Rosemine

Blog Detail

Image

 24 Sep, 2023 | By : Rosemine

Diploma In Physiotherapy Kya Hai Hindi Me:-

Diploma In Physiotherapy Course Details in Hindi – फीस, एडमिशन, कॉलेज, जॉब, सैलरी 

नमस्कार दोस्तों DPT Course Kya Hai – आज की इस पोस्ट में हम डीपीटी कोर्स के बारे में बताएंगे। जो लोग मेडिकल के फील्ड में Career बनाना चाहते हैं, उनके लिए ये कोर्स बहुत ही बेहतरीन कोर्स हैं। दोस्तों अगर आप फिजियोथेरेपी बनने की सोच रहे हैं तो आपने DPT कोर्स के बारें में जरुर सुना होगा अगर आपका भी सपना DPT करने का है तो निश्चित ही ये पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। यंहा पर DPT Course Details In Hindi इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी।

 

Diploma In Physiotherapy Kya Hai

 

 

DPT Course Details in Hindi – डीपीटी क्या है?

कोर्स का नाम (डीपीटी) DPT Course
Full Form डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी (Diploma in Physiotherapy)
कोर्स का प्रकार डिप्लोमा कोर्स
सेमेस्टर चार
अवधि दो वर्ष
योग्यता मान्यता प्राप्त विद्यालय से बारहवीं पास (न्यूनतम 45% अंको के साथ)
प्रवेश प्रक्रिया मेरिट/प्रवेश परीक्षा
प्रवेश परीक्षा BCECE, CPPNEE, NILD CET, LPU NEST, IPU CET
फीस निजी संस्थान : ₹50,000/- से ₹2,50,000/-
सरकारी संस्थान : ₹5,000/- से ₹20,000/-
जॉब रिहैबिलिटेशन स्पेशलिस्ट, रिसर्च असिस्टेंट,
कंसलटेंट, स्पोर्ट्स फिजियोथैरेपिस्ट,
डिफेंस फिजियोथैरेपिस्ट, प्रोफेसर, थेरेपी मैनेजर
सैलरी ₹20,000 से ₹40,000 प्रति माह

 

DPT Course Full Form in Hindi (DPT Physiotherapy)

DPT का फुल फॉर्म (डिप्लोमा इन फिजियोथैरेपी) Diploma in Physiotherapy है। जो भी छात्र, स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद यह कोर्स करना चाहते हैं उन्हें इस आर्टिकल में बताई गई योग्यताओं को पूरा करना होगा।

 

 Diploma In DPT

 

फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा: पात्रता मानदंड

फिजियोथेरेपी उम्मीदवारों में डिप्लोमा के लिए पात्रता मानदंड नीचें दिया गया है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पात्रता मानदंड एक संस्थान से दूसरे संस्थान में भिन्न हो सकते हैं:

 
  • डीपीटी पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से विज्ञान स्ट्रीम में 10 + 2 परीक्षा या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और / या गणित जैसे विषयों में योग्यता परीक्षा में न्यूनतम 45% या उससे अधिक अंक प्राप्त करना चाहिए।
  • कुछ कॉलेज में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।

 

BPT कोर्स करने के लिए आवश्यक स्किल्स की आवश्यकता

BPT Course Details in Hindi करने के लिए निम्नलिखित स्किल्स ज़रूरी हैं-

  • विज्ञान के ज्ञान: फिजियोथेरेपी एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण से काम करती है। फिजियोथेरेपिस्ट को शारीरिक विज्ञान, रोग विज्ञान, उपचार विज्ञान और चिकित्सा विज्ञान में मास्टर होना चाहिए।
  • कम्युनिकेशन स्किल्स: फिजियोथेरेपिस्ट को अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स होना चाहिए ताकि वे अपने रोगियों या उनके परिजनों को ठीक से समझा सकें और अपने उपचार की जानकारी सही ढंग से साझा कर सकें।
  • शारीरिक कुशलता: फिजियोथेरेपी उपचार शारीरिक कुशलता पर निर्भर करता है। फिजियोथेरेपिस्ट को शारीरिक एवं चिकित्सा कुशलता का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।
  • समस्याओं के लिए समाधान ढूंढना: फिजियोथेरेपिस्ट को अपने रोगियों की समस्याओं के लिए समाधान ढूंढने में महारत होनी चाहिए।
  • समर्थन देना: फिजियोथेरेपिस्ट को उनके रोगियों के द्वारा प्रदर्शित किए गए शारीरिक शक्ति एवं उत्साह को बढ़ावा देना चाहिए। वे अपने रोगियों को प्रोत्साहित करने और उनके साथ एक सही समय बिताने में महारत होनी चाहिए।
  • टीम वर्किंग: फिजियोथेरेपी उपचार में एक टीम वर्क बहुत महत्वपूर्ण होता है। फिजियोथेरेपिस्ट को अन्य स्वास्थ्य के पेशेवरों के साथ अच्छी तरह समझौता करना चाहिए ताकि वे अपने रोगियों को एक समूही दृष्टिकोण से उपचार दे सकें।
  • तत्परता: फिजियोथेरेपी उपचार धीमे और स्थिर होते हैं। फिजियोथेरेपिस्ट को अपने उपचार में धैर्य रखना चाहिए और उन्हें संवेदनशीलता से निभाना चाहिए।
  • नैतिकता: फिजियोथेरेपी उपचार अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं और फिजियोथेरेपिस्ट को उन्हें नैतिक दृष्टिकोण से देखना चाहिए। उन्हें उनके रोगियों के साथ संवेदनशीलता से काम करना चाहिए और उन्हें उचित सलाह देनी चाहिए I 

 

BPT कोर्स सिलेबस

BPT Course Details in Hindi का सिलेबस में निम्नलिखित विषय शामिल किए जाते हैं :

  • Anatomy and Physiology
  • Exercise Therapy
  • Electrotherapy
  • Biomechanics
  • Pathology
  • Pharmacology
  • Research Methodology and Biostatistics
  • Community-Based Rehabilitation
  • Musculoskeletal System Disorders
  • Neurological System Disorders
  • Cardiopulmonary System Disorders
  • Rehabilitation Techniques
  • Clinical Practice Guidelines and Procedures

 

DPT Course Duration – DPT Course कितने साल का होता है

डिप्लोमा इन फिजियोथैरेपी कोर्स केवल 2 वर्ष का होता है। इस कोर्स में छात्रों को 2 वर्षों तक फिजियोथैरेपी का थियोरेटिकल एंड प्रैक्टिकल नॉलेज दिया जाता है। डीपीटी कोर्स में सेमेस्टर परीक्षाएं ली जाती हैं।

एक साल में छात्र को दो बार परीक्षा देनी होती है। इस तरह दो साल में कुल चार सेमेस्टर होते हैं जिसमें दूसरे और चौथे सेमेस्टर में प्रैक्टिकल एग्जाम लिया जाता है। सभी परीक्षाएं पास करने वाले छात्रों को फिजियोथैरेपी में डिप्लोमा प्राप्त होता है।

DPT Course Fees Kitni Hai

डिप्लोमा इन फिजियोथैरेपी का यह कोर्स, आप प्राइवेट और गवर्नमेंट दोनों ही इंस्टिट्यूट से कर सकते हैं। निजी संस्थानों में फीस, सरकारी के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है और यह सभी निजी कॉलेज में अलग-अलग होती है। इसके अलावा सरकारी इंस्टिट्यूट में आरक्षित वर्ग के छात्रों को फीस में छूट भी दी जाती है।

प्राइवेट इंस्टिट्यूट : यदि हम इस कोर्स के लिए निजी संस्थानों की न्यूनतम एवरेज फीस की बात करें तो यह ₹50,000/- से लेकर ₹2,50,000/- तक हो सकती है।

गवर्नमेंट इंस्टिट्यूट : यदि कोई छात्र यह Course, सरकारी संस्थान से करता है तो इसके लिए न्यूनतम एवरेज फीस ₹5000/- से ₹20,000/- तक हो सकती है

 

DPT Ke Liye Entrance Exam

  1. Bihar Combined Entrance Competitive Examination
  2. Combined Paramedical Pharmacy and Nursing Entrance Exam
  3. Indraprastha University Common Entrance Test
  4. Lovely Professional University National Entrance and Scholarship Test
  5. National Institute for Locomotor Disabilities Common Entrance Test

 

DPT Career Scope

यदि आप इस कोर्स को पूरा करते हैं, तो आप बहुत सारा ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम होंगे। दूसरी ओर, आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं। आप जो चाहें चुन सकते हैं। आइए इस करियर के कुछ दृष्टिकोणों पर चर्चा करें।

  • एक भौतिक चिकित्सक के रूप में, आपको सभी निजी अस्पतालों और क्लीनिकों में एक अच्छे वेतन के साथ नौकरी मिलेगी। यह आपके लिए व्यापक एक्सपोजर खोलता है। आप इस क्षेत्र में काफी अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। कई निजी क्लीनिक हमेशा एक अनुभवी भौतिक चिकित्सक की तलाश में रहते हैं।
  • दूसरी ओर, आप रोगियों को सर्वोत्तम देखभाल प्रदान करने के लिए अपने क्लीनिक खोल सकते हैं। जब आप अपना क्लिनिक खोलते हैं, तो आप स्वतंत्र हो जाते हैं और जल्दी से अपना काम कर सकते हैं।
  • कई मामलों में आपको जिम और फिटनेस सेंटर में भी अच्छी नौकरी मिल सकती है। ये वे स्थान हैं जो हमेशा एक भौतिक चिकित्सक को पसंद करते हैं। दुर्घटना की स्थिति में वे आपकी मदद कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो खेल केंद्रों में भी काम कर सकते हैं। खिलाड़ी और भौतिक चिकित्सक के बीच घनिष्ठ संबंध है। यदि आप मैदान पर या खेल के दौरान किसी भी तरह से घायल हो जाते हैं, तो एक भौतिक चिकित्सक आपकी तुरंत मदद कर सकता है। बहुत बढ़िया प्रदर्शनी है।
  • आप रक्षा विभाग में भौतिक चिकित्सक भी बन सकते हैं। इस पेशे से आप सेना में घायलों का इलाज कर सकते हैं।

 

DPT कोर्स के बाद करियर और वेतन

कुछ सबसे सामान्य जॉब प्रोफाइल जो फिजियोथेरेपी छात्र में डिप्लोमा के साथ चुन सकते हैं, नौकरी विवरण और वेतन पैकेज के साथ नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित हैं।

डीपीटी पूरा करने के बाद छात्र विभिन्न निजी और सरकारी संस्थानों में जॉब प्राप्त कर सकते हैं। यह कोर्स करने के बाद आगे ग्रेजुएशन और टीचर ट्रेनिंग लेकर छात्र स्कूल और कॉलेज में पढ़ा भी सकते हैं। इसके अलावा विभिन्न हेल्थ केयर सेंटर, फिजियोथेरेपी सेंटर या किसी फार्मा इंडस्ट्री में आसानी से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा के आधार पर नौकरी करते हैं तो शुरुआत में आपकी सैलरी ₹20,000/- से ₹40,000/- प्रति माह तक हो सकती है। इसके बाद जब आपको कुछ वर्षों का अनुभव हो जाता है तो आप पचास हजार रुपए या इससे ज्यादा भी, हर महीने कमा सकते हैं। डीपीटी कोर्स के बाद यदि जॉब पदों और शुरुआती सैलरी की बात करें तो यह इस प्रकार है।

 

FAQ:

प्रश्न: फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा कोर्स की अवधि क्या है?

उत्तर: फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम में डिप्लोमा दो वर्ष का होता है जिसे आगे चार सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है।

प्रश्न: भारतीय कॉलेजों/विश्वविद्यालयों में फिजियोथेरेपी में डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए औसत शुल्क क्या है?

उत्तर: इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए औसत वार्षिक शुल्क INR 30k से INR 3 लाख तक है, जो उस कॉलेज / विश्वविद्यालय पर निर्भर करता है जिसमें कोई प्रवेश चाहता है।

प्रश्न: डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी में प्रवेश के लिए प्रवेश प्रक्रिया क्या है?

उत्तर: कुछ कॉलेज अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करके योग्यता के आधार पर छात्रों को प्रवेश देते हैं या कुछ कॉलेज अपने स्कूल के प्रदर्शन से छात्रों को स्वीकार करते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे किसी विशेष कॉलेज की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए कॉलेज की वेबसाइट देखें।

 

 What Is Physiotherapy - Rosemine Educational Trust

 

मुझे उम्मीद है कि मैं इन सारे सवालों का जवाब इसका से दे पाया हूं अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपका हमारा आर्टिकल कैसा लगता है यह भी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in