Rosemine

Blog Detail

Image

 19 Nov, 2023 | By : Rosemine

medical vs engineering which is better Know everything about it in hindi

Engineering vs Medical: Which is better?

12वीं के बाद करियर योजनाओं की बात करें तो अधिकांश छात्र या तो इंजीनियरिंग डिग्री या मेडिकल प्रोफेशनल की योजना बनाते हैं। हालाँकि यह आवश्यक है कि छात्र अपनी रुचियों, प्रतिभा और जुनून का पालन करें; उनमें से कुछ दो विकल्पों के बीच दुविधा में फंसे हुए हैं। इंजीनियरिंग बनाम मेडिकल की बहस छात्रों के बीच अक्सर होती है क्योंकि दोनों ही भारत में सबसे अधिक मांग वाली डिग्रियां हैं जिनके बाद अक्सर अच्छा वेतन मिलता है। दोनों कार्यक्रमों में समान मात्रा में अध्ययन समय, कठिन कार्यक्रम आदि हैं। इस ब्लॉग में, आइए इंजीनियरिंग बनाम मेडिकल के मुख्य बिंदुओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए दो व्यापक रूप से पसंदीदा डिग्रियों की तुलना करें।

 

Engineering vs Medical: Important Highlights

  Engineering Medical
Duration 4-5 years 5-6 years
Average Fees/Year INR 1.25 lakh INR 2 Lakhs
Eligibility 10+2 (Physics, Chemistry, and Mathematics) 10+2 (Physics, Chemistry, and Biology)
Entrance Exam JEE Main NEET
Average Salary/Year INR 7 Lakhs INR 10 Lakhs
Job Positions Mechanical, Software, Automotive, Mechatronics  Physicians, Pharmacists, Pediatric, Surgeons

 

medical vs engineering which is better Know everything about it in hindi

 

Engineering vs Medical

इंजीनियरिंग या मेडिकल के लिए चयन करने में सक्षम होने के लिए छात्रों के पास निम्नलिखित गुण/कौशल होने चाहिए।

Why Engineering?

यदि आप एक समस्या समाधानकर्ता हैं और एक अनोखा समाधान निकालना पसंद करते हैं, लोगों को समाधान प्रदान करते समय वैज्ञानिक सिद्धांत लागू करना पसंद करते हैं और जिज्ञासु/रचनात्मक दिमाग रखते हैं, तो एक इंजीनियर के रूप में करियर आपके लिए बिल्कुल सही है। लेकिन सावधान रहें, बी.टेक या कोई अन्य इंजीनियरिंग कार्यक्रम पूरा करने से सीखना समाप्त नहीं हो जाता। इंजीनियरों को लगातार सीखना चाहिए और मौजूदा समस्याओं के लिए नए और नवोन्मेषी समाधान लेकर आना चाहिए।

Who is an Engineer

  • एक व्यक्ति जो इंजीनियरिंग की एक विशिष्ट शाखा में पेशेवर रूप से संलग्न और प्रशिक्षित है, उसे इंजीनियर के रूप में जाना जाता है।
  • इंजीनियरिंग अपने अंतर्गत विभिन्न शाखाएँ और उप-शाखाएँ रखती है। इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग से लेकर मैकेनिकल, केमिकल इंजीनियरिंग इत्यादि तक।
  • इंजीनियरिंग देश में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले व्यवसायों में से एक है और यह भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक है।
  • एक इंजीनियर का प्रवेश स्तर का वेतन 4,50,000 रुपये है और अनुभव के साथ बढ़ता जाता है।

What does an Engineer do

  • एक इंजीनियर मशीनों को डिजाइन और निर्माण करने के लिए गणित, विज्ञान और प्रौद्योगिकी की अवधारणाओं का उपयोग करता है जो मनुष्य की उत्पादकता और दक्षता में सुधार करने में मदद करते हैं।
  • इंजीनियर ऐसी मशीनें डिज़ाइन करने में मदद करते हैं जो मानव श्रम को कम करती हैं। वे इमारतों के डिज़ाइन में सहायता करके मनुष्यों को प्राकृतिक आपदाओं या चरम मौसम से बचाने में भी मदद करते हैं।
  • इंजीनियर जटिल तकनीकी समस्याओं को हल करने और उसके लिए किफायती समाधान तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • हमारी दिन-प्रतिदिन की जीवन प्रक्रियाएँ इंजीनियरिंग से घिरी हुई हैं, इस प्रकार, वहाँ कई इंजीनियरिंग क्षेत्र हैं। उम्मीदवार मैकेनिकल इंजीनियर, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, कंप्यूटर इंजीनियर इत्यादि बनना चुन सकते हैं

 

 

Why Medical?

यदि पूरा दिन विज्ञान की दुनिया में बिताना और रास्ते में लोगों की मदद करना आपके लिए एकदम सही करियर लगता है, तो चिकित्सा में पढ़ाई करना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। व्यक्ति में धैर्य और समस्या सुलझाने का कौशल होना चाहिए। जो लोग मेडिकल क्षेत्र चुनते हैं उनमें दबाव में भी अच्छा काम करने की क्षमता होनी चाहिए। चूंकि, यहां व्यक्ति अच्छे स्वास्थ्य और जीवन के लिए जिम्मेदार है, इसलिए शांतचित्त रवैये और टाल-मटोल करने वाले दृष्टिकोण वाले लोगों को इस क्षेत्र को नहीं चुनना चाहिए।

Who is a Doctor

  • डॉक्टर एक लाइसेंस प्राप्त और प्रशिक्षित पेशेवर होता है जो अपने रोगियों की जांच करके और चिकित्सा उपचार प्रदान करके बीमारियों का निदान करता है।
  • मानव शरीर में प्रत्येक कार्डिनल प्रणाली को कवर करने वाले विभिन्न प्रकार के चिकित्सा विशेषज्ञ हैं।
  • डॉक्टर भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाले व्यवसायों में से एक है और अन्य व्यवसायों की तुलना में सबसे तेजी से बढ़ने वाला भी है।
  • भारत में एक डॉक्टर का औसत शुरुआती वेतन 5,00,000 रुपये है। एक डॉक्टर का वेतन अनुभव, चिकित्सा क्षेत्र और लिंग के अनुसार अलग-अलग होता है।

What does a Doctor Do?

  • एक डॉक्टर की नौकरी की भूमिका में अपने रोगियों की जांच करके उनकी बीमारियों या चोटों का इलाज करना शामिल है।
  • किसी मरीज की बीमारी/बीमारी या चोट से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर कई तरह के परीक्षण करते हैं।
  • डॉक्टर चिकित्सा प्रक्रियाएं निष्पादित करके, चिकित्सा इतिहास का विश्लेषण करके और नुस्खे लिखकर चिकित्सा उपचार प्रदान करते हैं।
  • मानव शरीर की प्रत्येक विशिष्ट प्रणाली के लिए, सर्जन से लेकर न्यूरोलॉजिस्ट आदि तक कई चिकित्सा विशेषज्ञ मौजूद हैं।
  • भविष्य में चिकित्सा की पढ़ाई करने के इच्छुक उम्मीदवार अपनी रुचि के आधार पर अध्ययन के किसी भी क्षेत्र का विकल्प चुन सकते हैं।
  • अस्पताल में नर्सों के साथ एक डॉक्टर ने भी सहयोग किया. डॉक्टर की देखरेख में नर्सों द्वारा मरीज के महत्वपूर्ण अंगों की जांच की जाती है। इनमें शरीर का तापमान, शरीर का वजन, रक्तचाप आदि रिकॉर्ड करना शामिल हो सकता है।

 

 

Engineering vs Medical: Scope

दोनों पेशे समान रूप से आकर्षक हैं और इनकी वैश्विक मांग है। वैश्वीकरण के कारण कई उद्योगों के विस्तार के साथ, लगभग हर कार्य क्षेत्र में इंजीनियरों की आवश्यकता होती है। इंजीनियरिंग में विभिन्न स्ट्रीम की खोज करने वाले छात्रों के साथ नौकरी की स्थिति भी बढ़ी है। छात्र अपने कौशल का उपयोग प्रबंधकीय और कार्यकारी भूमिकाओं के लिए भी कर सकते हैं।

इसमें कोई शक नहीं कि चिकित्सा क्षेत्र बहुत बड़ा है और यह कभी भी ख़त्म नहीं होगा। इसकी पेशेवर निश्चितता और दुनिया भर में मांग के कारण इसका दायरा इंजीनियरों की तुलना में थोड़ा अधिक है। चिकित्सा जोखिम कारक और बीमारियाँ बढ़ रही हैं जिसके कारण चिकित्सा पेशेवरों की अधिक आवश्यकता हो गई है।

 

Top Colleges For Medical Course &  Engineering Course

छात्रों के संदर्भ के लिए इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के लिए कुछ शीर्ष कॉलेज नीचे सूचीबद्ध हैं।

College Name Average Fees (INR) Enterance Exam
IIT Bombay 9,58,000 - 10,00,000 JEE Advance
IIT Madras 8,80,000 - 9,20,000 JEE Advance
National Institute of Technology Jalandhar 6,36,000 - 7,15,000 JEE Mains
IIT Guwahati 15,62,400 - 16,00,000 JEE Mains
NIT Trichy 6,83,000 - 7,00,000 JEE Mains

 

Top Colleges For Medical Course

छात्रों के संदर्भ के लिए मेडिकल पाठ्यक्रम के लिए कुछ शीर्ष कॉलेज नीचे सूचीबद्ध हैं:

College Name Average Fees (INR) Enterance Exam
Madras Medical College 90,000 - 1,00,000 NEET UG, NEET PG, NEET SS
All India Institute Of Medical Sciences 9,000 - 25,000 NEET UG and NEET PG/INI-CET
Mahatma Gandhi Medical College and Research Institute 4,00,000 - 4,50,000 NEET UG, NEET PG, NEET SS
Government Medical College Thiruvananthapuram 1,00,000 - 1,20,000 NEET UG, NEET PG, NEET SS
Medical College Kolkata 75,000 - 1,00,000 NEET UG, NEET PG, NEET SS

 

 

Conclusion

इंजीनियरिंग और चिकित्सा के बीच चयन एक अत्यंत व्यक्तिगत पसंद है, जिसमें अनुरूप रुचियां, कैरियर लक्ष्य और शिक्षा और प्रशिक्षण में संलग्न होने की इच्छा शामिल है। दोनों क्षेत्रों के अपने-अपने लाभ और चुनौतियाँ हैं, जो समाज को अपने-अपने तरीके से महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर रहे हैं। अंततः, निर्णय इंजीनियरिंग में नवाचार और समस्या-समाधान के लिए छात्रों के जुनून या चिकित्सा में लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए उनके समर्पण पर निर्भर करता है।

 

 

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna
#bsc #engineering#rosemineengineering#engineeringscholarship#engineering#medical
#Engineeringwithrosemine#MedicalWithrosemine

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...