Rosemine

Blog Detail

Image

 04 Nov, 2023 | By : Rosemine

Difference Between Electronics Electrical Engineering And Electronics And Communication Engineering

EEE (Electronics and electrical engineering) Vs ECE (Electronics and communication engineering) Qualification , Jobs,Salary,Scope etc

ईसीई (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग) और ईईई (इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) ऐसी शाखाएं हैं जो काफी समान लगती हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि रखने वाले बहुत से छात्र इन दोनों शाखाओं में से किसी एक को चुनने में भ्रमित हो जाते हैं। तथ्यात्मक रूप से, कई इलेक्ट्रॉनिक्स व्युत्पन्न शाखाओं में से ईईई, ईसीई और ईआईई शीर्ष पसंद हैं।

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, ईईई में व्यक्ति को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स का भी अध्ययन करना होता है जबकि ईसीई में व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग के कुछ हिस्से से संबंधित होता है। आपके भ्रम को दूर करने में मदद के लिए, मुख्य रूप से प्लेसमेंट, पाठ्यक्रम, दायरा, मांग, उपलब्धता आदि के संदर्भ में ईईई और ईसीई के बीच कुछ अंतर नीचे सूचीबद्ध हैं।

 

Difference Between Electronics Electrical Engineering And Electronics And Communication Engineering

 

Main Difference between ECE and EEE

EEE : ईईई में छात्रों को इलेक्ट्रिकल के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स भी पढ़ना होता है। यह विभिन्न वातावरणों में उपयोग के लिए विद्युत प्रणालियों का अध्ययन और अनुप्रयोग है और इसमें बुनियादी इलेक्ट्रॉनिक पाठ्यक्रम और अधिक बिजली प्रणाली शामिल है।

ECE: यहां, अभ्यर्थी संचार के कुछ हिस्से के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स से भी निपटते हैं। विषय उन उपकरणों, प्रणालियों या उपकरणों को विकसित करने के लिए इलेक्ट्रॉनों के व्यवहार और प्रभावों के वैज्ञानिक ज्ञान का उपयोग करता है जो अपनी प्रेरक शक्ति के हिस्से के रूप में बिजली का उपयोग करते हैं। इसके अलावा इसमें विद्युत मशीनों पर बुनियादी बातें और एकीकृत सर्किट और संचार प्रणालियों पर अधिक जानकारी शामिल है।

 

A Brief Overview Of The Electronics and Communication Engineering (ECE)

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग (ईसीई) टॉप रेटेड और अत्यधिक पुरस्कृत इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में से एक है। अध्ययन में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर शोध, विकास, डिजाइन और परीक्षण शामिल है। इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियर भी प्रसारण और संचार प्रणाली विकसित करने की प्रक्रिया में शामिल होते हैं। यह पाठ्यक्रम मूल रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स के विविध ज्ञान सहित संचार प्रणालियों पर केंद्रित है।

 

What Are The Skills Candidates Should Possess To Pursue Electronics And Communication Engineering (ECE)?

यदि आप ईसीई करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए कौशल का होना एक प्लस पॉइंट होगा।

· Strong Aptitude

· Communication skills

· Interpersonal skills

· Time management

· IT skills

· Mathematical skills

· Team management

What Is The Eligibility And Admission Criteria To Pursue Electronics And Communication Engineering (ECE)?

यदि आप रुचि रखते हैं, तो आप स्नातक, डिप्लोमा और स्नातकोत्तर स्तरों पर ईसीई कर सकते हैं।

· Undergraduate (UG) level

उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित (पीसीएम) सहित 10+2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इन सबसे ऊपर, उम्मीदवारों को पीसीएम में न्यूनतम 50-60% अंक प्राप्त करने चाहिए।

· Postgraduate (PG) level

इलेक्ट्रॉनिक्स में समान विशेषज्ञता वाले एम.टेक उम्मीदवारों को प्राथमिक विषयों में न्यूनतम 60% अंक प्राप्त करने चाहिए। जो उम्मीदवार अंतिम परीक्षा देने वाले हैं या परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं वे भी ईसीई के लिए पात्र हैं।

 

Electronics And Communication Engineering (ECE) Course And Duration

ईसीई का पूरा पाठ्यक्रम बहुत लंबा है, जिसमें आठ सेमेस्टर शामिल हैं। प्रारंभ में, तीन से चार सेमेस्टर इंजीनियरिंग और गणित की बुनियादी बातों पर आधारित होते हैं। दो साल (चार सेमेस्टर पूरे होने) के बाद, उम्मीदवार इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार के अध्ययन की मुख्य अवधारणाओं जैसे वीएलएसआई, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट, कंप्यूटर आर्किटेक्चर आदि से निपटते हैं।

संपूर्ण पाठ्यक्रम की अवधि लगभग चार वर्ष (8 सेमेस्टर) है। नीचे, हम ईसीई की कुछ विशेषज्ञताओं (उप-विषयों) के बारे में भी बता रहे हैं।

· Computer Engineering

· Telecommunications Engineering

· Signal Processing

· Instrumentation Engineering

· VLSI design engineering

· Control Engineering

 

A Brief Overview Of The Electrical And Electronics Engineering (EEE)

इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग (ईईई) सबसे लोकप्रिय एकीकृत इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में से एक है। यह पाठ्यक्रम इलेक्ट्रॉनिक्स अनुसंधान, अनुप्रयोगों और विकास के तकनीकी पहलू के बारे में है। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर सर्किट के अनुसंधान और विकास से संबंधित हैं।

ईईई ऑटोमोबाइल, विमानन, भूविज्ञान, विद्युत चुम्बकीय, कृत्रिम बुद्धि, सूचना प्रौद्योगिकी, रोबोटिक्स, फोरेंसिक विज्ञान इत्यादि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विकसित हुआ है। एक इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर को अपने वांछित उद्योग का चयन करने की स्वतंत्रता है।

 

Eligibility And Admission Criteria Of The Electrical And Electronic Engineering (EEE)

· Diploma

इच्छुक उम्मीदवारों के पास 10वीं कक्षा में न्यूनतम 50-60% अंक होने चाहिए। गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषय अनिवार्य हैं। हालाँकि, अंकों की आवश्यकताएँ संस्थान से संस्थान में भिन्न होती हैं। ईईई की पढ़ाई के लिए, आप डिप्लोमा स्तर पर इस पाठ्यक्रम के लिए छात्रों को स्वीकार करने वाले कॉलेज पा सकते हैं।

· UG Level

उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10+2 उत्तीर्ण करना होगा। एससी और एसटी उम्मीदवारों को 5% अंकों की छूट है। पीसीएम के अलावा एक विषय वैकल्पिक के रूप में लिया जाना चाहिए, जैसे जीव विज्ञान।

 

Below, we’re mentioning the best career opportunities for electrical and electronic engineers.

· Telecommunication engineer

· Power engineer

· Electronics engineer

· IT consultant

· Network engineer

· System engineer

· Electrical engineer

· System analyst

· Broadcast engineer

 

ECE and EEE Placements

EEE : ईईई में प्रतिस्पर्धा बहुत कठिन नहीं है और नौकरियों की उपलब्धता भी अच्छी है। इलेक्ट्रिकल स्नातकों को बिजली बोर्ड/उपयोगिता कंपनियों में नियोजित किया जाता है जो बिजली प्रबंधन उपकरण और प्रणालियों की स्थापना, रखरखाव, संचालन के लिए जिम्मेदार होते हैं। बड़ी विद्युत मशीनें और उपकरण बनाने वाले उद्योग डिजाइन, उत्पादन और परीक्षण में इंजीनियरों को नियुक्त करते हैं। जेटीओ (जूनियर ट्रेनिंग ऑफिसर), डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन), इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) और गेट का सपना देखने वाले व्यक्तियों के लिए, ईईई एक अच्छा विकल्प नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके पास ECE के लिए एक अलग पेपर होता है, जबकि EEE करने वाले छात्रों को और भी बहुत सी चीजें पढ़नी पड़ती हैं। इसके अलावा, ईईई छात्र आईईएस नहीं ले सकते जबकि ईसीई छात्र ले सकते हैं।

 

ECE : ईसीई में, सरकारी नौकरियों में आने की गुंजाइश बहुत अच्छी है। एक इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और उनके प्रायोजित निगमों, इलेक्ट्रॉनिक्स उपभोक्ता वस्तुओं और उपकरणों के निर्माण, बिक्री और सेवाओं में काम करने वाले निजी उद्योगों में नौकरी पा सकता है। इसके अतिरिक्त, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरों को प्रसारण उद्योग, अनुसंधान प्रतिष्ठानों और रक्षा में भी शामिल किया जाता है।

 

Top Recruiters For EEE And ECE

जहां तक दायरे का सवाल है, ईईई और ईसीई दोनों सदाबहार शाखाएं हैं। ईसीई के छात्र आईटी क्षेत्रों में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं, जबकि ईईई छात्रों की मांग कोर कंपनियों में अधिक है।

Electronics and Commination Engineer

Electrical and Electronics Engineer

PSUs such as BEL, DRMC.

PSUs such as BHEL, NTPC, DMRC, NHPC, Power Grid.

MNCs such as Siemens, Texas instruments, Intel, NVidia, Philips Electronics, Motorola, Samsung and Flextronics.

State electricity boards like APTRANSCO, APGENCO.

DRDO, ISRO and IT companies like Infosys, TCS, Wipro, Accenture, HCL Technologies and Tech Mahindra, EXL.

Private companies such as Crompton greaves, Siemens, Hitachi, Jindal steel and power, reliance, I&T, TATA and Samsung engineering.

 

 

 Difference Between Electronics Electrical Engineering And Electronics And Communication Engineering In Hindi - Rosemine Eduacational trust Patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc
#engineering#rosemineengineering#engineeringscholarship#roseminescholarship
#bscrosemine#roseminewithstuden#eee#ece#eeejob#ecejob#salary#blog#rosemineblog

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...