Rosemine

Blog Detail

Image

 18 Nov, 2023 | By : Rosemine

hospitality management vs hotel management in hindi

Difference between Hospitality and Hotel Management in hindi

आतिथ्य और होटल प्रबंधन के बीच अंतर- यदि आपने कभी होटल प्रबंधन उद्योग में काम करने का सपना देखा है, तो आपको आतिथ्य प्रबंधन और होटल प्रबंधन के बीच मुख्य अंतर अवश्य पता होना चाहिए। जब होटल प्रबंधन और आतिथ्य प्रबंधन की डिग्री के बीच चयन करने की बात आती है तो हमेशा बहुत भ्रम होता है।

hospitality management vs hotel management in hindi

भारत में कई आतिथ्य प्रबंधन पाठ्यक्रम और डिग्रियाँ उपलब्ध हैं। हालाँकि, इन आतिथ्य प्रबंधन पाठ्यक्रमों को अक्सर होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों के साथ भ्रमित किया जाता है। कई छात्र आमतौर पर दोनों को एक ही मानते हैं। लेकिन क्या वे हैं? क्या इनका परस्पर उपयोग किया जा सकता है? पता चला कि ऐसा नहीं है। हालाँकि होटल प्रबंधन और आतिथ्य प्रबंधन दोनों सेवा क्षेत्र से संबंधित हैं, लेकिन वे एक दूसरे से काफी अलग हैं। आइए व्यापक पहलुओं पर गौर करें ताकि आपको स्पष्ट तस्वीर मिल सके कि आतिथ्य और होटल प्रबंधन के बीच क्या अंतर है।

 

 

What is Hotel Management?

होटल प्रबंधन आतिथ्य उद्योग का एक क्षेत्र है जिसमें होटल स्थान के संचालन की देखरेख शामिल है। होटल प्रबंधक के रूप में काम करते समय, आप मोटल, रिसॉर्ट या किसी अन्य समान प्रतिष्ठान के संचालन का प्रबंधन कर सकते हैं जो मेहमानों के लिए आवास और अन्य सेवाएं प्रदान करता है।

अंततः प्रभावी होटल प्रबंधन न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि आपका होटल व्यवसाय में बना रहे बल्कि समय के साथ लाभ कमाने और बढ़ने में सक्षम हो। होटल को एक पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में सोचें जो जितना बेहतर आप प्रबंधित करेंगे उतना ही स्वस्थ होगा। जैसे-जैसे आपका होटल अधिक सफल हो जाता है, आप अपग्रेड कर सकते हैं और ऊंची दरें वसूल सकते हैं, कर्मचारियों को अधिक वेतन दे सकते हैं, और एक ऐसा अनुभव बना सकते हैं जिसके लिए मेहमान वापस आना चाहते हैं।

होटल प्रबंधन वास्तव में संपत्ति के हर संचालन की देखरेख करने के बारे में है। इसके लिए वितरण रणनीति, वित्त, ग्राहक सेवा, स्टाफ प्रबंधन, विपणन और बहुत कुछ का ज्ञान आवश्यक है। इनमें से किसी को भी किसी भी तरह से 'सेट करो और भूल जाओ' के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। होटल प्रबंधन व्यवसाय के हर पहलू में प्रदर्शन का लगातार मूल्यांकन करने और आवश्यक समायोजन करने के बारे में है।

हालाँकि सब कुछ ठीक होने में समय लग सकता है। ऐसे कई कौशल हैं जो आपके पास पहले से ही हैं, लेकिन कई अन्य कौशल आपको रास्ते में सीखने होंगे, या फिर ऐसे कर्मचारियों को नियुक्त करना होगा जो आपके लिए ज्ञान प्रदान कर सकें।

 

What is Hospitality Management?

'आतिथ्य' शब्द का अर्थ मेहमानों के प्रति मैत्रीपूर्ण और उदार व्यवहार है। बैंक के अलावा मीडिया, अस्पताल, होटल, कॉर्पोरेट और अन्य प्रबंधन क्षेत्र भी आतिथ्य के अंतर्गत आते हैं। यह तीव्र गति से फलफूल रहा है। यह उद्योग सभी सांस्कृतिक, सामाजिक और राष्ट्रीय सीमाओं के पार लोगों के लिए असंख्य रोमांचक और करियर के अवसर प्रदान करता है। विभिन्न उद्योग पेशेवरों के लिए मांग और आपूर्ति के बीच का अंतर बहुत बड़ा है।

आतिथ्य प्रबंधन को होटल प्रबंधन, होटल और पर्यटन प्रबंधन या होटल प्रशासन के रूप में भी जाना जाता है। कई कॉलेज आतिथ्य डिग्री कार्यक्रमों को अपनी व्यावसायिक शिक्षा पेशकश के विस्तार के रूप में मानते हैं। आतिथ्य प्रबंधन आतिथ्य उद्योग का अध्ययन है। आप आतिथ्य और होटल प्रबंधन के विषय में व्यापक व्यावसायिक कौशल और ज्ञान की गहराई दोनों विकसित कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी डिग्री पर्यटन उद्योग में शीर्ष नियोक्ताओं के बीच मांग के लिए पर्याप्त रूप से सामान्यीकृत है। आख़िरकार, किसी रेस्तरां, होटल या पर्यटक आकर्षण को सफलतापूर्वक चलाने के लिए, आपको व्यवसाय की मूल बातें समझने की आवश्यकता है। आतिथ्य पाठ्यक्रम कौशल की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करते हैं और आम तौर पर एक सहयोगी या स्नातक की डिग्री में समाप्त होते हैं, लेकिन मास्टर डिग्री और प्रमाणपत्र कार्यक्रम भी उपलब्ध हैं। आतिथ्य प्रबंधन में पाठ्यक्रम छात्रों को यात्रा और पर्यटन से संबंधित सेवाओं में करियर के लिए तैयार करता है।

 

Hospitality Management Vs Hotel Management

जबकि आतिथ्य और होटल उद्योग दोनों यात्रा और पर्यटन क्षेत्र के हिस्से हैं, वे विभिन्न मामलों में भिन्न हैं। निम्नलिखित तालिका दो उद्योगों में प्रमुख अंतरों का विश्लेषण करती है:

Difference between Hospitality and Hotel Management

Particulars

Hotel Management

Hospitality Management

Area of work

केवल होटल उद्योग और उसके कामकाज से संबंधित है

खाद्य और पेय पदार्थ, यात्रा, इवेंट मैनेजमेंट आदि जैसे विभिन्न उद्योगों से संबंधित है

Job Opportunities

केवल होटल क्षेत्र में होटल मैनेजर, हाउसकीपिंग आदि जैसी नौकरियों के लिए उपलब्ध है

कैसीनो मैनेजर, इवेंट मैनेजर, रिसॉर्ट मैनेजर आदि जैसी नौकरियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध है।

Driven by

Operations management

People management

Remuneration

प्रासंगिक वर्षों का अनुभव प्राप्त करने के बाद ही वेतन अधिक होता है

प्रवेश स्तर की नौकरियाँ भी अच्छा वेतन देती हैं

 

 

Key Differences between Hospitality and Hotel Management

आइए अब होटल प्रबंधन और आतिथ्य प्रबंधन के बीच मुख्य अंतर को और अधिक स्पष्ट रूप से समझने का प्रयास करें।

1. Area of work

जैसा कि नाम से पता चलता है, होटल प्रबंधन किसी होटल के प्रबंधन के सभी पहलुओं या अधिक व्यापक रूप से, किसी भी आवास प्रतिष्ठान जैसे बी एंड बी, रिज़ॉर्ट इत्यादि से संबंधित है। भारत, एक महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र होने के नाते, बड़ी संख्या में होटल और होटल श्रृंखलाओं का घर है . होटल प्रबंधन में उनके दैनिक कार्यों का प्रबंधन शामिल है। दूसरी ओर, आतिथ्य प्रबंधन एक व्यापक शब्द है जिसका उपयोग लोगों के प्रबंधन से संबंधित किसी भी क्षेत्र का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह कैसीनो, नाइटक्लब, सम्मेलन, कार्यक्रम, बिक्री, व्यवसाय विकास और यहां तक कि होटल भी हो सकते हैं।

 

2. Employment sectors

होटल प्रबंधन विशेष रूप से होटल उद्योग या यात्रा और पर्यटन उद्योग में काम करना अनिवार्य करता है। इसलिए, आपको होटल श्रृंखलाओं, रिसॉर्ट्स और रेस्तरां में पर्याप्त अवसर मिल सकते हैं।

आतिथ्य प्रबंधन के साथ, रोजगार के अवसर कहीं अधिक बड़े और विविध हैं। चूँकि आप केवल होटल उद्योग में काम करने तक ही सीमित नहीं रहेंगे, आप अपने कौशल का उपयोग संचालन, विपणन, मानव संसाधन, वित्त और विभिन्न प्रशासनिक पदों जैसे विभागों में कर सकते हैं।

 

3. Driving factors

होटल प्रबंधन काफी हद तक संचालन-उन्मुख विषय है। होटल प्रबंधक अधिकतर यह सुनिश्चित करते हैं कि होटल का प्रत्येक विभाग एक अच्छी तेल वाली मशीन की तरह चले। इस प्रकार, होटल प्रबंधन की डिग्री इन विभागों को प्रबंधित करने के तरीके पर गहन प्रशिक्षण प्रदान करती है। आतिथ्य प्रबंधन लोगों के प्रबंधन के बारे में है। इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि मेहमान कार्यक्रम, स्थल, होटल आदि में अपने अनुभव से सहज और संतुष्ट हों। एक महान आतिथ्य कर्मचारी वह है जो ग्राहक/ग्राहक के अनुभवों को अगले स्तर पर ले जाता है।

 

4. Responsibilities

होटल प्रबंधन की प्राथमिक ज़िम्मेदारियाँ यह सुनिश्चित करना है कि मेहमान उनके प्रतिष्ठान में सुखद प्रवास का आनंद उठा सकें। इसमें उनके चेक-इन करने से लेकर चेक-आउट करने के क्षण तक उनकी देखभाल करना शामिल है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनकी यात्रा उनके पैसे के लायक हो, अतिथि की प्रत्येक गतिविधि उत्कृष्ट होनी चाहिए। फ्रंट डेस्क, ट्रैवल डेस्क, हाउसकीपिंग, द्वारपाल, कक्ष सेवा, अतिथि सेवा आदि जैसे विभाग एक होटल प्रबंधक की जिम्मेदारियां हैं। होटल प्रबंधन के समान, आतिथ्य प्रबंधन में भी मेहमानों की देखभाल शामिल है, भले ही एक अलग सेटिंग में हो। उदाहरण के लिए, बड़े संगठनों में आतिथ्य प्रबंधक विदेशी प्रतिनिधियों से मिलने और उनका स्वागत करने और यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि उनके पास एक सफल यात्रा के लिए आवश्यक सभी चीजें हैं।

 

hospitality management vs hotel management in hindi - rosemine educational trust patna

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna #bsc #engineering#rosemineengineering#engineeringscholarship#roseminescholarship#bscrosemine#roseminewithstudent#hotelmanagment#hospitalitymanagemen

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...