Rosemine

Blog Detail

Image

 23 Nov, 2023 | By : Rosemine

Finance vs Accounting Difference in Hindi

FINANCE VS. ACCOUNTING: WHAT'S THE DIFFERENCE?

 

Finance vs Accounting Difference in Hindi

 

वित्त और लेखांकन ऐसे शब्द हैं जिनका उपयोग अक्सर एक दूसरे के स्थान पर किया जाता है। हालाँकि दोनों किसी संगठन की संपत्ति के प्रशासन और प्रबंधन से संबंधित हैं, प्रत्येक के दायरे और फोकस में प्रमुख अंतर हैं। जब आपकी कंपनी या विभाग के वित्तीय स्वास्थ्य का मूल्यांकन और रणनीति बनाने की बात आती है, तो दोनों विषयों का कामकाजी ज्ञान होना महत्वपूर्ण है।

वित्त और लेखांकन के बीच अंतर को समझने के लिए, आपको यह जानना होगा कि प्रत्येक शब्द का क्या अर्थ है।

 

Finance vs. Accounting: The Basics

हालाँकि लेखांकन (accounting ) और वित्त ( finance ) के बीच कई समानताएँ हैं, वे दो अलग-अलग विषय हैं। उनके बीच मुख्य अंतर यह है कि जो लोग वित्त ( finance ) में काम करते हैं वे आमतौर पर किसी संगठन के लिए वित्तीय लेनदेन की योजना बनाने और निर्देशित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि जो लोग लेखांकन (accounting ) में काम करते हैं वे उन लेनदेन की रिकॉर्डिंग और रिपोर्टिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो, लेखांकन (accounting ) वित्तीय जानकारी का संगठन और प्रबंधन है, जबकि वित्त ( finance ) धन का प्रबंधन है।

 

What is accounting?

एकाउंटिंग  किसी व्यवसाय या व्यक्ति के वित्तीय रिकॉर्ड की रिकॉर्डिंग और रखरखाव है। जो लोग लेखांकन में काम करते हैं वे अक्सर बैलेंस शीट, लाभ-हानि विवरण, कर रिपोर्ट और अन्य दस्तावेज़ तैयार करते हैं। वे भुगतान भी कर सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं, मौजूदा वित्तीय रिकॉर्ड का विश्लेषण कर सकते हैं और किसी भी त्रुटि या गलती  की पहचान कर सकते हैं। 

Career in Accounting

एकाउंटिंग  में कुछ सामान्य नौकरी शीर्षकों में शामिल हैं:

  • Accountant

  • Staff accountant

  • Payroll accountant

  • Auditor

  • Internal auditor

  • Chartered professional accountant (CPA)

  • Accounts payable clerk

  • Accounts receivable clerk

  • Finance clerk

  • Financial Services assistant

  • Accounting assistant

 

वे आम तौर पर जर्नल प्रविष्टियों, बैंक समाधान, चालान और इसी तरह की प्रक्रियाओं के साथ काम करते हैं जो किसी व्यवसाय के दैनिक संचालन से संबंधित हैं। वे तीन महीने  और वार्षिक वित्तीय रिपोर्ट भी बना सकते हैं, लाभप्रदता का विश्लेषण कर सकते हैं, ऋण का प्रबंधन कर सकते हैं, आंतरिक लेनदेन का ऑडिट कर सकते हैं और आय की रिपोर्ट कर सकते हैं

 

 

What is Finance?

वित्त में संपत्तियों का प्रबंधन और वित्तीय निर्णय लेना शामिल है। जो लोग वित्त में काम करते हैं वे निवेशकों को अच्छे निवेश विकल्प चुनने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि उनके प्रयासों का समर्थन करने के लिए उनके पास पर्याप्त पूंजी हो। वित्त के क्षेत्र में पेशेवर भी व्यक्तियों और कंपनियों दोनों को सलाह दे सकते हैं कि सर्वोत्तम रिटर्न के लिए संपत्ति कब बेचनी है। वे कई संगठनों के लिए विलय और अधिग्रहण का प्रबंधन करने में मदद करते हैं, और वे स्टॉक, बॉन्ड और अन्य वित्तीय उपकरणों को खरीदने और बेचने में ग्राहकों की सहायता करते हैं। एक प्रमाणित वित्तीय विश्लेषक (सीएफए) स्वतंत्र प्रमाणीकरण वाला एक वित्तीय विश्लेषक होता है।

Careers in Finance

यहां कुछ अन्य सामान्य वित्त नौकरी शीर्षक दिए गए हैं:

  • Controller

  • Vice president of finance

  • Chief financial officer (CFO)

  • Investment banker

  • Financial advisor

  • Financial planner

  • Finance coordinator

  • Risk manager

  • Loan officer

वित्त पेशेवर अक्सर लाभप्रदता पर ध्यान देने के साथ किसी संगठन के पैसे , संसाधनों, निवेश और परिसंपत्तियों का मूल्यांकन, नियंत्रण या प्रबंधन करते हैं। वे विस्तार और अधिग्रहण के शुरुआती चरणों में भी शामिल हो सकते हैं और अक्सर किसी संगठन को बाजार में रुझानों पर प्रतिक्रिया देने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ताकि या तो उछाल का फायदा उठाया जा सके या संगठन को मंदी का सामना करने में मदद मिल सके।

 

Finance vs. accounting: What are the differences?

वित्त और लेखांकन के बीच कई अंतर हैं, ध्यान देने वाली मुख्य बात यह है कि वित्त उद्योग में लोग अधिक दीर्घकालिक सलाह देते हैं, और भविष्य के विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि लेखाकार अल्पकालिक प्रभावों के लिए सलाह देते हैं। वित्त से जुड़े लोग व्यवसायों और व्यक्तियों को निवेश और अन्य वित्तीय सलाह देते हैं। वे किसी कंपनी के वित्तीय दृष्टिकोण की भविष्यवाणी करने में मदद करते हैं और आपको अच्छे निवेश पर सलाह देते हैं। लेखांकन के क्षेत्र में पेशेवर अक्सर वे दस्तावेज़ बनाते और प्रदान करते हैं जिनकी वित्त क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को आवश्यकता होती है।

नियोक्ताओं को लागू कानूनों का अनुपालन करने और करों पर पैसा बचाने में मदद करने के लिए लेखाकार अल्पकालिक वित्तीय सलाह प्रदान करते हैं। वे शायद ही कभी ऐसे निर्णयों में मदद करते हैं जिनका दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है। यहां वित्त बनाम लेखांकन की एक और तुलना दी गई है:

Education

वित्त उद्योग के पेशेवरों के पास आमतौर पर अर्थशास्त्र, लेखांकन, वित्त, व्यवसाय या इसी तरह के क्षेत्र में विश्वविद्यालय की डिग्री होगी। वित्त के क्षेत्र में कई लोगों के पास मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) है, जो निवेश बैंकरों के लिए एक सामान्य आवश्यकता है।

प्रवेश स्तर के लेखांकन पदों पर काम करने वालों, जैसे खाता क्लर्क, को आमतौर पर हाई स्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होती है। सीपीए के पास विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए और एक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। वे अक्सर लेखांकन, वित्त, सांख्यिकी और इसी तरह के विषयों का अध्ययन करते हैं। उनके प्रांत या क्षेत्र के आधार पर, उन्हें अपना प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए दो साल से 30 महीने के बीच के ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण की भी आवश्यकता होती है। जो लेखा परीक्षक और लेखाकार दिवालियापन के मामलों में ट्रस्टी के रूप में कार्य करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए भी एक अलग लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

 

Skills

यदि आप लेखांकन ( Accounting ) या वित्त ( Finance ) में काम करने में रुचि रखते हैं, तो आपके लिए निम्नलिखित कौशल होना सहायक होगा:

  • Analytical or critical thinking skills: दोनों व्यवसायों को डेटा की व्याख्या करने और निर्णय लेने और सिफारिशें करने की आवश्यकता होती है
  • Attention to detail: इन क्षेत्रों में काम करने के लिए सूक्ष्म त्रुटियों और छोटे बदलावों को पकड़ने की आवश्यकता होती है।
  • Organization : इन दोनों क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को कई तरह के रिकॉर्ड्स पर नज़र रखने और उन्हें व्यवस्थित करने की ज़रूरत होती है।
  • Time management : वित्त या लेखांकन में काम करते समय समय सीमा को पूरा करना और नियुक्तियाँ रखना महत्वपूर्ण है।
  • Teamwork skills :  अकाउंटेंट और वित्त पेशेवर अक्सर एक साथ और दूसरों के साथ काम करते हैं।

 

इन कौशलों के साथ-साथ, यदि आप लेखांकन ( Accounting ) करना चुनते हैं, तो आपको त्रुटियों से बचने और अपनी गणनाओं में सटीकता की जांच करने के लिए बुनियादी गणित की समझ की भी आवश्यकता होगी। अन्य आवश्यक कौशल और क्षमताओं में शामिल हैं:

  • Persuasiveness: ग्राहकों को निवेश की खूबियों के बारे में समझाने के लिए इस कौशल की आवश्यकता है।
  • Leadership : वित्त पेशेवरों की एक टीम का प्रबंधन करने वाले वरिष्ठ कर्मचारियों को नेतृत्व कौशल की आवश्यकता होती है।
  • Outgoing, friendly personality: मिलनसार होने से वित्त पेशेवरों को अधिक ग्राहकों से मिलने और निवेश के बारे में अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है।
  • Budgeting and managing cash flow: वित्त पेशेवरों को ग्राहक के बजट के भीतर रहने की आवश्यकता है।
  • Finance software skills: कई स्थितियों में, वित्तीय डेटा को संकलित और विश्लेषण करने के लिए उचित सॉफ़्टवेयर का कुशलतापूर्वक उपयोग करना आवश्यक है।

 

FINANCE OR ACCOUNTING: WHICH IS BETTER FOR YOU?

किसी कंपनी की स्थिति और प्रदर्शन का आकलन करने के लिए वित्त और लेखांकन दोनों अत्यधिक मूल्यवान हैं। दो विषयों के अंतर्निहित सिद्धांतों को समझकर , आप बेहतर वित्तीय अंतर्ज्ञान विकसित कर सकते हैं और बेहतर व्यावसायिक निर्णय ले सकते हैं।

यदि आप यह तय करने का प्रयास कर रहे हैं कि आपको किस क्षेत्र में सुधार करने की आवश्यकता है, तो विचार करें कि आप इन कौशलों को कैसे लागू कर सकते हैं।

जो लोग बाज़ार के संदर्भ में अपने संगठन के वित्तीय प्रदर्शन को बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं और वित्तीय रणनीति में योगदान देना चाहते हैं, उनके लिए वित्त के बुनियादी सिद्धांतों की खोज करना फायदेमंद हो सकता है। यदि आप अपने संगठन के वित्त में शामिल यांत्रिकी और उन पर क्या प्रभाव डालते हैं, इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो वित्तीय लेखांकन की मूल बातें सीखना, अपनी वित्तीय साक्षरता में सुधार करना और लेखांकन कौशल विकसित करना आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

 

 Finance vs Accounting Difference in Hindi - Rosemine Educational Trust Patna  #roseminetrustpatna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #finance#accounting#roseminefinance#rosemineaccounting#differencebetweenfinanceandaccounting#financevsaccounting

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...