Rosemine

Blog Detail

Image

 28 Sep, 2023 | By : Rosemine

Fire and safety engineering Course Detail In Hindi

What is Safety and Fire Engineering in Hindi-सुरक्षा और फायर इंजीनियरिंग क्या है?

ऐसी ही एक स्पेशल ब्रांच है फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग है जो एक इंटरडिसिप्लिनरी है। यह ब्रांच आग और धुएं के खतरों से लोगों और महत्वपूर्ण स्थानों की सुरक्षित रखने और सुरक्षा सुनिश्चित करने से संबंधित है

Fire And Safety Engineering Course Kya Hai

 

What is Safety and Fire Engineering in Hindi-सुरक्षा और फायर इंजीनियरिंग क्या है?

सेफ्टी और फायर इंजीनियरिंग एक अनूठा कोर्स है जो छात्रों को आग के खिलाफ सुरक्षा का वातावरण बनाने के लिए स्किल्स सिखाता है। यह कोर्स सक्षम अग्नि सुरक्षा पेशेवरों को विकसित करने के उद्देश्य से है और यह लोगों, पर्यावरण और संपत्ति को आग से बचाने के लिए आवश्यक विभिन्न तरीकों और तकनीकों को शामिल करता है।

सेफ्टी और फायर इंजीनियरिंग कोर्स में छात्रों को आग से संबंधित खतरनाक स्थितियों की आशंका और उनसे निपटने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कार्यक्रम छात्रों को उन डिजाइनों को विकसित करने में सक्षम बनाता है जो अग्नि संरक्षित हैं और सुरक्षा संबंधी प्रक्रियाओं या योजनाओं को विकसित करते हैं।

सेफ्टी एंड फायर इंजीनियरिंग कोर्स का प्रमुख उद्देश्य छात्रों को लोगों, संपत्ति और पर्यावरण की सुरक्षा से संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए तैयार करना है।

 

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियर क्यों बनें?

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियर बनने के कुछ मुख्य कारण नीचे दिए गए हैं:

  • फायर सेफ्टी इंजीनियर बनने के कोर्सेज आवेदकों को प्रभावी सुरक्षा कर्मी बनने में सहायता करता है। खतरनाक कारकों में वृद्धि के साथ-साथ अधिक फायर सेफ्टी इंजीनियर्स की मांग में वृद्धि हुई है।
  • फायर एंड  सेफ्टी इंजीनियर के कोर्स इंडस्ट्री में संकट प्रबंधन और सुरक्षा से जुड़ा हुआ है, समय के साथ अवसरों में काफी वृद्धि होगी। इसका कारण यह है कि जैसे-जैसे सेक्टर बढ़ेगा, सेफ्टी उपायों की आवश्यकता भी बढ़ती जायेगी।
  • ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी), सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सीएनएससी) के साथ माइनिंग इंडस्ट्री जैसे उद्योगों में मानवीय गलतियों या खराब मशीनरी के कारण इस प्रकार की दुर्घटना का उच्च जोखिम होता है। आपके पास इन क्षेत्रों में काम करने के अवसर होते हैं क्योंकि इन क्षेत्रों में आम तौर पर बड़ी संख्या में कर्मचारी और कर्मचारी होते हैं, यहां तक कि एक छोटी सी घटना से भी कई लोगों की जान जा सकती है।  नतीजतन, अग्निशामक को आवश्यक सुरक्षा सावधानी बरतनी चाहिए।
  • आप करियर विकल्प के तौर पर स्कूल्स, कॉलेजेज, शॉपिंग सेंटर्स और हाई राइज में भी काम कर सकते हैं। इन जगहों पर इस फील्ड के एक्सपर्ट्स की मांग होती है। 
  • फायर एंड सेफ्टी इंजीनियर वेल पैड भी होते हैं फायर सेफ्टी के क्षेत्र में इंजीनियर्स का सैलरी पैकेज काफी अच्छा होता है।    

 

Fire And Safety Engineering Kya Hai In Hindi

 

B Tech Fire and Safety Engineering eligibility criteria

फायर और सेफ्टी इंजीनियरिंग के डिग्री ( Degree ) और डिप्लोमा कोर्स ( Diploma Course ) में दाखिला लेने के लिए आपको कैमिस्ट्री, फिजिक्स अथवा गणित विषयों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ 12वीं पास होना जरूरी है। वहीं इसके BE (Fire) के डिग्री कोर्स के लिए ऑल इंडिया एंट्रैस एग्जाम भी होता है। इसके अलावा फायर और सेफ्टी इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए शारीरिक योग्यता भी देखी जाती है, पुरूषों के लिए न्यनतम लंबाई 165 सेंमी. वजन 50 किग्रा., वहीं महिलाओं के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेंमी. और वजन 46 किग्रा. होना चाहिए। आखों की बात करें तो नजरें दोनों के लिए 6/6 होनी चाहिए और उम्र 19 से 23 वर्ष होना चाहिए।

 

टॉप कोर्सेज 

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियर बनने के लिए टॉप कोर्सेज निम्न प्रकार से हैं:

सर्टिफिकेट कोर्सेज

  • Certificate in Fireman Training
  • Certificate in Disaster Management
  • Certificate in Security and Fire Prevention

ITI कोर्सेज

  • ITI Fireman Course
  • ITI Fire Technology and Safety Management

डिप्लोमा कोर्सेज

  • Diploma in Fire and Safety Technology
  • Diploma in Fire and Safety Engineering
  • Diploma in Fire and Safety Management

बैचलर्स कोर्सेज

  • B.Sc. Fire and Safety
  • B.Sc. Fire Safety and Hazard Management
  • B.Sc. Fire and Industrial Safety
  • B.Tech Fire and Safety Engineering
  • B.E in Fire and Safety Management.

पीजी कोर्सेज

  • PG Diploma in Fire and Safety Management
  • PG Diploma in Fire Safety and Hazard Management 

 

स्किल्स

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियर का काम बहुत ही जिम्मेदारी भरा रहता है अतः आपके पास कुछ इंपोर्टेंट स्किल होनी चाहिए जो इस जॉब में आपकी सहायता करेगी। वे स्किल्स निम्न प्रकार से हैं:

  • फिजिकल एजिलिटी
  • प्रेजेंस ऑफ माइंड
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग
  • डिसीजन मेकर
  • क्विक थिंकिंग
  • कम्युनिकेशन स्किल्स

 

Top 10 Fire Engineering Colleges in India

  1. यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (UPES) – देहरादून
  2. नेशनल फायर सर्विस कॉलेज – नागपुर
  3. मंगलोर इंस्टिट्यूट ऑफ़ फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग
  4. आई पी एस अकादमी – इंदौर
  5. गलगोटियाज़ यूनिवर्सिटी – ग्रेटर नॉएडा
  6. मेडी-कैप्स यूनिवर्सिटी – इंदौर
  7. के एस आर कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग – तिरुचेंगोडे, तमिलनाडु
  8. मेवार यूनिवर्सिटी – चित्तौरगढ़
  9. नूरुल इस्लाम सेंटर फॉर हायर एजुकेशन – कन्याकुमारी
  10. कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी – कोच्ची

 

Scope of Safety and Fire Engineering in India

फायर इंजीनियरिंग सबसे मुश्किल और मांग वाले क्षेत्रों में से एक है जो आग की रोकथाम से संबंधित है। यह एक खतरनाक पेशा है जिसमें सार्वजनिक सेवाओं के प्रति प्रतिबद्धता की एक मजबूत भावना की आवश्यकता होती है।

यह आग के प्रकोप से सभी जीवित प्राणियों और इमारतों की रोकथाम और संरक्षण से संबंधित है। एक फायर इंजीनियर का मुख्य काम जल्दी से निर्णय लेकर आगा में फसे लोगो को बचाना और आग पर काबू पाना होता है।

फायर इंजीनियरिंग सुरक्षा कारणों को प्रदान करने और जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए दिन-प्रतिदिन होने वाली कार्य-क्षमता को कम करने से संबंधित है। यह आग की घटना और इसके प्रभाव को समझने में मदद करता है।

सुरक्षा और फायर इंजीनियरिंग के खेत्र में अवसरों की कमी नहीं है बस आप अपने काम में अच्छी स्किल्स रखते है तो आसानी से आपको अच्छी नौकरी मिल सकती है।

 

सुरक्षा और फायर इंजीनियरिंग जॉब प्रोफाइल

सुरक्षा और फायर इंजीनियरिंग स्नातकों के पास सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों, रक्षा सेवाओं, तेल और प्राकृतिक गैस क्षेत्र, निर्माण क्षेत्रकार, ऑटोमोबाइल उद्योग, हवाई अड्डों, स्वास्थ्य संस्थानों और अस्पतालों में हर जगह कैरियर के काफी अच्छे अवसर हैं।

हाल के दिनों में, भारत और विदेशों दोनों में फायर इंजीनियरों की भारी मांग आयी है, जिससे उन्हें करियर के कई विकल्प मिल रहे हैं। स्नातक को सेफ्टी इंस्पेक्टर, फायर सुपरवाइजर, सेफ्टी इंजीनियर, फायर मेन, सब ऑफिसर, सेफ्टी ऑफिसर, एचएसई इंजीनियर, सेफ्टी सुपरवाइजर, एचएसई एडवाइजर, सेफ्टी असिस्टेंट, फायर प्रोटेक्शन टेक्नीशियन और फायर ऑफिसर जैसे सेफ्टी प्रोफेशनल्स के रूप में नियुक्त किया जा सकता है।

सरकारी क्षेत्र में, रक्षा बलों, रेलवे, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया, बिजली बोर्डों, C.I.S.F., ONGC, खान, रिफाइनरीज, पेट्रोकेमिकल परिसरों, फायर ब्रिगेड या ऐसे अन्य संगठनों में नौकरियां हैं। चूंकि सुरक्षा एक प्रमुख चिंता का विषय है, इसलिए रिलायंस एनर्जी जैसी अधिकांश स्थापित कंपनियां अपनी कंपनी को किसी भी अप्रिय घटना से बचाने के लिए फायर कर्मियों को नियुक्त करती हैं।

 

फायर एंड सेफ्टी इंजीनियरिंग में कितनी सैलरी ( Salary ) मिल सकती है ?

फायर इंजीनियरिंग फिल्ड में शुरूआती तौर पर आप 15 से 25 हजार रूपये महीना कमा सकते है। इस फिल्ड में अच्छा एक्सपीरियंस रखने वाले 1 से 1.50 लाख रूपये महीना तक कमा सकते है। वहीं 15 से 20 साल के एक्सपीरियंस के बाद आप खुद की फायर सेफ्टी एजेंसी भी शुरू कर सकते है। विदेश में आप की स्टार्टिंग सैलरी 70 हजार से 1 लाख होती है।

 

Fire Safety Engineering-FAQs

सेफ्टी इंजीनियर क्या होता है?

फायर सेफ्टी इंजिनियर का काम आग बुझाना, आग में फंसे हुए लोगों को बचाना, प्राकृतिक अथवा मानव निर्मित आपदा से जान- माल को बचाना और उन्हें सुरक्षित स्थान अथवा हॉस्पिटल तक पहुँचाना है।

सेफ्टी ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

एक सेफ्टी ऑफिसर की सैलरी रु. 20,000/- से लेकर रु. 80,000/- तक हो सकती है।

सेफ्टी ऑफिसर बनने के लिए क्या करना पड़ेगा?

इसके लिए फायर एंड सेफ्टी से जुड़ा डिप्लोमा अथवा डिग्री कोर्स करना पड़ेगा।

सेफ्टी इंजीनियर कोर्स कितने साल का होता है?

3 से 4 वर्ष

निष्कर्ष

आपने देखा कि Fire Safety Engineering Course करने के बाद जॉब की भरपूर संभावनाएं है। सुरक्षा एक ऐसा विषय है जिसकी डिमांड हर एक क्षेत्र में है। इसलिए फायर इंजीनियरिंग का कोर्स करके आप लोगों को सुरक्षित रखते हुए अपना जीवन संवार सकते हैं।

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...