilisation of Electrical Power
  • Analysis of Electrical Power Systems
  • Electromagnetics
  • Fundamentals of Electrical Engineering

 

What is Electronics Engineering? 

What is Electronics Engineering?

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग बिजली का अध्ययन है और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में उपडोमेन में से एक है। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग सिद्धांतों और तकनीकों जैसे मॉडलिंग, सर्किट विश्लेषण, निर्माण और विद्युत उपकरणों और प्रणालियों के परीक्षण से संबंधित है। इसके अलावा, यह क्षेत्र इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे छोटे इलेक्ट्रॉनिक सर्किट आदि को डिजाइन करने में मदद करता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों, सिद्धांतों और एल्गोरिदम को लागू करके काम करती है और विद्युत उपकरणों का उत्पादन करने के लिए उन्हें एक साथ लाती है। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर बिजली प्रौद्योगिकी और मशीनों, सर्किट विश्लेषण, नियंत्रण प्रणाली, ट्रांसमिशन और वितरण, उपकरण, पावर इंजीनियरिंग, माइक्रोप्रोसेसर इंटरफेसिंग, थर्मोडायनामिक्स और बहुत कुछ के बारे में अध्ययन करते हैं।

The subjects that are taught to the students pursuing electronics and communication engineering include the following:

  • Basic Module of Electronics and Communication Engineering
  • Electronic Instrumentation
  • Microcontrollers
  • Information Theory and Coding
  • Microprocessors and Microelectronics
  • VLSI
  • Computer Communication Networks
  • Wireless Communication

 

Eligibility Criteria for Electrical and Electronics Engineering

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग अलग-अलग शाखाएँ हैं, लेकिन वे आम तौर पर प्रवेश के लिए समान पात्रता मानदंड साझा करते हैं। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स के बीच अंतर की अवधारणा को समझने के लिए इन शाखाओं की आवश्यकताओं को जानना एक महत्वपूर्ण बिंदु है। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग दोनों को डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट स्तर पर किया जा सकता है; बशर्ते उम्मीदवार आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हों। डिप्लोमा स्तर पर प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवारों को प्रमुख विषयों के रूप में विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ मैट्रिक पास करना होगा। बी.टेक प्रवेश के लिए, उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) के साथ 10वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

हालाँकि, एम.टेक प्रवेश के लिए संबंधित शाखा में स्नातक की डिग्री होना एक शर्त है। न्यूनतम आवश्यक अंकों के साथ मास्टर डिग्री होना पीएचडी में प्रवेश का मानदंड है। पाठ्यक्रम. यूजी स्तर पर, उम्मीदवारों को जेईई मेन जैसी प्रमुख प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होना आवश्यक है। इसी तरह, पीजी और डॉक्टरेट स्तर पर, GATE जैसी परीक्षाओं में शामिल होना एक शर्त है। जब शैक्षिक आवश्यकताओं की बात आती है तो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स के बीच ऐसा कोई अंतर नहीं है। कई अन्य कॉलेज और राज्य विश्वविद्यालय अपने संबंधित संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। हम इस पूरे लेख में ईईई बनाम ईसीई इंजीनियरिंग के बारे में सीखना जारी रखेंगे।

 

Electrical Engineering & Electronics and Communication Engineering Entrance Exams

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय, राज्य या विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित की जाती है। यहां इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के लिए प्रवेश परीक्षाओं की सूची दी गई है।

  •  Joint Entrance Examinations Mains (JEE Mains) 
  • Joint Entrance Examinations Advanced (JEE Advanced)
  • Vellore Institute of Technology Engineering Entrance Examination (VITEEE)
  • West Bengal Joint Entrance Examination (WBJEE)
  • Maharashtra Health and Technical Common Entrance Test (MHT-CET)

 

Advantages of Electrical Engineering

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग इंजीनियरिंग का एक चिरस्थायी क्षेत्र है, क्योंकि हमारे दैनिक जीवन की अधिकांश आवश्यकताओं को पूरा करने में बिजली की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भारत के कई शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेज इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में नामांकित छात्रों को कई लाभ प्रदान करते हैं। हालाँकि इन सभी लाभों को एक लेख में समाहित करना चुनौतीपूर्ण है, हमने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को आगे बढ़ाने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों की एक सूची तैयार की है।

  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करियर के व्यापक अवसर प्रदान करता है।
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अत्याधुनिक तकनीक के साथ काम करते हैं और विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति में योगदान देते हैं।
  • यह विश्व स्तर पर प्रासंगिक अनुशासन है।
  • सरकारी क्षेत्रों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) जैसे इसरो, डीआरडीओ, सेल और पावर ग्रिड में नौकरियों का दायरा।
  • अच्छे कौशल और अनुभव वाले इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों को उच्च वेतन मिलता है।

 

Advantages of Electronics Engineering

इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग क्षेत्र इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT), स्मार्ट डिवाइस और ऑटोमेशन के विकास के साथ विकसित हुआ है। अब यह क्षेत्र प्रौद्योगिकी की प्रगति के साथ और अधिक मूल्यवान हो गया है क्योंकि हम जो भी तकनीक अपने आसपास देखते हैं उसमें इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरों द्वारा डिजाइन किए गए घटक शामिल होते हैं। प्रत्येक क्षेत्र द्वारा प्रदान किए जाने वाले अद्वितीय लाभों की जांच करके इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के बीच अंतर को प्रभावी ढंग से समझा जा सकता है। सर्वोत्तम इंजीनियरिंग कॉलेजों से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग करने से छात्रों को कई लाभ मिल सकते हैं, जिनमें से कुछ की रूपरेखा नीचे दी गई है।

  • इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग 2022 से 2032 तक अनुमानित 7 प्रतिशत वृद्धि के साथ एक बढ़ता हुआ क्षेत्र है।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर दूरसंचार, विनिर्माण और एयरोस्पेस जैसे विभिन्न उद्योगों का पता लगा सकते हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर प्रगति और नवाचारों में योगदान करते हैं, जिससे विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति होती है।
  • कुशल पेशेवरों की उच्च मांग के कारण यह क्षेत्र लाभकारी वेतन और लाभ प्रदान करता है।

 

Similarities between Electrical and Electronics Engineering

  1. Foundational Principles: दोनों क्षेत्र बिजली और विद्युत चुंबकत्व के सिद्धांतों में निहित हैं। वे दोनों इलेक्ट्रॉनों और विद्युत आवेशों के व्यवहार और प्रभावों से निपटते हैं।
  2. Mathematics and Physics: दोनों विषयों के लिए गणित (विशेष रूप से कैलकुलस, अंतर समीकरण और रैखिक बीजगणित) और भौतिकी (विशेष रूप से विद्युत चुंबकत्व) में एक मजबूत आधार की आवश्यकता होती है।
  3. Circuit Analysis: दोनों क्षेत्र विद्युत सर्किट के डिजाइन और विश्लेषण का अध्ययन करते हैं, चाहे वे सरल प्रतिरोधक सर्किट हों, जटिल एकीकृत सर्किट हों या बिजली वितरण नेटवर्क हों।
  4. Components: इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स दोनों इंजीनियर बुनियादी घटकों जैसे रेसिस्टर्स, कैपेसिटर, इंडक्टर्स, ट्रांसफार्मर और ट्रांजिस्टर के साथ काम करते हैं।
  5. Systems Approach: दोनों क्षेत्रों के इंजीनियर अक्सर एक सिस्टम दृष्टिकोण अपनाते हैं, यह देखते हुए कि व्यक्तिगत घटक एक बड़े सिस्टम के भीतर कैसे बातचीत करते हैं, चाहे वह पावर ग्रिड हो या संचार उपकरण।

 

Electrical and electronic engineering careers and opportunities

आईटी, नवीकरणीय ऊर्जा, एयरोस्पेस, ऑटोमोटिव और विनिर्माण क्षेत्र में फैले अवसरों के साथ, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में करियर विविध हैं। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग फोकस वाले उद्योग परिवहन, वेंटिलेशन, लिफ्ट सिस्टम, बिजली उत्पादन और वितरण, ऊर्जा और निर्माण हैं। इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग करियर में कंप्यूटर हार्डवेयर, दूरसंचार और रोबोटिक्स शामिल हो सकते हैं।

  • Cybersecurity consultant
  • Design engineer
  • Electrical engineer
  • Electronics field engineer
  • Energy engineering consultant
  • Nuclear controls engineer
  • Software engineer
  • System engineer
  • Technology analyst 

 

Which is Better Electronic or Electrical Engineering

इलेक्ट्रिकल बनाम इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग चुनते समय छात्रों के मन में यह एक सामान्य संदेह है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बनाम इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग का चुनाव छात्र की विशिष्ट रुचियों, करियर लक्ष्यों और उम्मीदवार किस तरह का करियर बनाना चाहता है, इस पर निर्भर करता है। दोनों क्षेत्र आशाजनक कैरियर के अवसर प्रदान करते हैं, और दोनों के बीच चयन काफी हद तक उम्मीदवारों की रुचि पर निर्भर करता है। यदि वे बड़े पैमाने पर बिजली प्रणालियों और विद्युत बुनियादी ढांचे से अधिक आकर्षित हैं, तो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

 

Difference between Electrical Engineering and Electronics Engineering in Hindi - Rosemine Educational Trust Patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc
#engineering#rosemineengineering#engineeringscholarship#roseminescholarship#bscrosemine
#roseminewithstudent#DifferencebetweenElectricalEngineeringandElectronicsEngineeringinHindi
#ElectricalEngineeringScholarship#ElectricalEngineering#ElectronicsEngineeringScholarship
#ElectronicsEngineering

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...