Rosemine

Blog Detail

Image

 30 Nov, 2023 | By : Rosemine

Unveiling the Healing Arts: Physiotherapy vs. Chiropractic In Hindi

Understanding The Difference Between A Physiotherapy And Chiropracter In Hindi

आइए  चिकित्सा के माध्यम से मांसपेशियों के दर्द को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने की दुनिया में उतरें। हम फिजियोथेरेपी और काइरोप्रैक्टिक देखभाल के बारे में बात करेंगे, जो बेहतर महसूस करने के दो अलग-अलग लेकिन संबंधित तरीके हैं। यह पोस्ट प्रत्येक के मुख्य अंतरों, तरीकों और लाभों को बताएगी, ताकि आप यह पता लगा सकें कि आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों के लिए कौन सा सही विकल्प हो सकता है

भौतिक चिकित्सा (जिसे फिजियोथेरेपी के रूप में भी जाना जाता है) और काइरोप्रैक्टिक देखभाल में कुछ समानताएँ हैं।

इस लेख में, हम इन दो विषयों पर करीब से नज़र डालेंगे, वे कैसे भिन्न हैं, वे क्या लाभ प्रदान करते हैं |

Unveiling the Healing Arts: Physiotherapy vs. Chiropractic In Hindi

 

A Comparative Look at Chiropractic vs Physiotherapy

काइरोप्रैक्टिक और फिजियोथेरेपी दोनों स्वास्थ्य देखभाल अनुशासन हैं जिनका उद्देश्य शारीरिक कार्य में सुधार करना और दर्द से राहत देना है। हालाँकि, प्रत्येक दृष्टिकोण का एक अलग फोकस और कार्यप्रणाली होती है। काइरोप्रैक्टिक मुख्य रूप से मस्कुलोस्केलेटल प्रणाली पर ध्यान केंद्रित करता है और मैन्युअल हेरफेर तकनीकों का उपयोग करता है, जबकि फिजियोथेरेपी शारीरिक दुर्बलताओं और विकलांगताओं पर ध्यान केंद्रित करती है और शारीरिक कार्य में सुधार के लिए व्यायाम और मैनुअल थेरेपी सहित विभिन्न तकनीकों का उपयोग करती है। आइए फोकस, तकनीक, जोर, इलाज की स्थिति और शिक्षा और प्रशिक्षण के संदर्भ में काइरोप्रैक्टिक और फिजियोथेरेपी के बीच अंतर पर करीब से नज़र डालें।

 

Physiotherapy: A Holistic Approach to Movement and Function

फिजियोथेरेपिस्ट का ध्यान चोट की रोकथाम, पुनर्वास, पुनर्प्राप्ति और शरीर की भलाई के रखरखाव पर होता है। वे मानव गतिविधि का आकलन करते हैं और किसी प्रतिकूल घटना के बाद उसकी क्षमता बनाने में मदद करते हैं। एक फिजियोथेरेपिस्ट के अभ्यास का दायरा उन्हें मस्कुलोस्केलेटल, न्यूरोलॉजिकल और/या कार्डियोरेस्पिरेटरी समस्याओं वाले व्यक्तियों के पुनर्वास की अनुमति देता है। वे किसी व्यक्ति की स्थिति के अनुसार विशिष्ट फिजियोथेरेप्यूटिक व्यायाम निर्धारित करने में सक्षम हैं। अतिरिक्त प्रशिक्षण के साथ, फिजियोथेरेपिस्ट एक्यूपंक्चर, पेल्विक फ्लोर पुनर्वास और रीढ़ की हड्डी/संयुक्त जोड़-तोड़ जैसी सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं।

फिजियोथेरेपी, आपके शरीर को बेहतर ढंग से चलाने के बारे में है। विशेषज्ञ, जिन्हें फिजियोथेरेपिस्ट कहा जाता है, चोटों, विकलांगताओं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में मदद के लिए सिद्ध तरीकों का उपयोग करते हैं। आइए जानें फिजियोथेरेपी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  1. Comprehensive Assessment: फिजिकल थेरेपिस्ट किसी मरीज की स्थिति को ध्यान से देखते हैं, उनके मेडिकल इतिहास, वे कैसे रहते हैं और उनमें क्या लक्षण हैं जैसी चीजों को ध्यान में रखते हैं। यह सर्वव्यापी दृष्टिकोण प्रत्येक व्यक्ति के लिए वैयक्तिकृत उपचार योजनाएँ बनाने में मदद करता है
  2. Exercise Therapy: फिजियोथेरेपी मांसपेशियों को मजबूत बनाने, लचीलापन बढ़ाने और समग्र गति में सुधार करने के लिए विशिष्ट व्यायामों के उपयोग पर केंद्रित है। लोगों को आमतौर पर क्लिनिक और घर पर करने के लिए वैयक्तिकृत व्यायाम योजनाएँ मिलती हैं।
  3. Modalities and Techniques: भौतिक चिकित्सक दर्द को कम करने, सूजन को कम करने और उपचार प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए व्यावहारिक चिकित्सा, अल्ट्रासाउंड, गर्मी/ठंडा उपचार और विद्युत उत्तेजना जैसे विभिन्न तरीकों का उपयोग करते हैं।

 

Chiropractic Care: Aligning the Spine for Health

काइरोप्रैक्टर्स मुख्य रूप से अपने हाथों का उपयोग करने, उचित गति को बहाल करने और कार्य में सुधार करने के लिए संरेखण और संयुक्त गति को सही करने का अभ्यास करते हैं। वे रीढ़, श्रोणि, तंत्रिका तंत्र और जोड़ों से संबंधित कई स्थितियों का निदान, उपचार और रोकथाम करने में मदद कर सकते हैं। काइरोप्रैक्टर्स अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ समन्वय कर सकते हैं और अन्य चिकित्सा या पुनर्वास विशेषज्ञों का समर्थन कर सकते हैं।

काइरोप्रैक्टिक देखभाल यह सुनिश्चित करने के बारे में है कि आपकी रीढ़ सही स्थिति में है क्योंकि यह आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। काइरोप्रैक्टर्स मुख्य रूप से आपकी मांसपेशियों और हड्डियों, विशेषकर आपकी रीढ़ की हड्डी को देखते हैं। वे समायोजन करने और किसी भी ऐसे हिस्से को ठीक करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करते हैं जो ठीक से संरेखित नहीं है। यहां आपको काइरोप्रैक्टिक देखभाल के बारे में जानने की आवश्यकता है:

  1. Spinal Adjustments: काइरोप्रैक्टिक देखभाल अपनी मुख्य तकनीक के लिए जानी जाती है जिसे काइरोप्रैक्टिक समायोजन या रीढ़ की हड्डी में हेरफेर कहा जाता है। काइरोप्रैक्टर्स रीढ़ की हड्डी में गड़बड़ी (जिसे सब्लक्सेशन कहा जाता है) को ठीक करने के लिए व्यावहारिक तरीकों का उपयोग करते हैं। लक्ष्य सामान्य तंत्रिका कार्य को वापस लाना और आपके द्वारा महसूस किए जा रहे किसी भी दर्द को कम करना है
  2. Focus on the Nervous System: काइरोप्रैक्टर्स का मानना है कि यदि आपकी रीढ़ की हड्डी सही ढंग से संरेखित नहीं है, तो यह आपके तंत्रिका तंत्र के साथ गड़बड़ी कर सकती है और आपके समग्र स्वास्थ्य पर असर डाल सकती है। वे तंत्रिकाओं के साथ संचार को बेहतर बनाने और शरीर की खुद को ठीक करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए रीढ़ को वापस अपनी जगह पर लाने पर काम करते हैं।
  3. Holistic Approach: जब आपके स्वास्थ्य की बात आती है तो काइरोप्रैक्टर्स अक्सर बड़ी तस्वीर देखते हैं। वे न केवल शारीरिक लक्षणों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, बल्कि आपकी जीवनशैली, आप क्या खाते हैं और आप अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए तनाव का प्रबंधन कैसे करते हैं, इसके बारे में भी सोचते हैं।

 

Choosing Between Physiotherapy and Chiropractic:

  1. Nature of the Condition:  भौतिक चिकित्सा विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हड्डी की चोट, तंत्रिका समस्याओं और सांस लेने में कठिनाई के लिए बहुत अच्छी है। काइरोप्रैक्टिक देखभाल, जो मुख्य रूप से रीढ़ को संरेखित करने पर केंद्रित है, मांसपेशियों और हड्डियों की समस्याओं के साथ-साथ कुछ प्रकार के दर्द के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकती है।
  2. Treatment Preferences:  इस बारे में सोचें कि आप अपने साथ कैसा व्यवहार करना पसंद करते हैं। फिजियोथेरेपी में आमतौर पर व्यायाम, विभिन्न तरीकों और व्यावहारिक तकनीकों का मिश्रण शामिल होता है। दूसरी ओर, काइरोप्रैक्टिक देखभाल मुख्य रूप से रीढ़ की हड्डी को समायोजित करने पर केंद्रित है।
  3. Collaborative Care: कभी-कभी, भौतिक चिकित्सा और काइरोप्रैक्टिक देखभाल दोनों का एक साथ उपयोग करना सहायक हो सकता है। बहुत से लोग बेहतर महसूस करते हैं जब वे अपने स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं से निपटने के लिए इन दोनों दृष्टिकोणों को जोड़ते हैं

 

 

Conclusion:

फिजियोथेरेपी और काइरोप्रैक्टिक देखभाल दोनों स्वास्थ्य देखभाल के महत्वपूर्ण भाग हैं, और उनमें से प्रत्येक के पास आपके शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करने के अलग-अलग तरीके हैं। फिजियोथेरेपी और काइरोप्रैक्टिक देखभाल के बीच का निर्णय इस बात पर निर्भर करता है कि आपके शरीर में क्या हो रहा है, आपको क्या पसंद है और आप अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों को कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। यदि यह आपकी स्थिति के लिए समझ में आता है, तो फिजियोथेरेपिस्ट और काइरोप्रैक्टर्स दोनों से बात करने से आपको पूरी तस्वीर मिल सकती है और आपको बेहतर होने और अच्छी तरह से रहने के लिए एक अच्छी योजना ढूंढने में मदद मिल सकती है।

 

 

 Unveiling the Healing Arts: Physiotherapy vs. Chiropractic In Hindi - rosemine educational trust patna

 

 

रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ

Contact Number : - 8010786787

Website  - www.rosemine.in

#rosemine#rosemineeducationaltrust#roseminesholarship#Besteducationaltrustinpatna#Physiotherapy #Chiropractic#roseminephysiotherapy#rosemineChiropractic

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...