Rosemine

Blog Detail

Image

 15 Nov, 2023 | By : Rosemine

Difference between optometry and ophthalmology in hindi

Optometry vs. Ophthalmology: What’s the Difference? Eligibility, Duration

बहुत से लोग ऑप्टोमेट्री और नेत्र विज्ञान के बीच अंतर को लेकर भ्रमित हैं। हालाँकि वे दोनों आँखों की देखभाल से संबंधित हैं, लेकिन दोनों के बीच कई सामान्य गलतफहमियाँ हैं। नेत्र रोग विशेषज्ञ और ऑप्टोमेट्रिस्ट दोनों ही आंखों की देखभाल प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं लेकिन उनके प्रशिक्षण और विशेषज्ञता का स्तर काफी अलग है।

यदि आपको कभी किसी नेत्र चिकित्सक को खोजने की आवश्यकता पड़ी है, तो आप शायद जानते होंगे कि चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के नेत्र विशेषज्ञ मौजूद हैं। ऑप्टोमेट्रिस्ट, नेत्र रोग विशेषज्ञ और ऑप्टिशियन सभी नेत्र चिकित्सक हैं

ऑप्टोमेट्रिस्ट एक डॉक्टर होता है जो आंखों की जांच, निदान और उपचार में माहिर होता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ एक चिकित्सा विशेषज्ञ होता है जो औषधीय और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं द्वारा नेत्र रोगों के उपचार में माहिर होता है।

Difference between optometry and ophthalmology in hindi

ऑप्टोमेट्रिस्ट नेत्र देखभाल पेशेवर हैं जो दृष्टि परीक्षण और सुधार से लेकर दृष्टि परिवर्तनों के निदान, उपचार और प्रबंधन तक प्राथमिक दृष्टि देखभाल प्रदान करते हैं। एक ऑप्टोमेट्रिस्ट एक मेडिकल डॉक्टर नहीं है। उन्हें ऑप्टोमेट्री स्कूल के चार साल पूरे करने के बाद, कम से कम तीन साल का कॉलेज पूरा करने के बाद डॉक्टर ऑफ ऑप्टोमेट्री (ओडी) की डिग्री प्राप्त होती है। उन्हें ऑप्टोमेट्री का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त है जिसमें मुख्य रूप से आंखों की जांच और दृष्टि परीक्षण करना, सुधारात्मक लेंस लिखना और वितरण करना, कुछ आंखों की असामान्यताओं का पता लगाना और कुछ आंखों की बीमारियों के लिए दवाएं लिखना शामिल है।

नेत्र रोग विशेषज्ञ एक चिकित्सा चिकित्सक होता है जो आंखों और दृष्टि की देखभाल में विशेषज्ञ होता है। नेत्र रोग विशेषज्ञ अपने प्रशिक्षण के स्तर और वे किस प्रकार निदान और उपचार कर सकते हैं, इस मामले में ऑप्टोमेट्रिस्ट से भिन्न होते हैं। एक मेडिकल डॉक्टर के रूप में जिसने कॉलेज और कम से कम आठ साल का अतिरिक्त चिकित्सा प्रशिक्षण पूरा कर लिया है, एक नेत्र रोग विशेषज्ञ को चिकित्सा और सर्जरी का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त होता है। एक नेत्र रोग विशेषज्ञ सभी नेत्र रोगों का निदान और उपचार करता है, आंखों की सर्जरी करता है और दृष्टि समस्याओं को ठीक करने के लिए चश्मा और कॉन्टैक्ट लेंस लगाता है और फिट करता है।

 

Differences Between Optometrists And Ophthalmologists

Optometrist : :

ऑप्टोमेट्री प्रमाणन प्राप्त करने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। सबसे पहले कक्षा 11 से 12 तक जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी के साथ पूरा करना है और फिर ऑप्टोमेट्री (बी. ऑप्टॉम) में स्नातक की डिग्री के लिए अध्ययन के लिए आवेदन करना है। फिर आप मास्टर डिग्री (एम. ऑप्टॉम) और ऑप्टोमेट्री (ओडी) में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे विकल्प में कक्षा 11 से 12 तक जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिकी के साथ करना, ऑप्टोमेट्री में विज्ञान स्नातक (बीएससी ऑप्टोमेट्री) लेना और फिर ऑप्टोमेट्री में मास्टर ऑफ साइंस (एमएससी ऑप्टोमेट्री) के लिए आवेदन करना शामिल है।

तीसरा विकल्प तीन विज्ञानों में कक्षा 11 से 12 को पूरा करना, सहायता/प्रौद्योगिकी में डिप्लोमा लेना और फिर ऑप्टोमेट्री में स्नातकोत्तर डिप्लोमा या डिग्री के लिए आवेदन करना है। आप ट्यूशन फीस, समयसीमा और करियर लक्ष्यों के आधार पर निर्णय ले सकते हैं कि कौन सा विकल्प चुनना है। उदाहरण के लिए, यदि आप ऑप्टोमेट्री पढ़ाना चाहते हैं तो आप ऑप्टोमेट्री में मास्टर डिग्री और डॉक्टरेट प्राप्त करने पर विचार कर सकते हैं।

 

Ophthalmologist :

नेत्र रोग विशेषज्ञ बनने के लिए, आप पहले भौतिकी, जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान के साथ कक्षा 11 से 12 की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं और फिर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) दे सकते हैं, जिसे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए एक मानक प्रवेश परीक्षा के रूप में आयोजित करती है। फिर आप बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे पूरा करने में साढ़े पांच साल लगते हैं। छात्र साढ़े चार साल तक प्रशिक्षण लेते हैं और फिर एक साल की इंटर्नशिप पूरी करते हैं।

स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद, आप डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी) या मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) स्नातकोत्तर डिग्री के लिए अध्ययन कर सकते हैं और फिर नेत्र विज्ञान में विशेषज्ञता के लिए जूनियर रेजीडेंसी पूरी कर सकते हैं। इसका पालन करते हुए, आप सीनियर रेजीडेंसी पूरी कर सकते हैं और निम्नलिखित उच्च डिग्री में से एक प्राप्त कर सकते हैं:

  • MD in ophthalmology

  • MS in ophthalmology

  • Fellow of the National Board of Ophthalmology

  • Post-Doctoral Certificate in Ophthalmology

  • Ph.D. after MD or MS if you want to conduct medical research

 

Similarities between Ophthalmology and Optometry

  • ये  दोनों आंखों की देखभाल से संबंधित हैं। ये  दोनों सामान्य डॉक्टर नहीं हैं.
  • ये दोनों आंखों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए अपने-अपने क्षेत्र में ट्रेनिंग लेते हैं।
  • ऑप्टोमेट्रिस्ट और नेत्र रोग विशेषज्ञ दोनों अपने राज्य के अभ्यास के दायरे के आधार पर आंखों की सर्जरी कर सकते हैं। एक ओर, ऑप्टोमेट्रिस्ट सर्जरी के मामले में सीमित हैं, लेकिन नेत्र रोग विशेषज्ञ कोई भी और सभी सर्जिकल प्रक्रियाएं कर सकते हैं, जिसके लिए वे शिक्षित हैं।

 

Skills

नेत्र रोग विशेषज्ञों और ऑप्टोमेट्रिस्टों को रोगी की अच्छी देखभाल प्रदान करने के लिए कठिन और नरम कौशल की आवश्यकता होती है। उनके कौशल इस बात में भिन्न हो सकते हैं कि वे अपने कर्तव्यों का पालन करते समय उन्हें कैसे लागू करते हैं। इन करियरों के लिए कौशल के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • Instrumentation : ऑप्टोमेट्रिस्ट उपकरण के अपने ज्ञान का उपयोग उन रोगियों के लिए दृश्य सहायता निर्धारित करने, तैयार करने और फिट करने के लिए करते हैं जिन्हें उनकी आवश्यकता होती है। नेत्र रोग विशेषज्ञ इस कौशल का उपयोग रोगी की आंखों की जांच करने और स्थितियों का निदान करने के लिए करते हैं।
  • Pharmacological skills: ऑप्टोमेट्री में रोगी की आंखों की जांच करने के लिए फार्माकोलॉजिक एजेंटों का उपयोग करना शामिल है। नेत्र रोग विशेषज्ञ मरीज की बीमारी के आधार पर दवाएं लिखने के लिए अपने औषधीय ज्ञान का उपयोग करते हैं।
  • Analytical skills: ऑप्टोमेट्रिस्ट अपने विश्लेषणात्मक कौशल का उपयोग करके रोगी की दृश्य तीक्ष्णता का निरीक्षण करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि उन्हें दृश्य सहायता की आवश्यकता है या नहीं। नेत्र रोग विशेषज्ञ इस कौशल का उपयोग विशेष प्रयोगशाला परिणामों का मूल्यांकन करने और सर्जरी के दौरान रोगी की आंखों का आकलन करने के लिए करते हैं।

 

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc #engineering#rosemineengineering#engineeringscholarship#roseminescholarship#bscrosemine#roseminewithstudent #optometry#ophthalmology#optometryhindi#differencecourse

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...