Rosemine

Blog Detail

Image

 27 Nov, 2023 | By : Rosemine

Exploring Green Science: Agronomy vs. Horticulture In Hindi

Difference Between Agronomy and Horticulture In Hindi

जब वनस्पति विज्ञान  की बात आती है, तो कृषि और बागवानी दो मुख्य विषय हैं जो मुख्य रूप से होते हैं। हालाँकि दोनों फार्म पौधों के उत्पादन के इर्द-गिर्द घूमते हैं, लेकिन उनके दृष्टिकोण, फोकस और लक्ष्य अलग-अलग हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम खेती और बागवानी का पता लगाएंगे, उन छोटी-छोटी चीजों की तलाश करेंगे जो खेती की दुनिया में प्रत्येक खेत को अद्वितीय ( unique ) और अपरिहार्य ( indispensable) बनाती हैं।

 

Exploring  Green Science: Agronomy vs. Horticulture In Hindi

 

What is Agronomy?

एग्रोनॉमी कृषि विज्ञान का एक व्यापक क्षेत्र है जिसमें टिकाऊ और कुशल कृषि पद्धतियों के लिए मिट्टी प्रबंधन, फसल उत्पादन और भूमि उपयोग का अध्ययन शामिल है। कृषिविदों का लक्ष्य उत्पादकता बढ़ाना है और जो पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए अधिक सकारात्मक है। कृषि विज्ञान के मुख्य क्षेत्र मिट्टी की उर्वरता, फसल चक्र, सिंचाई, कीट नियंत्रण और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का कृषि पद्धतियों में एकीकरण हैं।

 

कृषि विज्ञान पारंपरिक कृषि की तुलना में अधिक संपूर्ण तरीके से फसल उगाने का विज्ञान है। कृषि विज्ञान का सार कृषि प्रक्रियाओं में कुशल और प्रभावी होना है। कृषिविज्ञानी विशेषज्ञ किसानों की लाभप्रदता बढ़ाने के साथ-साथ वातावरण और मिट्टी में पोषक तत्वों के संरक्षण के लिए कृषि में सुधार के बारे में चिंतित हैं। एग्रोनॉमी शब्द ग्रीक शब्द एग्रो से आया है जिसका अर्थ है क्षेत्र और नोमो का अर्थ है प्रबंधन। इसका उद्देश्य किसानों की उत्पादकता में सुधार करना है

साथ ही साथ  फसल उत्पादन के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करना है। इससे मौसम और पौधों की विशेषताओं के बारे में भी पता चलता है। यह सिखाता है कि फसल उत्पादन में सुधार के लिए खरपतवारों और कीटों को कैसे नियंत्रित किया जाए। कृषिवैज्ञानिक  वे वैज्ञानिक हैं जो मिट्टी और संरचनाओं की गुणवत्ता और साथ ही पर्यावरण का संरक्षण करते हुए किसानों के लिए पैदावार में सुधार कैसे करें, इसके बारे में बहुत चिंतित हैं।

 

What is Horticulture?

बागवानी कृषि की एक विशेष शाखा है जो फल, सब्जियां, मेवे, बीज, सब्जियाँ, मेवे, मशरूम, शैवाल, समुद्री शैवाल, घास और अन्य अखाद्य फसलों और लकड़ी के सजावटी पौधों में विशेषज्ञता रखती है। बागवान फसलें लगाते हैं, प्रजनन करते हैं, उत्पादन करते हैं और फसल कटाई के बाद प्रबंधन करते हैं। . यह श्रेणी खाद्य उत्पादन से परे है और इसमें सजावटी पौधे और भू-दृश्य शामिल हैं।

बागवानी, कृषि की तुलना में छोटे पैमाने पर गहन रूप से पौधे उगाने की कला और विज्ञान, मूल्यवर्धित फसलों पर केंद्रित है। फलों और सब्जियों से लेकर सजावटी पौधों और फूलों तक, बागवानी विशेष सड़कों का उपयोग करके छोटे क्षेत्रों में फलती-फूलती है।

चाहे घर पर या दुनिया भर में उपयोग के लिए कई देशों में अभ्यास किया जाए, बागवानी अनुष्ठान सुंदरता और उपयोगिता के बारे में हैं। पोमोलॉजी फल उत्पादन, सब्जियों में ओलेरीकल्चर और फूलों की खेती में माहिर है। पृथ्वी उद्यान इस हरित विज्ञान की बहुमुखी प्रतिभा को प्रदर्शित करते हुए, नर्सरी, सार्वजनिक उद्यान और मनोरंजन क्षेत्रों को डिजाइन करने और बनाए रखने के लिए अपने दायरे का विस्तार करता है।

 

Key Differences:

1. Scope and Scale:

  • कृषि विज्ञान बड़े पैमाने पर फसलों के उत्पादन और प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करता है, जिसमें अक्सर बड़े पैमाने पर भूमि उत्पादन शामिल होता है।
  • बागवानी बहुत विविध है, इसमें विभिन्न प्रकार की फसलें और पौधे शामिल हैं, जो छोटे पैमाने पर उगाए जाते हैं जैसे कि घर का बगीचा या मुख्य फसल

 

2. Crops and Plants:

  • कृषि विज्ञान मुख्य रूप से गेहूं, चावल, मक्का और सोयाबीन जैसी प्रमुख खाद्य फसलों से संबंधित है।
  • बागवानी में व्यापक स्पेक्ट्रम शामिल है, जिसमें फल, सब्जियां, सजावटी पौधे और अन्य विशेष फसलें शामिल हैं।

 

3. Objectives :

  • कृषि विज्ञान का लक्ष्य बढ़ती आबादी की मांगों को पूरा करने के लिए फसल उत्पादन की दक्षता और स्थिरता को अनुकूलित करना है।
  • बागवानी का दोहरा उद्देश्य है: उपभोग के लिए भोजन उपलब्ध कराना और सजावटी पौधों की खेती के माध्यम से परिदृश्यों की सौंदर्य अपील को बढ़ाना।

 

4. Technological Integration:

  • कृषि पद्धतियों को बढ़ाने के लिए कृषि विज्ञान अक्सर सटीक खेती, उपग्रह इमेजरी और ड्रोन जैसी उन्नत तकनीकों को शामिल करता है।
  • बागवानी में फसल की विशेषताओं और गुणवत्ता में सुधार के लिए पौधों के प्रजनन, आनुवंशिक संशोधन और नियंत्रित पर्यावरण कृषि में उन्नत तकनीकों को शामिल किया जा सकता है।

 

Conclusion :

कृषि की दुनिया में, कृषि विज्ञान और बागवानी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, प्रत्येक हमारी खाद्य प्रणालियों की समग्र स्थिरता और उत्पादकता में योगदान करते हैं। कृषि विज्ञान संसाधनों के कुशल उपयोग को सुनिश्चित करते हुए बड़े पैमाने पर फसल उत्पादन और मिट्टी प्रबंधन के बुनियादी पहलुओं को संबोधित करता है। इस बीच, बागवानी फलों, सब्जियों और सजावटी पौधों सहित फसलों की एक विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करके विविधता जोड़ती है, जो न केवल हमारे भरण-पोषण में बल्कि हमारे आसपास की सुंदरता में भी योगदान देती है।

कृषि के भविष्य को आकार देने, हमारी कृषि पद्धतियों के पारिस्थितिक प्रभाव पर विचार करते हुए बढ़ती वैश्विक आबादी को खिलाने की चुनौतियों का सामना करने के लिए हाथ से काम करने के लिए दोनों विषय आवश्यक हैं।

 

 

 Exploring  Green Science: Agronomy vs. Horticulture In Hindi - Rosemine Educational trust Patna #Rosemine

 

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna#Agronomy
#rosemineAgronomyCourse#BscAgronomy#Horticulture#RosemineHorticulture
#BscHorticulture#Horticulture vsAgronomy

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...