Rosemine

Blog Detail

Image

 19 Sep, 2023 | By : Rosemine

What Is Fashion Designing Course

In This Blog , You Can Learn About The Course Of Fashion Designing , fashion designing course fee ,Fashion Designing Salary And Syllabus & More .

फैशन डिजाइनिंग क्या है? फैशन डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाये? Fashion Designer क्या होता है, और फैशन डिज़ाइन का कोर्स कैसे करें?

What Is Fashion Designer

 

Fashion Designer Kya Hota Hai :

Fashion Designer का मतलब यह होता है की कपड़े, जूते आदि का सुंदर Design करके उस वस्तु को आकर्षक बनाने का प्रयास करते हैं। और साथ ही साथ यह ध्यान में रखते हुए कि किसी भी व्यक्ति के Body Structure के हिसाब से उस पर किस तरह के कपड़े सूट करेंगे यह Suggest करें।

भारत में हर व्यक्ति के लिए अपना Career बनाने के लिए कई तरह के Option है। जहां पर Fashion को लेकर भारत में सबसे ज्यादा Demand है। जिसकी वजह से Fashion Designer का Career Option भी काफी लोग चुनते हैं। यह एक ऐसा Option है जिसका Demand हमेशा रहता है।

Bollywood से भी Fashion Designer का Connection होता है। Candidate को इस काम करने के लिए काफी Creative Mind का होना चाहिए। आज हम Fashion Designer से जुड़ी हर जानकारी इस आर्टिकल के जरिए आपको बताएंगे की Fashion Designer क्या होता है और Fashion Designer के कार्य, Fashion Designer कैसे बने आदि इससे जुड़ी हर जानकारी देंगे।

 

Fashion Designer Course क्या है (Fashion Designer Course in Hindi)

फैशन डिजाइनिंग, केवल कपड़ो तक ही सिमित नही रहा, बल्कि इसकी विस्तार बहुत अधिक हो चूका है, जिसमे एक बेहतरीन करियर बनाया जा सकता है.

यह एक प्रसिद्ध कोर्स है जिसके प्रति लोगो की रूचि बहुत है. अगर आपका रूचि इस के फिल्ड में है तो यह कोर्स आपके लिए बेहतर आप्शन हो सकता है क्योकि फैशन डिजाइनिंग कोर्स एक बेहरत करियर प्रदान करता है.

कहा जाता है कि बिना रूचि का कोई काम नही होता. इसीलिए जरुरी है अपना चुनाव हमेशा अपने लगन के अनुशार हो ताकि आप उसके साथ अच्छा फील कर सके और उसे बेहरत तरिके से भी कर सके.

  • BA(Hons) Fashion Design : आपको यह कोर्स करने के लिए 4 साल का समय लगेगा और साथ ही साथ यह कोर्स करने के लिए आपके पास Graduation Degree होना जरूरी है।
  • Design : यह कोर्स करने के लिए आपके पास Higher Secondary कि Qualification होना चाहिए और यह कोर्स भी 4 साल का होता है।
  • Diploma In Fashion Technology : यह एक Diploma Course होता है और यह 1 साल का कोर्स होता है इस कोर्स के लिए 12th Class Eligibility होती है।
  • Master In Fashion Technology : इस कोर्स के लिए Bachelor Degree होना आवश्यक है और साथ ही साथ संस्था से मान्यता प्राप्त 45% मार्क्स Bachelor Degree में होना चाहिए। और यह कोर्स 2 साल का होता है।

 

फैशन डिजाइनर बनने के लिए आवश्यक योग्यता Eligibility For Fashion Designer 

यदि आप भी Fashion Designer बनने के इच्छुक हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप को यहाँ बतायी गयी कुछ पात्रता शर्तों में खरा उतरना होगा।

  • यदि आप किसी डिप्लोमा कोर्स को करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं पास होना आवश्यक होगा।
  • अगर कोई बैचलर्स / स्नातक की डिग्री लेना चाहता है तो उसके लिए 12वीं (किसी भी विषय से) पास होना आवश्यक है।
  • फैशन डिजाइनिंग में मास्टर्स करने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी मान्यताप्रापर विश्विद्यालय से स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होगी।
  • यदि कोई उम्मीदवार स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने के लिए विदेश के यूनिवर्सिटीज में जाना चाहता है तो उसे बैचलर्स के लिए SAT और मास्टर्स कोर्सेज के लिए GRE स्कोर की आवश्यकता होगी।
  • विदेश की यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के समय IELTS या TOEFL टेस्ट स्को जरुरत होती है। साथ ही उम्मीदवारों को SOP, LOR, सीवी/रिज्यूमे और पोर्टफोलियो भी जमा करने की आवश्यकता होती है।

 

fashion designing courses after 12th 

  • BSc Fashion Designing
  • BA Honors in Fashion Design and Creative Direction
  • Bachelor in Textile Design
  • Bachelor of Fashion Design and Technology
  • Bachelor in Design and Fashion Management
  • Bachelor in Fashion Design and Management

 

फैशन डिजाइन कोर्स फीस  ( fashion designing course fees  )

फैशन डिजाइनिंग कोर्स की एडमिशन प्रक्रिया, Requirement और फ़ीस, सभी अलग-अलग होते है, अगर आप इसी कोर्स को किसी सामान्य इंस्टिट्यूट से करते है तो उनका सामान्य फ़ीस 20,000 से 50,000 तक होता है.

लेकिन आप Delhi, Mumbai, Bengaluru आदि शहरों से करना चाहते है तो ऐसे इंस्टीट्यूट की सामान्य फ़ीस 1,00,000 से 4.5 लाख तक होता है. इसलिए अपना चुनाव पूरी तरह रिसर्च कर के करे.

Parameters Fees
Fashion Designing Fees Online INR 455 to 15,000
Fashion Designing Fees (Certifications) INR 5,000 to 5,00,000
Fashion Designing Fees (Bachelors) INR 10,000 to 5,45,400 प्रति वर्ष
Fashion Designing Fees (Masters) INR 10,000 to 5,18,000 प्रति वर्ष
Diploma in Fashion Designing Fees INR 6,600 to 3,00,000

 

Fashion Designer की सैलरी ( Salary Of Fashion Designer )

शुरुआती दिनों में Fashion Designer की सैलरी 25 से 30,000 तक होती है।भारत में किसी फैशन डिजाइनर की Average सैलरी 43,000  हजार हो सकती है । और साथ ही साथ एक एक्सपर्ट फैशन डिजाइनर की सैलरी लाखों रुपए महीने होती है।

Fashion Designer Career Scope

Fashion Designer Career Scope

 भारत में ज्यादा जनसंख्या होने के कारण कपड़ों की Demand भी बहुत ज्यादा है यहां हर किसी की कपड़े की च्वाइस अलग अलग होती है जिसके कारण कपड़ों की अलग-अलग डिजाइन होती है। और Design के लिए Fashion Designer का होना बहुत जरूरी है। फैशन डिजाइनर कोर्स करने के बाद आपको कई सारी नौकरियों का ऑफर मिलना शुरू हो जाता है जैसे –

Fashion Designer Job Profile

  • Technical Designer
  • Fashion Show Organizer
  • Quality Controller
  • Footwear Designer
  • Fashion Marketers
  • Fashion Concept Manager
  • Fashion Consultant
  • Fashion Coordinator

 

फैशन डिज़ाइनर से सम्बंधित प्रश्न उत्तर ( FAQs )

फैशन डिजाइनर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए?

यदि आप Fashion Designer के तौर पर अपना करियर चाहते हैं तो आप को फैशन डिजाइन/ फैशन टेक्नोलॉजी/ टेक्सटाइल डिजाइन या संबंधित क्षेत्रों में डिप्लोमा या डिग्री हासिल करनी होगी। आप 12वीं पास करने के बाद फैशन डिजाइनर बनने के लिए एनआईडी परीक्षा/यूसीईईडी/सीईईडी/निफ्ट एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर कर सकते हैं। आप के पास प्राइवेट कॉलेज से भी सर्टिफिकेट कोर्स करने का विकल्प है।

 

फैशन डिजाइनर बनने के लिए सबसे पहले क्या करना पड़ता है?

एक फैशन डिज़ाइनर के तौर पर करियर बनाने के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि आप 12वीं पूरी कर चुके हों। इसके बाद आप फैशन डिजाइनिंग से समबन्धित कोर्स पूरा करें जिसके बाद आप को इस क्षेत्र में इंटर्नशिप करनी होगी। अब आप फासिओं डिज़ाइनर के तौर पर इस क्षेत्र में अपना कार्य शुरू कर सकते हैं।

 

सबसे बड़ा फैशन डिजाइनर कौन है?

वर्तमान में बहुत से भारतीय डिज़ाइनर हैं जो अपने बेहतरीन कार्यों के लिए टॉप के डिज़ाइनर में गिने जाते हैं जैसे कि –  मनीष मल्होत्रातरुण तहिलियानीऋतू बेरी, आदि ऐसे कई नाम हैं।

 

फैशन डिजाइनर क्या काम करते हैं?

Fashion Designer का काम नए नए और आकर्षक डिजाइन के साथ कपड़े, जूते, जूलरी आदि की डिजाइन तैयार करनी होती है। साथ ही उन्हें ऐसे डिजाइन तैयार करने होते हैं जिससे कि ध्यान में रखे गए व्यक्ति के ऊपर डिजाइन किये गए कपड़े और स्टाइल पूरी तरह से सूट करे। यहाँ पर व्यक्ति या कोई विशेष वर्ग को ध्यान में रखकर डिज़ाइन तैयार किया जाता है।

 

फैशन डिजाइनर कितने घंटे काम करता है?

ये समय अवधी सभी डिजाइनरों के लिए अलग अलग हो सकती है लेकिन सामान्य तौर पर ये अवधी 40 घंटे हर हफ्ते मानकर चल सकते हैं।

 

 

मुझे उम्मीद है कि मैं इन सारे सवालों का जवाब इसका से दे पाया हूं अगर फिर भी आपके मन में कोई भी प्रश्न तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपका हमारा आर्टिकल कैसा लगता है यह भी आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।रोज़माइन एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट पटना आपको "स्कॉलरशिप प्रोग्राम संकल्प" के माध्यम से 100% स्कॉलरशिप प्रदान करता है, अवसर पाने के लिए रोज़माइन से जुड़ें या संपर्क करें | हमारे बारे में अधिक जानने के लिए कॉल करें या हमारी वेबसाइट पर जाएँ
Contact Number : - 8010786787
Website  - www.rosemine.in

Student Registration Form

For more information. Please complete this form.


Loading...