Rosemine

Blog Detail

Image

 17 Nov, 2023 | By : Rosemine

Interior Design Vs Fashion Design In Hindi

Interior Design Vs. Fashion Design: Which Is For You?

क्या आपको इंटीरियर डिजाइनर या फैशन डिजाइनर बनना चाहिए? निर्णय लेने के लिए प्रत्येक कैरियर पथ के बीच जिम्मेदारियों और योग्यताओं में अंतर जानें।

फैशन डिजाइनिंग और इंटीरियर डिजाइनिंग दोनों ही उत्कृष्ट डिजाइन पाठ्यक्रम हैं जिनके लिए कोई भी अपनी रुचि और पसंद के अनुसार आवेदन कर सकता है। यदि आप इन पाठ्यक्रमों के संबंध में विवरण जानने के इच्छुक हैं, तो आइये इसके बारे में जानते हैं !

Interior Design Vs Fashion Design In Hindi

What is Fashion Design?

फैशन डिज़ाइन सौंदर्यशास्त्र, बनावट और रंग संयोजनों को लागू करते हुए कपड़े और सहायक उपकरण डिजाइन करने की कला है। फैशन डिज़ाइन बहुत अधिक और हमेशा संस्कृति और सामाजिक परिवर्तनों से प्रेरित होता है। जैसे-जैसे सामाजिक आयाम बदलता है वैसे-वैसे फैशन भी बदलता है, यह एक सदियों पुरानी घटना है

 

Who is a Fashion Designer?

इन शैलियों और फैशन को दुनिया में रचनात्मक पेशेवरों द्वारा लाया जाता है जिन्हें फैशन डिजाइनर के रूप में जाना जाता है। फैशन डिजाइनरों को नवप्रवर्तक के रूप में भी देखा जा सकता है क्योंकि वे परिधानों, नए प्रकार के सामान और अन्य गियर और परिधानों के कई नए संयोजन लाते हैं। चूंकि फैशन का सीधा संबंध इस बात से है कि समाज कैसे काम करता है और दुनिया भर में क्या बदलाव हो रहे हैं, इसलिए फैशन डिजाइनरों को हर चीज पर पैनी नजर रखनी होती है। साथ ही, फैशन खुद को दोहराता रहता है, इसलिए इतिहास का अध्ययन और विश्लेषण भी फैशन डिजाइनरों के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।

 

Career opportunities as a Fashion Designer

इस उद्योग में यह सफलता पूरी तरह से अद्वितीय दृष्टि और रचनात्मकता पर निर्भर है। स्व-रोज़गार फ़ैशन डिज़ाइनर बनने के अलावा आप कुछ प्रमुख नौकरी भूमिकाएँ अपना सकते हैं

• Fashion Consultant
• Fashion Journalist
• Celebrity Stylist
• Fashion Coordinator
• Textile Designer

 

What is Interior Design?

इंटीरियर डिज़ाइन सौंदर्यशास्त्र को लागू करते हुए सुरक्षित कार्यात्मक स्थान बनाने का विज्ञान और कला है। यह डिजाइनिंग की एक प्रक्रिया है जिसमें तकनीकी और सौंदर्य संबंधी तंत्र लागू किए जाते हैं। यह एक कुशल पेशा है जिसमें अनुसंधान, अंतरिक्ष योजना, निर्माण प्रबंधन, साइट निरीक्षण, प्रोग्रामिंग, किसी परियोजना के हितधारकों के साथ संचार करना और डिजाइन का निष्पादन शामिल है।

 

Who is an Interior Designer?

एक इंटीरियर डिजाइनर किसी स्थान के डिजाइन, योजना और निष्पादन के लिए जिम्मेदार होता है। वे फर्नीचर प्लेसमेंट, कार्यात्मक सजावट और कार्यात्मक इकाइयों, रंग पट्टियों और विभिन्न अन्य सजावट लेखों के उपयोग के साथ वांछित दृष्टि प्राप्त करते हैं। जब किसी स्थान की थीम को संतुलित करके उसे सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन बनाने की बात आती है तो इंटीरियर डिजाइनर पेशेवर होते हैं।

ये पेशेवर ज्यादातर आर्किटेक्ट्स के साथ मिलकर काम करते हुए प्रोजेक्ट लेते हैं। वे आंतरिक स्थान की कल्पना, परिकल्पना, संकल्पन, प्रबंधन और क्रियान्वयन करते हैं जबकि वास्तुकार डिजाइन करते हैं। वे आम तौर पर ग्राहक के विवरण के अनुसार काम करते हैं और तदनुसार डिजाइन करते हैं। ग्राहक अपने लिविंग रूम को डिज़ाइन करने के लिए कहने वाले व्यक्ति से लेकर अपने कार्यालय स्थान को बदलने के लिए कहने वाले निगमों तक हो सकते हैं।

 

Career opportunities as an Interior Designer

एक स्व-रोज़गार इंटीरियर डिज़ाइनर होने के अलावा कुछ अन्य प्रमुख जॉब प्रोफ़ाइल जो आप इंटीरियर डिज़ाइन की डिग्री करने के बाद अपना सकते हैं:

• Interior and Spatial Designer
• Art Director
• Blogger
• Exhibition Designer
• Visual Merchandiser

 

Fashion Design vs Interior Design: Eligibility and Opportunities-

फैशन डिजाइनिंग कार्यक्रम में डिग्री के लिए आवेदकों को 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए। फैशन डिजाइन में स्नातकोत्तर डिग्री हासिल करने के इच्छुक लोगों के पास कला और विज्ञान में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जिन छात्रों ने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है, वे उद्योगों, बुटीक, कपड़े की दुकान श्रृंखलाओं के साथ-साथ आभूषण और निर्यात व्यवसायों में काम पा सकते हैं। इसके अलावा, कपड़ा मिलें फैशन पृष्ठभूमि वाले विशेषज्ञों को भी नियुक्त करती हैं। पेशेवर अपने स्वयं के बुटीक भी खोल सकते हैं, अपने स्वयं के कपड़ों के लेबल शुरू कर सकते हैं, या शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रवेश कर सकते हैं।

 

इंटीरियर डिजाइन के संबंध में, आवेदकों के लिए गणित, रसायन विज्ञान के साथ कक्षा 10+2 उत्तीर्ण होना न्यूनतम आवश्यकता है। उन्हें जीव विज्ञान और भौतिकी के अलावा अंग्रेजी का अध्ययन करना चाहिए था। उम्मीदवारों को अपनी कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 55% अंक प्राप्त करना भी आवश्यक है। चूंकि इंटीरियर डिजाइनिंग सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से एक है, इसलिए कई क्षेत्रों में विशेषज्ञों के लिए रोजगार के कई विकल्प उपलब्ध हैं। इंटीरियर डिजाइनर शहरी विकास, वास्तुकला, परामर्श, रिसॉर्ट श्रृंखला, प्रदर्शनियां, थिएटर आदि जैसे उद्योगों में काम पा सकते हैं।

 

Fashion Design vs Interior Design  Salary

वेतन के लिहाज से दोनों करियर विकल्प साथ-साथ चलते हैं क्योंकि एक फैशन और इंटीरियर डिजाइनर का अनुमानित वेतन 4-8 एलपीए के बीच होता है। इसके अलावा, यह उस कौशल, कंपनी, फर्म या ग्राहकों पर निर्भर करता है जिनके साथ वे काम करते हैं।

ऊपर उल्लिखित जानकारी के अनुसार, दोनों पाठ्यक्रमों का मूल्य समान है और वे समान रूप से मूल्यवान हैं; फिर भी, उम्मीदवारों को अपनी रुचि, कौशल और जुनून के आधार पर सही करियर विकल्प का चयन करना चाहिए।

 

How to choose between interior design vs. fashion design

यह तय करने में आपकी मदद करने के लिए कि कौन सा करियर पथ आपकी रुचियों, दृष्टिकोण और कौशल सेट के लिए सबसे उपयुक्त है, फैशन और इंटीरियर डिजाइन के बीच इन समानताओं और अंतरों पर एक नज़र डालें।

Similarities

  • चाहे आप फैशन संग्रह तैयार कर रहे हों या कमरे के डिजाइन की योजना बना रहे हों, दोनों सिद्धांत आत्म-अभिव्यक्ति के लिए एक कैनवास हैं, जो व्यक्तियों को अपनी अनूठी अवधारणाओं और रचनात्मकता को प्रदर्शित करने की अनुमति देते हैं।
  • किसी भी उद्योग में काम करने के लिए, आपके पास अच्छा कलात्मक कौशल और यह समझ होनी चाहिए कि रंग, आकार, पैटर्न और सामग्री एक साथ कैसे काम करते हैं। फैशन और इंटीरियर डिजाइन दोनों का परियोजना विकास समान है, दोनों क्षेत्र प्रारंभिक विचारों को रेखांकित करते हैं और चयनित कपड़ों और रंगों के मूड बोर्ड तैयार करते हैं, ताकि आपका ग्राहक और टीम अंतिम परिणाम की कल्पना कर सके। विचारों का संचार करना दोनों भूमिकाओं में एक बड़ी भूमिका निभाता है।
  • एक इंटीरियर और फैशन डिजाइनर दोनों का अंतिम लक्ष्य अपने डिजाइन के माध्यम से अपने ग्राहकों की जरूरतों, मांगों और इच्छाओं को पूरा करना है। अपने ग्राहक या दर्शकों को खुश करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
  • दोनों उद्योगों को काम जारी रखने के लिए विपणन और बिक्री की ठोस समझ की आवश्यकता होती है, साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए परियोजना प्रबंधन की भी आवश्यकता होती है कि प्रत्येक कार्य आवंटित समय सीमा और बजट के भीतर सुचारू रूप से चले।

 

Differences

  • इंटीरियर डिजाइनर और फैशन डिजाइन उद्योगों के बीच सबसे स्पष्ट अंतर अंतिम लक्ष्य है। फैशन पहनने योग्य वस्तुओं का उत्पादन करने के बारे में है जो व्यक्तिगत शैली को व्यक्त करने में मदद करते हैं, जबकि इंटीरियर डिजाइन आंतरिक स्थानों के रंगरूप और अनुभव से संबंधित है।
  • इंटीरियर डिजाइनरों को भवन नियंत्रण और सुरक्षा पहलुओं में विशेष कौशल और प्रशिक्षित ज्ञान की आवश्यकता होती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनके डिजाइन किसी भवन की संरचनात्मक अखंडता को खतरा नहीं पहुंचाते हैं या किसी स्थानीय प्राधिकरण नियोजन कोड का उल्लंघन नहीं करते हैं। किसी के घर या सार्वजनिक स्थान को डिजाइन करने में यह जानना एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है कि कोई इमारत या दीवार कितना वजन सहन कर सकती है।

 

 

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna
#bsc #engineering#rosemineengineering#engineeringscholarship#roseminescholarship
#bscrosemine#roseminewithstudent

 

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...